नोटबंदी के बाद जीडीपी में होगा इजाफा : अर्जुन राम मेघवाल
Advertisement
trendingNow1318918

नोटबंदी के बाद जीडीपी में होगा इजाफा : अर्जुन राम मेघवाल

वित्त राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने आज कहा कि नोटबंदी तथा सरकार के डिजिटल अर्थव्यवस्था पर जोर से निश्चित रूप से देश की जीडीपी में बढ़ोतरी होगी।

नोटबंदी के बाद जीडीपी में होगा इजाफा : अर्जुन राम मेघवाल

नई दिल्ली : वित्त राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने आज कहा कि नोटबंदी तथा सरकार के डिजिटल अर्थव्यवस्था पर जोर से निश्चित रूप से देश की जीडीपी में बढ़ोतरी होगी।

नोटबंदी के जीडीपी पर असर को लेकर जारी बहस का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर विशेषज्ञों की राय अलग अलग है लेकिन जोर दिया कि यह (जीडीपी) निश्चित रूप से बढ़ेगी। मेघवाल ने कहा कि आर्थिक गतिविधियों का लगभग 23.2 प्रतिशत हिस्सा ‘छाया अर्थव्यवस्था’ है और नकदीरहित लेनदेन पर सरकार के जोर से कर आधार बढ़ेगा।

उन्होंने कहा, ‘हमारा कर दायरा बढ़ेगा और ‘छाया अर्थव्यवस्था’ के तहत आने वाली आर्थिक गतिविधियों की जीडीपी में गिनती शुरू हो जाएगी और इससे जीडीपी निश्चित रूप से बढ़ेगा।’ मंत्री ने विकसित देशों की तुलना में भारत में जीडीपी और नकदी के उंचे अनुपात पर चिंता जताई और कहा कि नोटबंदी व भुगतान के डिजिटलीकरण से यह अंतर कम होगा।

उल्लेखनीय है कि सरकार ने आठ नवंबर 2016 को नोटबंदी के तहत 500 व 1000 रुपये के मौजूदा नोटों को चलन से बाहर कर दिया। इसके बाद वह डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए अनेक कदम उठा रही है।

Trending news