रेलवे ने इन रूट पर शुरू की स्पेशल ट्रेन, काउंटर-IRCTC से करें टिकट की बुकिंग
Advertisement

रेलवे ने इन रूट पर शुरू की स्पेशल ट्रेन, काउंटर-IRCTC से करें टिकट की बुकिंग

भारत में कोरोना महामारी के दौरान पूरी तरह से ठप रहीं यात्री रेल गाड़ियां अब पटरी पर लौट रही हैं. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने तमाम महत्वपूर्ण रूट्स पर रेल सेवाएं बहाल कर दी हैं. वेस्टर्न रेलवे (Western Railway) ने आज कई अहम घोषणाएं की है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारत में कोरोना महामारी के दौरान पूरी तरह से ठप रहीं यात्री रेल गाड़ियां अब पटरी पर लौट रही हैं. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने तमाम महत्वपूर्ण रूट्स पर रेल सेवाएं बहाल कर दी हैं. वेस्टर्न रेलवे (Western Railway) ने आज कई अहम घोषणाएं की है. इसके मुताबिक यात्रियों की मांग और सुविधा को ध्यान में रखते हुए अहमदाबाद-नई दिल्ली राजधानी स्पेशल और बीकानेर-यशवंतपुर स्पेशल को महेसाणा स्टेशन पर स्टॉपेज देने का निर्णय लिया गया है.

  1. रेलवे ने शुरू की कई स्पेशल ट्रेन
  2. गुर्जर आंदोलन की वजह से ट्रेनों के संचालन में दिक्कत
  3. कई ट्रेनों के रूट भी डायवर्ट किए गए

ट्रेनों की बुकिंग शुरू

पश्चिम रेलवे ने बांद्रा टर्मिनस और भुज के बीच सुपरफास्‍ट विशेष ट्रेन चलाने का ऐलान किया है. ट्रेनों की बुकिंग निर्धारित PRS काउंटर्स और IRCTC वेबसाइट पर आज से शुरू हो गई है. मुंबई और भुज के बीच शुरू होने जा रही इस विशेष ट्रेन से गुजरात और मुंबई में रहने वाले गुजराती समुदाय के लोगों को बड़ा फायदा होगा. गौरतलब है कि मुंबई में बड़ी संख्या में गुजराती लोग रहते हैं.

गुर्जर आंदोलन की वजह से रेल रेवा प्रभावित
पश्चिम रेलवे (Western Railway) ने बताया है कि आरक्षण की मांग को लेकर गुर्जर समुदाय के आंदोलन और किसानों के आंदोलन की वजह से उसकी कई ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हुआ है. इस कारण कई ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है तो कई को गंतव्य से पहले ही रोकने का फैसला किया गया है. पंजाब में किसान आंदोलन की वजह से मुंबई सेंट्रल-अमृतसर एक्सप्रेस (02903) को अंबाला सिटी तक ही चलाया जा रहा है. इसी तरह बांद्रा टर्मिनस-अमृतसर एक्सप्रेस (02925) को भी अंबाला सिटी तक ही चलाया जा रहा है.

ये ट्रेनें भी डायवर्ट
वेस्टर्न रेलवे के मुताबिक, कोटा डिविजन में गुर्जर आंदोलन की वजह से उदयपुर सिटी- निजामुद्दीन स्पेशल (02964) को वाया चंदेरिया-अजमेर-जयपुर के रास्ते ऩिजामुद्दीन तक चलाया जा रहा है. इसी तरह इंदौर-निजामुद्दीन स्पेशल (02415) को वाया सवाईमाधोपुर-जयपुर-बांदीकुईं के रास्ते चलाया जा रहा है. वारंगल एक्सप्रेस को वाया नागदा- बीना-झांसी-मथुरा के रास्ते चलाया जा रहा है.

VIDEO

Trending news