Indian Railways: आज से 'स्लीपर क्लास' के टिकट पर AC कोच में करें यात्रा, देखें किराया समेत अन्य डिटेल
Advertisement

Indian Railways: आज से 'स्लीपर क्लास' के टिकट पर AC कोच में करें यात्रा, देखें किराया समेत अन्य डिटेल

Indian Railways Latest News: इंडियन रेलवे (Indian Railways) के उत्तर मध्य रेलवे (NCR) ने सस्ते एसी-3 टियर इकोनॉमी कोच (AC three-tier economy coach) का संचालन आज से शुरू कर दिया है.

Indian Railways Latest News

नई दिल्ली: Indian Railways Latest News: रेल सफर करने वालों के लिए खुशखबरी है. दरअसल, इंडियन रेलवे (Indian Railways) के उत्तर मध्य रेलवे (NCR) के सस्ते एसी -3 टियर इकोनॉमी कोच (AC three-tier economy coach) का संचालन आज से शुरू हो रहा है. ट्रेन नंबर 02403/02404 प्रयागराज-जयपुर-प्रयागराज डेली स्पेशल एक्सप्रेस में आज से सस्ते एसी -3 टियर इकोनॉमी कोच का संचालन शुरू हो रहा है. नए एसी कोच में कंवेंशनल एसी थ्री-टियर कोच में 72 की जगह 83 सीट है. रेलवे ने बतीय कि इन कोचों में किराया भी सामान्य एसी थ्री टियर कोच से कम होगा. 

  1. स्लीपर क्लास के यात्रियों को सुविधा
  2. नए कोच में जोड़े गए कई फीचर्स
  3. नए बदलाव के साथ नया इकोनॉमी क्लास

स्लीपर क्लास के यात्रियों को सुविधा

उत्तर रेलवे के जनरल मैनेजर आशुतोष गंगल ने बताया कि स्लीपर क्लास के यात्रियों को AC कोच की ओर आकर्षित करने के लिए नए AC3 इकोनॉमी क्लास (AC3 Economy Class) के कोच तैयार किया गया है. इसका मकसद उन लोगों को AC सफर का अवसर उपलब्ध करवाना है, जो अभी तक महंगे किराये के डर से इन कोचों में टिकट बुक नहीं करवाते थे. इन नए  AC3 इकोनॉमी क्लास में किराया AC3 कोच से 8 से 10 फीसदी तक कम रहेगा.

ये भी पढ़ें- सस्ता हुआ सोना! गोल्ड खरीदने का अच्छा मौका, जानिए 10 ग्राम की कीमत

नए कोच में जोड़े गए कई फीचर्स

उन्होंने बताया कि नए AC3 इकोनॉमी कोच (AC3 Economy Class) में कई सारे फीचर्स जोड़े गए हैं. इन नए कोचों में 2 सीटों के बीच के गैप को कम कर दिया गया है. अभी तक सभी किसी एक कोच में अधिकतम 72 सीटें होती हैं लेकिन AC3 इकोनॉमी कोच में बर्थ की संख्या 83 की गई है. 

जनरल मैनेजर आशुतोष गंगल के मुताबिक इन बदलावों से रेलवे की कमाई बढ़ जाएगी. वहीं किराये में कमी होने से यात्रियों को भी इसका फायदा होगा. उन्होंने कहा कि अभी AC फर्स्ट क्लास, सेकंड क्लास और थर्ड क्लास के कोच में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

इकोनॉमी क्लास में जबरदस्त बदलाव 

जनरल मैनेजर ने बताया कि  AC3 इकोनॉमी कोच (AC3 Economy Class) के इंटीरियर डिजाइन में बदलाव किया गया है. हर सीट के यात्री के लिए AC डक अलग अलग लगाया गया है. इसके साथ हर सीट के लिए बोटल स्टैंड, रीडिंग लाइट और चार्जिंग की व्यवस्था की गई है.

वॉश बेसिन के डिजाइन भी बदले 

कोरोना महामारी को देखते हुए वॉश बेसिन के डिजाइन में भी बदलाव किया गया है. आप पैर के सहारे भी बटन को पुश करके नल चलाकर वॉश बेसिन में हैंड वॉश कर सकते हैं. दिव्यांगों के लिहाज से सहूलियत भरे टॉयलेट डिजाइन किए गए हैं. स्मोक डिटेक्टर और इंफॉर्मेशन डिस्प्ले बोर्ड की व्यवस्था कर कोच के इंटीरियर को बेहतर बनाया गया है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Trending news