Longest Railway Platform: दुनिया का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफार्म, चलते-चलते आ जाएंगे आंसू लेकिन नहीं मिलेगा छोर
Advertisement
trendingNow11758703

Longest Railway Platform: दुनिया का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफार्म, चलते-चलते आ जाएंगे आंसू लेकिन नहीं मिलेगा छोर

Indian Railways: रेलवे स्टेशन पर जाकर प्‍लेटफॉर्म के जर‍िये ही ट्रेन में या दूसरे प्‍लेटफॉर्म पर जाते हैं. लेक‍िन शायद ही आपको पता हो क‍ि देश का सबसे लंबा प्लेटफार्म क‍िस स्‍टेशन पर है? जी हां, यह प्लेटफॉर्म इतना लंबा है कि चलते-चलते आपके आंसू आ जाएंगे.

Longest Railway Platform: दुनिया का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफार्म, चलते-चलते आ जाएंगे आंसू लेकिन नहीं मिलेगा छोर

World Longest Railway Platform: देश का रेलवे नेटवर्क दुन‍िया में चौथे स्‍थान पर है. एक अनुमान के अनुसार भारतीय रेलवे से प्रत‍िद‍िन चार करोड़ मुसाफ‍िर यात्रा करते हैं. रेलवे के कई ऐसे फैक्‍ट हैं ज‍िनके बारे में आप जानकर वाकई हैरान रह जाएंगे. आज हम कुछ ऐसे ही फैक्‍ट पर चर्चा करेंगे. आप रेलवे स्टेशन पर जाकर प्‍लेटफॉर्म के जर‍िये ही ट्रेन में या दूसरे प्‍लेटफॉर्म पर जाते हैं. लेक‍िन शायद ही आपको पता हो क‍ि देश का सबसे लंबा प्लेटफार्म क‍िस स्‍टेशन पर है? जी हां, यह प्लेटफॉर्म इतना लंबा है कि चलते-चलते आपके आंसू आ जाएंगे. इस प्लेटफार्म का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड र‍िकॉर्ड (Guinness Book of World Records) में भी दर्ज है.

यहां है सबसे लंबा रेलवे प्लेटफार्म

देश का अब तक का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफार्म (India Longest Railway Platform) कर्नाटक के हुबली जिले में स्‍थ‍ित है. ज‍िस स्‍टेशन पर यह रेलवे प्‍लेटफॉर्म स्‍थ‍ित है उसका नाम श्री सिद्धारूढ़ स्वामीजी हुबली स्टेशन (Hubballi Railway Station) है. केंद्र की तरफ से 20.1 करोड़ रुपये से स्टेशन का पुनर्निर्माण कराया गया है.

कर्नाटक का बिजनेस हब है हुबली
हुबली स्टेशन (Hubballi Railway Station) कर्नाटक का अहम जंक्शन है. यहां से बेंगलुरु, होसपेटे, गोवा और बेलगावी की ट्रेनें गुजरती हैं. उत्तर कर्नाटक में आने वाला हुबली राज्‍य का बड़ा व्‍यापार‍िक केंद्र है. यहां से देश के दूसरे ह‍िस्‍से में कर्नाटक के बने उत्पाद भेजे जाते हैं.

प्लेटफार्म पर चलते-चलते आ जाएंगे आंसू
हुबली रेलवे स्‍टेशन के सेंटर लाइन पर स्‍थ‍ित होने के कारण यहां भीड़ का काफी दबाव रहता है. स्‍टेशन पर लगातार बढ़ते भीड़ के बोझ को कम करने के ल‍िए 5 पुराने प्लेटफॉर्म का रिनोवेशन क‍िया गया. साथ ही यहां पर तीन नए प्लेटफॉर्म का न‍िर्माण भी क‍िया गया है. नए प्लेटफॉर्म नंबर- 8 की लंबाई 1507 मीटर है. यह देश ही नहीं बल्कि दुनिया का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म (World's Longest Railway Platform) भी है.

पहले इस स्‍टेशन के नाम था खिताब
हुबली (Hubballi Railway Station) में तैयार क‍िये गए इस नए रेलवे प्लेटफार्म (India Longest Railway Platform) से पहले यह ख‍िताब यूपी में था. इससे पहले यूपी के गोरखपुर जंक्शन का रेलवे प्‍लेटफॉर्म देश में सबसे लंबा था. अब यह इस मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है. गोखपुर जंक्शन पर रेलवे प्लेटफार्म की लंबाई 1,366.33 मीटर हैं. तीसरे नंबर पर केरल के कोल्लम जंक्शन का प्लेटफार्म है, जो क‍ि 1180.5 मीटर लंबा है.

Trending news