Indian Railways: शाकाहारी यात्र‍ियों को रेलवे ने दी सबसे बड़ी खुशखबरी, सुनकर आप भी खुशी से झूम जाएंगे
Advertisement
trendingNow11255597

Indian Railways: शाकाहारी यात्र‍ियों को रेलवे ने दी सबसे बड़ी खुशखबरी, सुनकर आप भी खुशी से झूम जाएंगे

Indian Railways: ट्रेन से सफर करने वाले यात्र‍ियों के ल‍िए रेलवे की तरफ से सात्‍व‍िक खाने की नई सुव‍िधा शुरू की गई है. इस सुव‍िधा के शुरू होने के बाद शाकाहारी यात्र‍ी अब इस्‍कॉन के गोव‍िंंदा रेस्‍टोरेंट से खाना मंगा सकेंगे.

Indian Railways: शाकाहारी यात्र‍ियों को रेलवे ने दी सबसे बड़ी खुशखबरी, सुनकर आप भी खुशी से झूम जाएंगे

Indian Railways: अगर आप पूरी तरह शाकाहारी हैं और ट्रेन से सफर करना आपको पसंद है तो यह खबर आपसे ही जुड़ी हुई है. रेल से सफर करने के दौरान अब यात्र‍ियों को पूरी तरह सात्‍व‍िक खाना म‍िल सकेगा. आपको बता दें इंड‍ियन रेलवे (Indian Railways) की सब्सिडियरी आईआरसीटीसी (IRCTC) ने इस्‍कॉन के साथ करार क‍िया है. इस करार के बाद सात्‍व‍िक खाना खाने के इच्‍छुक यात्री इस्‍कॉन मंद‍िर के रेस्‍टोरेंट गोव‍िंदा (Govinda Restorent) से खाना मंगाकर ट्रेन में खा सकेंगे.

इस स्‍टेशन पर शुरू हुई सर्व‍िस
इस्‍कॉन और आईआरसीटीसी (IRCTC) के बीच हुए करार के तहत पहले चरण में द‍िल्‍ली के हजर‍त न‍िजामुद्दीन स्‍टेशन से यह सुव‍िधा शुरू हुई है. यहां से शुरू हुई इस सर्व‍िस का र‍िस्‍पांस देखने के बाद इस सुव‍िधा को देश के दूसरे स्‍टेशनों पर भी शुरू क‍िया जाएगा. रेलवे के अलग-अलग जोन में इस सुव‍िधा के शुरू होने के बाद सात्‍व‍िक खाना खाने वालों को इसका फायदा होगा.

पेंट्री के भोजन पर शक करते हैं लोग
कई बार यह नोट‍िस क‍िया गया है क‍ि लंबे सफर में पूरी तरह शाकाहारी भोजन करने वाले यात्र‍ियों को भोजन को लेकर परेशानी होती है. जो यात्री प्‍याज और लहसुन भी नहीं खाते, उन्‍हें अक्‍सर सात्‍व‍िक खाने की द‍िक्‍कत होती है. कुछ यात्रि‍यों को पेंट्री कार से म‍िलने वाले भोजन की शुद्धता पर शक रहता है और वे खाने से परहेज करते हैं. लेक‍िन अब ऐसे यात्र‍ियों को परेशानी नहीं होगी. सात्‍व‍िक खाना पसंद करने वाले यात्री ट्रेन में गोव‍िंदा रेस्‍टोरेंट से खाना मंगाकर खा सकते हैं.

कैसे उठाए सर्व‍िस का फायदा
यद‍ि आप इस सर्व‍िस का फायदा उठाकर सफर में सात्‍व‍िक भोजन करना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी (IRCTC) ई-कैटर‍िंग वेबसाइट या फूड ऑन ट्रैक एप पर बुक कर सकेंगे. यात्र‍ियों को ट्रेन छूटने से कम से कम दो घंटे पहले पीएनआर नंबर (PNR Number) के साथ ऑर्डर करना होगा. इसके बाद सात्‍व‍िक भोजन आपकी सीट पर पहुंच जाएगा.

क्‍या-क्‍या म‍िलेगा खाने में
आईआरसीटीसी की तरफ से कहा गया क‍ि धार्म‍िक यात्रा पर जाने वालें लोगों को ध्‍यान में रखकर यह सर्व‍िस शुरू की गई है. पहले चरण में यद‍ि अच्‍छा र‍िस्‍पांस म‍िलता है तो इसका व‍िस्‍तार क‍िया जाएगा. मेन्‍यू में डीलक्‍स थाली, महाराजा थाली, पुरानी द‍िल्‍ली की वेज ब‍िरयानी, पनीर से बनी ड‍िशेज, नूडल्‍स, दाल मक्‍खनी समेत कई सात्‍व‍िक ड‍िश शाम‍िल हैं.
 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news