Indian Railways: वंदे भारत की तर्ज पर शुरू होगी हाई-स्पीड मालगाड़ी, इस रूट पर दौड़ेगी सुपर-फास्ट पार्सल सेवा
Advertisement

Indian Railways: वंदे भारत की तर्ज पर शुरू होगी हाई-स्पीड मालगाड़ी, इस रूट पर दौड़ेगी सुपर-फास्ट पार्सल सेवा

Semi High Speed Train: तेज रफ्तार वाली मालगाड़ी रेलवे की तरफ से सबसे पहले मुंबई- अहमदाबाद रूट पर लॉन्‍च करने की तैयारी की जा रही है. रेलवे कम समय में हाई वैल्यू ट्रांसपोर्ट मार्केट पर पकड़ बनाना चाहता है.

Indian Railways: वंदे भारत की तर्ज पर शुरू होगी हाई-स्पीड मालगाड़ी, इस रूट पर दौड़ेगी सुपर-फास्ट पार्सल सेवा

Vande Bharat Train: यात्री सुव‍िधा को ध्‍यान में रखते हुए सेमी हाई स्‍पीड वंदे भारत को शुरू करने के बाद अब भारतीय रेलवे तेज रफ्तार वाली मालगाड़ियों को शुरू करने की योजना बना रही है. तेज रफ्तार वाली मालगाड़ी रेलवे की तरफ से सबसे पहले मुंबई- अहमदाबाद रूट पर लॉन्‍च करने की तैयारी की जा रही है. सूत्रों से म‍िली जानकारी के अनुसार रेलवे कम समय में हाई वैल्यू ट्रांसपोर्ट मार्केट पर पकड़ बनाना चाहता है. अभी दूसरे तरीकों से आने- जाने वाले पार्सल बिजनेस में रेलवे पकड़ मजबूत करने की योजना पर काम कर रहा है.

160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार
सूत्रों का दावा है क‍ि इस सर्व‍िस की योजना वंदे-भारत प्लेटफॉर्म पर बने नए 'फ्रेट ईएमयू रोलिंग स्टॉक' के जरिये बनाई जा रही है. खबरों की मानें तो इस सर्व‍िस को रेलवे जल्‍द से जल्‍द शुरू करने का प्‍लान कर रहा है. फ्रेट ईएमयू रेक की प्रमुख विशेषता में इसकी 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार शामिल है. रेक को पैलेटाइज्ड कंटेनर ट्रांसपोर्टेशन के लिए डिजाइन किया जा रहा है.

'मेक इन इंडिया' व‍िजन को ध्‍यान में रखा
तेज रफ्तार से दौड़ने वाली यह मालगाड़ी कई तरह की विशेषताओं से लैस होगी. इसके डिब्बों में 1,800 एमएम की चौड़ाई वाले ऑटोमेटिक स्लाइडिंग प्लग दरवाजे होंगे. द‍िल्‍ली से मुंबई के शुरू होने वाली इस मालगाड़ी में पीएम मोदी के 'मेक इन इंडिया' व‍िजन को ध्‍यान में रखा गया है.

आपको बता दें इससे पहले चार रूट पर रेलवे यात्र‍ियों को वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिली है. पीएम मोदी ने गुरुवार को हिमाचल प्रदेश को वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात दी. पीएम ने देश की चौथी वंदे भारत ट्रेन को ऊना के अंब अंदौरा रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर राजधानी दिल्ली के लिए रवाना क‍िया.

इस दौरान रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और केंद्रीय सूचना प्रसारण और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर भी उनके साथ रहे. इससे पहले पिछले महीने पीएम मोदी ने गांधीनगर और मुंबई के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस 2.0 को हरी झंडी दिखाकर रवाना क‍िया था.

Trending news