विदेशों में बिंदास खर्च कर रहे भारतीय, घूमने में 10 सालों में 11 गुना बढ़ा खर्च
Advertisement
trendingNow12367794

विदेशों में बिंदास खर्च कर रहे भारतीय, घूमने में 10 सालों में 11 गुना बढ़ा खर्च

भले ही आप महंगाई का रोका रोए, लेकिन खर्च के मामले में भारतीयों का जवाब नहीं. आप प्याज-टमाटर की कीमतों को लेकर महंगाई की बात कर रहे हैं, लेकिन बता दें कि सिर्फ घूमने पर भारतीयों का खर्ज 11 फीसदी बढ़ गया है.

tourist

Tourism Expense: भले ही आप महंगाई का रोका रोए, लेकिन खर्च के मामले में भारतीयों का जवाब नहीं. आप प्याज-टमाटर की कीमतों को लेकर महंगाई की बात कर रहे हैं, लेकिन बता दें कि सिर्फ घूमने पर भारतीयों का खर्ज 11 फीसदी बढ़ गया है. रिपोर्ट के मुताबिक विदेश घूमने पर भारतीयों का खर्च सालाना 11 प्रतिशत बढ़कर 2034 तक 55 अरब डॉलर होने का अनुमान है. साल दर साल भारतीयों के विदेश घूमने का खर्च बढ़ रहा है. बीते कुछ सालों में विदेश घूमने का क्रेज बढ़ा है. लोग अपनी कमाई का अच्छा-खासा हिस्सा घूमने पर खऱ्च करते है, खासकर टूर पैकेज का क्रेज बढ़ रहा है. लोग बिना किसी सिरदर्द के घूमने के लिए टूर पैकेज लेने पर अधिक दिलचस्पी दिखा रहे हैं. 

क्या कहती है रिपोर्ट 

भारत से विदेश जाने वाले पर्यटन पर खर्च 2024 के 18.82 अरब अमेरिकी डॉलर से बढ़कर साल 2034 में 55.39 अरब डॉलर होने का अनुमान है. नांगिया एनएक्सटी और फिक्की की संयुक्त रिपोर्ट ‘नेविगेटिंग होराइजन्स’ में कहा गया कि ‘पैकेज्ड टूर’ अब भी भारत के विदेशी पर्यटन पर हावी हैं. इसके मुताबिक, 2024 में इसकी हिस्सेदारी 39.20 प्रतिशत होगी.

टूर पैकेज का बढ़ा क्रेज 

पर्यटक अधिक सुविधा और अनुकूलन के कारण पूर्व नियोजित टूर पैकेज को प्राथमिकता देते हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय या शाकाहारी भोजन के विकल्पों की उपलब्धता के साथ ही विशिष्ट पर्यटन के बारे में जागरूकता के चलते आने वाले वर्षों में भारत से विदेश जाने वाले पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी होगी. इसके अलावा खर्च योग्य आय में बढ़ोतरी, बढ़ते मध्यम वर्ग, वीजा पाने में आसानी और अंतरराष्ट्रीय अनुभवों की इच्छा के चलते बाजार में मजबूत वृद्धि देखी गई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि मिस्र, अजरबैजान और जॉर्जिया जैसे देश अधिक से अधिक भारतीयों को विदेश जाने के लिए आकर्षित कर रहे हैं. ऐसे गंतव्य अक्सर अधिक किफायती होते हैं. 

Trending news