Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब सफर में मिलेगा ताजा और टेस्टी खाना, बस कर लें ये काम
X

Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब सफर में मिलेगा ताजा और टेस्टी खाना, बस कर लें ये काम

Indian Railways e Pantry Car in Train: ट्रेनों में अब जल्दी ही ई- पेंट्रीकार सेवा शुरू होगी. राजधानी एक्सप्रेस व अन्य महत्वपूर्ण ट्रेनों में पहले चरण में यह सेवा शुरू की जा रही है. 

Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब सफर में मिलेगा ताजा और टेस्टी खाना, बस कर लें ये काम

नई दिल्ली: Indian Railways Latest News: अगर आप रेल से सफर करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. दरअसल, कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के कारण लंबे समय से ट्रेनों में बेडरोल और पैंट्री कार के ताजा खाना की सेवा लोगों के लिए बंद है. जिससे यात्रियों को ट्रेन में खाने में असुविधा होती है. लेकिन इसी बीच एक अच्छी खबर है कि रेलवे में ई कैटरिंग सेवा शुरू के बाद जल्द ही ट्रेनों में सामान्य कैटरिंग पैंट्रीकार जैसी सेवा बहाल हो जाएगी. आईआरसीटीसी ने खुद इसकी जानकारी दी है. 

आईआरसीटीसी ने दी जानकारी 

हालांकि कोरोना के तीसरे वेव का अंदाजा लगाया जा रहा है. फिलहाल ट्रेनों में यात्रियों को 'रेडी टू इट' खाने से काम चलाना पड़ रहा है. रेलवे अधिकारियों ने कहा कि ट्रेनों में ई- कैटरिंग सर्विस शुरू होने से लाखों रेल यात्रियों को खानपान की समस्या से राहत मिलेगी. लेकिन इस बार अब पेंट्रीकार में चूल्हे नहीं जलेंगे. आईआरसीटीसी ने ट्वीट कर बताया है कि आप कैसे ट्रेन में ताजा भोजन का आनंद ले सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- EPFO खाताधारक हो जाएं सावधान! Aadhaar से तुरंत लिंक करें PF अकाउंट, नहीं तो रुक जाएंगी सभी सेवाएं

वीआइपी ट्रेनों से होगी पहल

इस पहले में सबसे पहले चरण में देश की हाईस्पीड वीआइपी व राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों में यह सेवा बहाल की जाएगी. इसके बाद अन्य मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों में ई-पेंट्रीकार शुरू की जाएगी. कोरोना की वजह से अभी वीआइपी समेत सभी ट्रेनों में कैटरिंग सर्विस बंद है. ऐसे में यात्रियों को परेशान होना पड़ता है. यात्रियों को 'रेडी टू इट' की जगह ताजा भोजन परोसा जाएगा.

कागजी काम हो गए हैं पूरे 

रेलवे सूत्रों के अनुसार रेलवे बोर्ड को ट्रेनों में ई-पेंट्रीकार सेवा बहाल करने के लिए कागजी काम पूरा हो चुका है. यहां सुविधाओं को देखते हुए ई-कैटरिंग के बाद ट्रेनों में ई-कैटरिंग शुरू करने को लेकर हरी झंडी देने पर विचार किया जा रहा है. सूत्रों के अनुसार, सभी डिवीजन और आइआरसीटीसी के सीनियर ऑफिसर्स ट्रेनों की ई-कैटरिंग सर्विस शुरू करने के लिए पहले ही रेलवे बोर्ड को पत्र लिख चुके हैं.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Trending news