सुस्ती के साथ खुल सकते हैं भारतीय शेयर बाजार, ये है आज कमाई की रणनीति
Advertisement

सुस्ती के साथ खुल सकते हैं भारतीय शेयर बाजार, ये है आज कमाई की रणनीति

कारोबारी हफ्ते के पहले दिन भारतीय बाजारों (Indian share markets) के लिए आज संकेत ज्यादा अच्छे नहीं हैं. SGX Nifty में शुरुआत हल्की गिरावट के साथ हुई, अब ये 11930 के आस पास है और बिल्कुल फ्लैट कारोबार कर रहा है. अमेरिकी वायदा बाजारों (US futures) में तेज गिरावट दिख रही है.

सुस्ती के साथ खुल सकते हैं भारतीय शेयर बाजार, ये है आज कमाई की रणनीति

नई दिल्ली: कारोबारी हफ्ते के पहले दिन भारतीय बाजारों (Indian share markets) के लिए आज संकेत ज्यादा अच्छे नहीं हैं. SGX Nifty में शुरुआत हल्की गिरावट के साथ हुई, अब ये 11930 के आस पास है और बिल्कुल फ्लैट कारोबार कर रहा है. अमेरिकी वायदा बाजारों (US futures) में तेज गिरावट दिख रही है. Dow Futures 150 अंक नीचे कारोबार कर रहा है, Nasdaq Futures में भी 50 अंकों की गिरावट है. एशियाई बाजार मिले जुले हैं. जापान का निक्केई 40 अंकों की मजबूती दिखा रहा है, जबकि चीन का शंघाई 30 अंक कमजोर है, जबकि कॉस्पी एकदम फ्लैट है. हॉन्ग कॉन्ग के बाजार आज बंद हैं

शुक्रवार को विदेशी बाजार

शुक्रवार को विदेशी बाजारों में भारी उतार चढ़ाव के साथ कारोबार हुआ. Dow Jones अपने निचले स्तरों से 185 अंक रिकवर होकर 28 अंक की कमजोरी के साथ बंद हुआ, Nasdaq में 42 अंकों की कमजोरी रही, जबकि S&P500 12 अंक ऊपर बंद हुआ. 
यूरोपीय बाजारों पर कोरोना डर खत्म हो गया है और ये एक बार फिर मजबूती के साथ बंद हुए हैं. लंदन का FTSE, फ्रांस का CAC40 और जर्मनी का DAX करीब सवा परसेंट की मजबूती के साथ बंद हुए हैं.  

विदेशी बाजारों से संकेत

अमेरिकी बाजारों में राहत पैकेज को लेकर उम्मीद अब भी बरकरार है. राहत पैकेज पर बातचीत चल रही है, लेकिन अबतक कुछ फाइनल नहीं हुआ है. आज अमेरिका में एपल, फेसबुक, अल्फाबेट, अमेजन और बोइंग जैसी दिग्गज कंपनियों के नतीजे आएंगे. इस पर बाजार की नजर टिकी है. 

अमेरिका में कोरोना के नए मामलों में उछाल से चिंताएं बढ़ गई हैं. शुक्रवार और शनिवार को अमेरिका में रिकॉर्ड 83 हजार नए संक्रमित मरीजों के मामले आएं हैं. यूरोप में भी कोरोना के मामलों में उछाल देखने को मिला है. स्पेन, इटली में नए प्रतिबंध लागू हुए हैं. 

इसके अलावा अमेरिका और यूरोप में तीसरी तिमाही के GDP डाटा आएंगे. यूरोपियन सेंट्रल बैंक ECB और बैंक ऑफ जापान की पॉलिसी पर भी नजर रहेगी. चीन के नेता आज अगले पांच की साल पॉलिसी और प्लान को लेकर बैठक करेंगे. 

आज की स्ट्रैटिजी 

हमारे सहयोगी चैनल ज़ी बिज़नेस के मैनेजिंग एडिटर अनिल सिंघवी के मुताबिक भारतीय बाजारों के लिए ये हफ्ता काफी एक्शन वाला रहेगा. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव और मंथली एक्सपायरी और कई कंपनियों के नतीजे आएंगे. खासकर बुधवार और गुरुवार का दिन काफी एक्शन पैक्ड रहेगा. आज भारतीय बाजार सीमित दायरे में रहकर ही कारोबार करता दिखेगा. स्टॉक स्पेसिफिक और सेक्टर स्पेसिफिक दोनों ही रहना होगा. 

अनिल सिंघवी के मुताबिक आज निफ्टी के लिए सपोर्ट  रेंज 11825-11875 होगी और ऊपरी रेंज 11975-12025 है. बैंक निफ्टी के लिए सपोर्ट रेंज 24100-24250 और ऊपरी रेंज 24650-24800 रहेगी. 

VIDEO

Trending news