Indian Railways: रात में सफर करने वालों के ल‍िए रेलवे की नई सुव‍िधा, नहीं होगी स्‍टेशन छूटने की च‍िंता
topStories1hindi1464348

Indian Railways: रात में सफर करने वालों के ल‍िए रेलवे की नई सुव‍िधा, नहीं होगी स्‍टेशन छूटने की च‍िंता

IRCTC: रेलवे बोर्ड को ऐसी तमाम श‍िकायतें म‍िली क‍ि ट्रेन के लेट होने पर यात्री ट्रेन में सोता रह गया और उसे ज‍िस स्‍टेशन पर उतरना था वह उतर नहीं पाया. इस तरह की क‍िसी भी समस्‍या से छुटकारे के ल‍िए रेलवे ने यह सुविधा शुरू की है.

Indian Railways: रात में सफर करने वालों के ल‍िए रेलवे की नई सुव‍िधा, नहीं होगी स्‍टेशन छूटने की च‍िंता

Indian Railways Destination Alert: लंबी दूरी की यात्रा पर लोग अक्‍सर ट्रेन से ही यात्रा करना पसंद करते हैं. इसके दो कारण होते हैं पहला तो रात के सफर में थकान कम होती है और नींद आराम से पूरी हो जाती है. रेलवे की तरफ से यात्री सुव‍िधाओं में लगातार सुधार क‍िया जा रहा है. भारतीय रेलवे का प्‍लान अगले दो सालों में 400 सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन चलाने का है. 15 अगस्‍त 2023 तक ही 75 शहरों को वंदे भारत ट्रेनों से जोड़ने की तैयारी है.

नहीं रहेगा स्‍टेशन छूटने का डर
इसके अलावा भी रेलवे ने कई स्‍टेशन पर वाई-फाई, एस्‍केलेटर समेत कई सुव‍िधाएं शुरू की हैं. रेलवे की एक और सर्व‍िस से आप रात में चैन की नींद ले सकेंगे. आपको क‍िसी भी स्‍थ‍ित‍ि में स्‍टेशन छूटने का डर नहीं रहेगा. लेक‍िन इसके ल‍िए आपको रेलवे की यह सर्व‍िस सब्‍सक्राइब करनी होगी और इसका तय चार्ज देना होगा.

सफर में चैन की नींद ले पाएंगे 
रात में सफर करने वाले यात्र‍ियों को ध्‍यान में रखकर ही रेलवे की तरफ से यह सर्व‍िस शुरू की गई है. इस सुव‍िधा के तहत आपको ज‍िस स्‍टेशन पर उतरना है, उसके आने से 20 म‍िनट पहले आपको जगा द‍िया जाएगा. इससे आप सफर में चैन की नींद ले पाएंगे और आपको स्‍टेशन छूटने की च‍िंता नहीं रहेगी. रेलवे की इस सर्व‍िस का नाम 'डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म' (destination alert wake up alarm) है.

इन श‍िकायतों के बाद शुरू की सुव‍िधा
दरअसल, रेलवे बोर्ड को ऐसी तमाम श‍िकायतें म‍िली क‍ि ट्रेन के लेट होने पर यात्री ट्रेन में सोता रह गया और उसे ज‍िस स्‍टेशन पर उतरना था वह उतर नहीं पाया. इस तरह की क‍िसी भी समस्‍या से छुटकारे के ल‍िए रेलवे ने यह सुविधा शुरू की है. इस सर्व‍िस का लाभ 139 नंबर की पूछताछ सेवा के जर‍िये ल‍िया जा सकता है.

20 म‍िनट पहले जगा द‍िया जाएगा
यद‍ि आप भी यह सर्व‍िस लेना चाहते हैं तो आप 139 नंबर के इन्क्वायरी सिस्टम पर कॉल कर अलर्ट की सुविधा मांग सकते हैं. यह सुव‍िधा रात 11 से सुबह 7 बजे तक म‍िलेगी. इसका फायदा कोई भी उठा सकता है. इसमें आपको स्‍टेशन पर ट्रेन पहुंचने से 20 म‍िनट पहले उठा द‍िया जाएगा. इसके ल‍िए आपको महज 3 रुपये चुकाने होंगे.

ऐसे ले सकते हैं यह सर्व‍िस
'डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म' सुव‍िधा शुरू करने के लिए IRCTC की हेल्पलाइन 139 पर कॉल करनी होगी. भाषा का चयन करने के बाद आपको डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए 7 और उसके बाद 2 प्रेस करना होगा. पूछे जाने पर 10 अंकों का पीएनआर दर्ज करें. इसे कंफर्म करने के लिए 1 डायल करें.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news