Indian Railways: करोड़ों यात्र‍ियों को रेलवे की सौगात, एक साथ इन तीन रूट पर शुरू होगी वंदे भारत
Advertisement
trendingNow11639623

Indian Railways: करोड़ों यात्र‍ियों को रेलवे की सौगात, एक साथ इन तीन रूट पर शुरू होगी वंदे भारत

IRCTC: देश में अब तक कुछ 11 वंदे भारत ट्रेन अलग-अलग रूट पर चल रहीं हैं. हाल ही में भोपाल-नई द‍िल्‍ली वंदे भारत ट्रेन को शुरू क‍िया गया है. अब पश्‍च‍िम बंगाल को तीन नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन म‍िलने की तैयारी है और चौथे के लिए भी बातचीत चल रही है.

Indian Railways: करोड़ों यात्र‍ियों को रेलवे की सौगात, एक साथ इन तीन रूट पर शुरू होगी वंदे भारत

Vande Bharat Train: भारतीय रेलवे यात्र‍ियों की सुव‍िधा के ल‍िए लगातार काम कर रहा है. यात्र‍ियों की सहूल‍ियत को ध्‍यान में रखकर ही रेलवे ने अलग-अलग रूट पर सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन वंदे भारत का संचालन शुरू क‍िया है. देश में अब तक कुछ 11 वंदे भारत ट्रेन अलग-अलग रूट पर चल रहीं हैं. हाल ही में भोपाल-नई द‍िल्‍ली वंदे भारत ट्रेन को शुरू क‍िया गया है. अब पश्‍च‍िम बंगाल को तीन नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन म‍िलने की तैयारी है और चौथे के लिए भी बातचीत चल रही है.

इन तीन रूट पर दौड़ेगी वंदे भारत
रेलवे की तरफ से तीन वंदे भारत को हावड़ा और अन्य शहरों- हावड़ा-पुरी, हावड़ा-रांची और हावड़ा-पटना के बीच चलाया जाएगा. चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस हावड़ा और वाराणसी के बीच प्रस्तावित की है. पूर्वोत्‍तर रेलवे (ER) के जीएम अरुण अरोड़ा ने बताया क‍ि हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी (NJP) वंदे भारत ट्रेन को प‍िछले साल 30 द‍िसंबर को पीएम मोदी ने हरी झंडी द‍िखाकर रवाना क‍िया था. 

पहली वंदे भारत को पसंद कर रहे लोग
प्रदेश की पहली वंदे भारत ट्रेन यात्रियों के बीच काफी पसंद की जा रही है. 100-130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हाई-स्पीड ट्रेन को हावड़ा और न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन के बीच की दूरी को कवर करने में महज साढ़े छह घंटे लगते हैं. पूर्वोत्‍तर रेलवे (ER) के जीएम अरुण अरोड़ा ने बताया क‍ि पश्‍च‍िम बंगाल को जल्‍द ही कम से कम तीन नई वंदे भारत ट्रेन की सौगात म‍िलेगी.

160 क‍िमी प्रति घंटा होगी अध‍िकत स्‍पीड
उन्‍होंने यह भी बताया क‍ि वंदे भारत की अध‍िकतम रफ्तार को बढ़ाकर 160 क‍िमी प्रति घंटा करने पर काम चल रहा है. उन्‍होंने बताया ट्रैक के दोनों क‍िनारों पर बाड़ लगाने के ल‍िए राज्‍य सरकार की मदद की जरूरत होती है. जब तक पूरे ट्रैक से अत‍िक्रमण नहीं हटाया जाता, तब तक ट्रेन 160 क‍िमी प्रत‍ि घंटे की रफ्तार से नहीं चल सकती.

आपको बता दें हाल ही में नई द‍िल्‍ली के हजरत न‍िजामुद्दीन स्‍टेशन से भोपाल के रानी कमलापत‍ि स्‍टेशन के बीच वंदे भारत ट्रेन को शुरू क‍िया गया है. इस ट्रेन ने 161 क‍िमी प्रत‍ि घंटे की रफ्तार को हास‍िल क‍िया था.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi -अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news