सोनम वांगचुक को मिला CAIT का समर्थन, देशभर के व्यापारी करेंगे चाइनीज आइटम्स का बहिष्कार
Advertisement
trendingNow1689136

सोनम वांगचुक को मिला CAIT का समर्थन, देशभर के व्यापारी करेंगे चाइनीज आइटम्स का बहिष्कार

रियल फुंगसुक वांगडू यानी सोनम वांगचुक ने लद्दाख से कुछ दिन पहले यह मैसेज भेजा कि चाइना के आइटम्स का बहिष्कार करना जरूरी है.

फाइल फोटो

नई दिल्लीः रियल फुंगसुक वांगडू यानी सोनम वांगचुक ने लद्दाख से कुछ दिन पहले यह मैसेज भेजा कि चाइना के आइटम्स का बहिष्कार करना जरूरी है.अब देशभर के व्यापारियों का महासंघ कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स एसोसिएशन (CAIT) ने सोनम वांगचुक की इस मुहिम का समर्थन किया है.

  1. चाइना के आइटम्स का बहिष्कार करना जरूरी है.
  2. CAIT ने सोनम वांगचुक की इस मुहिम का समर्थन किया है.
  3. चाइना को वॉलेट पावर से हराना जरूरी है

CAIT के प्रेसिडेंट बीसी भरतिया के मुताबिक सोनम वांगचुक का कहना है चाइना को वॉलेट पावर से हराना जरूरी है, बुलेट पावर के अलावा. हम उनका समर्थन करते हैं, हम पिछले 5 साल से सॉफ्ट रुप में Bycott Chinese Goods मुहिम चला रहे हैं, हमने होली पर देश के 200 शहरों में चाइनीज गुड्स की होली जलाई. अब सोनम वांगचुक ने जो लद्दाख बॉर्डर से संदेश भेजा है, हम उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं. हम चाइना को आर्थिक रूप से नुकसान करने का महत्व समझते हैं.

बनाई 3 हजार प्रोडक्ट्स की कैटेगिरी
CAIT के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल का कहना है कि हमने 3000 प्रोडक्ट्स की ऐसी केटेगरी बनाई है जिनको भारतीय प्रोडक्ट्स रिप्लेस किया जाना चाहिए और भारत में इसका रिप्लेसमेंट मौजूद भी है. हम अपने व्यापारियों को यह समझा रहे हैं की चाइना से इंपोर्ट बंद कर दिया जाए और देसी सामान ज्यादा बेचा जाए. प्रोडक्ट की कैटेगरी में हम और भी लिस्ट जोड़ रहे हैं.

हालांकि व्यापारी महासंघ का कहना है कि मैन्युफैक्चर को भी इस काम में सहायता करनी चाहिए. ताकि जब चाइनीज प्रोडक्ट के बजाय भारतीय प्रोडक्ट को प्राथमिकता मिलने लगे तो बाजार में भारतीय प्रोडक्ट्स की कमी ना हो. बदले में व्यापारी भी आश्वासन देते हैं कि वो इंडियन प्रोडक्ट को प्रमोट करेंगे. वोकल फॉर लोकल के लिए हम तैयार हैं और सरकार को भी ईज ऑफ डूइंग बिजनेस बढ़ाना चाहिए ताकि आत्मनिर्भरता की ओर आसानी से जाया जा सके.

बताते चलें कि देशभर में 7 करोड़ व्यापारी CAIT में शामिल है और यह भी बताते चलें कि 3 इडियट्स फिल्म में फुंगसुक वांगडू का किरदार सोनम वांगचुक से ही प्रेरित था.

Trending news