रेलवे ने इस बार द‍िवाली-छठ पर क‍िया ऐसा इंतजाम, आपका 100% कंफर्म होगा वेट‍िंग ट‍िकट!
Advertisement
trendingNow12488149

रेलवे ने इस बार द‍िवाली-छठ पर क‍िया ऐसा इंतजाम, आपका 100% कंफर्म होगा वेट‍िंग ट‍िकट!

IRCTC: एक साल पहले रेलवे की तरफ से त्योहारी सीजन के लिए 4,429 विशेष ट्रेनें संचालित की गईं थीं. इसके बावजूद यात्र‍ियों के बीच ट्रेन ट‍िकट कंफर्म करने को लेकर मारामारी मची रही थी.

रेलवे ने इस बार द‍िवाली-छठ पर क‍िया ऐसा इंतजाम, आपका 100% कंफर्म होगा वेट‍िंग ट‍िकट!

Indian Railways Waiting Ticket: क्‍या आप भी द‍िवाली और छठ के मौके पर अपने होम टाउन जाने के बारे में सोच रहे हैं? और अभी तक भी आपका ट‍िकट कंफर्म नहीं हुआ तो यह खबर आपको जरूर राहत देगी. रेल मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्णव ने घोषणा की कि इंड‍ियन रेलवे दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा जैसे बड़े त्‍योहारों पर यात्र‍ियों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए करीब 7,000 स्‍पेशन ट्रेनें चलाएगा. दिवाली और छठ पूजा के दौरान यात्रियों की सुविधा बढ़ाने के लिए ट्रेनों में 12,500 एक्‍सट्रा कोच जोड़े जाएंगे. रेलवे के इस इंतजाम के बाद आपका ट‍िकट कंफर्म होने का चांस 100% तक हो गया है.

कुछ ट्रेनों के स्‍टापेज बढ़ाए और कुछ के कोच बढ़ाए

पिछले साल की तुलना में रेलवे की तरफ से इस बार यात्र‍ियों को सुव‍िधा देने के ल‍िए बड़ा इंतजाम क‍िया गया है. एक साल पहले रेलवे की तरफ से त्योहारी सीजन के लिए 4,429 विशेष ट्रेनें संचालित की गईं थीं. इसके बावजूद यात्र‍ियों के बीच ट्रेन ट‍िकट कंफर्म करने को लेकर मारामारी मची रही थी. दुर्गा पूजा के मौके पर साउथ वेस्‍टर्न रेलवे ने 24 स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं. इन ट्रेनों से कुल 52 बार यात्रा की जा सकती है. कुछ ट्रेनों के स्‍टापेज भी बदल दिए गए और कुछ ट्रेनों में डिब्बे भी बढ़ाए गए.

साउथ वेस्‍टर्न रेलवे ने 6 स्पेशल ट्रेनें चलाई
दीपावली के लिए भी साउथ वेस्‍टर्न रेलवे ने 6 स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं. ये ट्रेनें कर्नाटक में अलग-अलग जगह से चलेंगी. बाकी रेलवे जोन ने भी 22 स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं. इनसे कुल 264 बार यात्रा की जा सकती है. द‍िवाली और छठ पूजा पर सेंट्रल रेलवे की तरफ से 278 स्‍पेशल ट्रेनों का संचालन क‍िया जा रहा है. रेलवे की तरफ से एक पोस्ट में बताया गया क‍ि उन्होंने द‍िवाली और छठ पूजा के लिए 278 स्‍पेशल ट्रेनें चलाई हैं. इन ट्रेनों के अलावा, रेलवे के नियमित सेवाएं भी चलती रहेंगी. इसका मतलब है कि लोगों को त्योहारों के दौरान यात्रा करने में कोई दिक्कत नहीं होगी.

ट्रेनों के समय और स्‍टॉपेज के बारे में जानकारी NTES ऐप पर मिल सकती है. इस तरह लोगों को यात्रा करने में पहले के मुकाबले आसानी होगी. रेलवे की स्‍पेशन ट्रेनों का टिकट ऑनलाइन IRCTC ऐप के जर‍िये या रेलवे काउंटर पर बुक क‍िया जा सकता है. ऐप इन ट्रेनों के रूट के बारे में भी जानकारी प्रदान करता है. ऑनलाइन बुकिंग के लिए IRCTC की वेबसाइट पर जाएं या ऐप का यूज करें. तत्‍काल बुकिंग का ध्यान रखें, क्योंकि उनकी उपलब्धता सीमित रहती है. 

Trending news