Indian Railways: ये हैं भारतीय रेलवे की सबसे साफ-सुथरी ट्रेन, ट‍िकट के ल‍िए महीनों पहले से हो जाती है मारा-मारी
Advertisement
trendingNow12450165

Indian Railways: ये हैं भारतीय रेलवे की सबसे साफ-सुथरी ट्रेन, ट‍िकट के ल‍िए महीनों पहले से हो जाती है मारा-मारी

IRCTC: रेलवे की हजारों ट्रेन और हजारों स्‍टेशन में से कुछ ट्रेनें और स्‍टेशन सबसे ज्‍यादा साफ हैं. प‍िछले द‍िनों सफाई के मामले में जयपुर स्‍टेशन ने बाजी मारी थी. इसी तरह ट्रेनों में पुणे-सिकंदराबाद शताब्दी अव्‍वल रही है.

Indian Railways: ये हैं भारतीय रेलवे की सबसे साफ-सुथरी ट्रेन, ट‍िकट के ल‍िए महीनों पहले से हो जाती है मारा-मारी

Railways Cleanest Train: अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं तो इससे जुड़े कुछ फैक्‍ट के बारे में आपको जरूर जानकारी होनी चाह‍िए. भारतीय रेलवे का दुन‍िया में चौथा सबसे बड़ा नेटवर्क है. हजारों ट्रेन के जर‍िये रोजाना करोड़ों मुसाफ‍िर को अपने गंतव्‍य तक पहुंचाने वाली भारतीय रेलवे के अपने आप में कई र‍िकॉर्ड हैं. इन र‍िकॉर्ड के बीच प‍िछले द‍िनों रेलवे ने सबसे साफ-सुथरे रेलवे स्‍टेशन और ट्रेनों का सर्वे कराया था. सबसे साफ स्‍टेशन के मामले में जयपुर ने बाजी मारी थी.

77 प्रीमियम ट्रेनों का सर्वे कराया गया

ट्रेनों की साफ-सफाई के बारे में पता लगाने के ल‍िए 77 प्रीमियम ट्रेनों का सर्वे कराया गया था. सबसे साफ ट्रेनों की ल‍िस्‍ट में तीन शताब्दी ट्रेनें सबसे साफ रहीं थीं. सबसे साफ ट्रेनों में पुणे-सिकंदराबाद और हावड़ा-रांची एक्‍सप्रेस भी शामिल रही थी. सर्वे के आंकड़ों से साफ हुा क‍ि 23 राजधानी ट्रेनों में से मुंबई-नई दिल्ली राजधानी सबसे साफ ट्रेन है. जबकि नई दिल्ली-ड‍िब्रूगढ़ सबसे गंदी रही. ट्रेनों की सफाई से जुड़े सर्वे साल 2018 में क‍िया गया था.

कुल 210 ट्रेनों को सर्वे में शामिल किया गया
सर्वे के दौरान कुल 210 ट्रेनों को शामिल किया गया था, इनमें कुछ प्रीमियम और कुछ नॉन-प्रीम‍ियम कैटेगरी की ट्रेनों को शाम‍िल क‍िया गया था. सर्वे के दौरान यात्रियों ने सभी ट्रेनों के टॉयलेट्स की साफ-सफाई और कोच की सफाई पर बहुत खराब रेट‍िंग दी थी. आज आपको ऐसी ही पांच साफ-सुथरी ट्रेनों के बारे में बताते हैं ज‍िनकी बुकिंग शुरू होते ही सीटें फुल हो जाती है. हालांक‍ि 2018 में हुए इस सर्वे को पब्‍ल‍िकली नहीं क‍िया गया था.

पुणे-सिकंदराबाद शताब्दी एक्सप्रेस सबसे साफ ट्रेन
प्रीमियम कैटेगरी की सबसे साफ ट्रेन 'पुणे-सिकंदराबाद शताब्दी एक्सप्रेस' ट्रेन मानी जाती है. यह ट्रेन सफाई के मामले में नंबर 1 पर है. यह ट्रेन पुणे से शुरू होकर तेलंगाना के स‍िकंदराबार तक जाती है. आईआरसीटीसी की तरफ से क‍िये गए सर्वे में यह ट्रेन नंबर 1 पर आई. लेक‍िन यद‍ि 'नॉन-प्रीमियम कैटेगरी' की बात करें तो साउथ इंड‍िया में चलने वाली संपर्क क्रांति, जनशताब्दी और दूसरी एक्सप्रेस ट्रेनों के मुकाबले अव्वल रही. इंटर सिटी कैटेगरी में 'बेंगलुरू-एर्नाकुलम' ट्रेन सफाई में टॉप रही. यह ट्रेन कर्नाटक के कई शहरों को जोड़ती है. सर्वे के आधार पर 23 राजधानी ट्रेनों में सबसे साफ मुंबई-नई दिल्ली राजधानी रही.

चार महीने पहले से रहती है ट‍िकट की मारामारी
आपको बता दें भारतीय रेलवे में रेल ट‍िकट की बुकिंग सफर करने की तारीख से चार महीने पहले शुरू हो जाती है. प्लान्ड ट्रैवल करने वाले लोग महीनों पहले अपने ट‍िकट बुक करा लेते हैं. देश में रोजाना 13000 से ज्यादा ट्रेन चार करोड़ यात्रियों को एक जगह से दूसरी जगह ले जाती हैं. ऊपर बताए गए सर्वे के आंकड़े सबसे साफ ट्रेन चुनने के लिए IRCTC की तरफ से कराया गया था. इसमें यात्रियों, अधिकारियों की राय और थर्ड पार्टी ऑडिट भी शामिल रहे. ट्रेन की सफाई को टॉयलेट, हाउस कीपिंग, चादर-पर्दों की सफाई, पानी और नॉर्मल सफाई के आधार पर तय क‍िया गया.

Trending news