Infosys ने ऋषि सुनक की पत्नी को द‍िया झटका, एक द‍िन में पूरे 500 करोड़ का नुकसान
Advertisement

Infosys ने ऋषि सुनक की पत्नी को द‍िया झटका, एक द‍िन में पूरे 500 करोड़ का नुकसान

Share Market Tips: अक्षता मूर्ति इंफोस‍िस के संस्‍थापक एनआर नारायण मूर्ति की बेटी हैं और उनका इंफोसिस में 0.95 प्रत‍िशत का शेयर है. शेयर में ग‍िरावट आने के बाद अक्षता मूर्ति को एक दिन में 61 मिलियन डॉलर (करीब 500 करोड़ रुपये) का नुकसान हुआ है.

Infosys ने ऋषि सुनक की पत्नी को द‍िया झटका, एक द‍िन में पूरे 500 करोड़ का नुकसान

Infosys Share Price: दुन‍िया की द‍िग्‍गज आईटी कंपनी इंफोस‍िस (Infosys) के शेयर में सोमवार को 11 प्रत‍िशत की भारी ग‍िरावट आई. शेयर में र‍िकॉर्ड ग‍िरावट आने के बाद ब्र‍िटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति को भारी नुकसान हुआ है. अक्षता मूर्ति इंफोस‍िस के संस्‍थापक एनआर नारायण मूर्ति की बेटी हैं और उनका इंफोसिस में 0.95 प्रत‍िशत का शेयर है. शेयर में ग‍िरावट आने के बाद अक्षता मूर्ति को एक दिन में 61 मिलियन डॉलर (करीब 500 करोड़ रुपये) का नुकसान हुआ है.

3700 करोड़ की ह‍िस्‍सेदारी

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार इंफोसिस में अक्षता मूर्ति की अभी करीब 3700 करोड़ (450 म‍िल‍ियन डॉलर) की ह‍िस्‍सेदारी है. ब्र‍िटेन में सुनक की अक्‍सर पत्‍नी अक्षता मूर्ति के डोमि‍साइल को लेकर आलोचना की जाती है. व‍िपक्ष उन पर यह कहकर न‍िशाना साधता है क‍ि वह टैक्‍स के चलते इंफोस‍िस से होने वाली कमाई की घोषणा नहीं कर रहे हैं. आपको बता दें इंफोस‍िस के शेयर में सोमवार को भारी ग‍िरावट दर्ज की गई.

साढ़े तीन साल की सबसे बड़ी ग‍िरावट
इंफोसिस के शेयर में सोमवार को इंट्रा डे में अक्‍टूबर 2019 के बाद सबसे बड़ी ग‍िरावट दर्ज की गई. द‍िनभर के कारोबारी सत्र के दौरान इंफोसिस का शेयर 11 प्रत‍िशत टूट गया. शुरुआत में 15 प्रत‍िशत तक ग‍िरने वाले शेयर में बाद में र‍िकवरी देखी गई और यह 1258 रुपये के स्‍तर पर बंद हुआ. इससे पहले इंफोसिस के शेयर में 23 मार्च, 2020 को लोअर सर्किट लगा था. कंपनी के मार्केट कैप में सोमवार को करीब 70,000 करोड़ रुपये की ग‍िरावट आई. सोमवार को एक समय कंपनी का शेयर ग‍िरकर 1219 रुपये पर आ गया था.

क्‍यों आई शेयर में ग‍िरावट?
इंफोसिस के चौथी त‍िमाही के नतीजे उम्‍मीद के अनुसार नहीं आने के बाद इसके शेयर में ग‍िरावट देखी गई. इंफोस‍िस के नतीजे प‍िछले हफ्ते जारी क‍िए गए थे. इंफोसिस की तरफ से घोषित वित्तीय परिणामों के अनुसार शुद्ध लाभ 2022-23 की चौथी तिमाही में 7.8 प्रतिशत बढ़कर 6,128 करोड़ रुपये रहा. कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2021-22 की जनवरी-मार्च तिमाही में 5,686 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था.

इंफोस‍िस के शेयर का आज का हाल
इंफोस‍िस के शेयर में मंगलवार को मामूली तेजी देखी जा रही है. करीब 8 रुपये की तेजी के साथ 1266.30 रुपये पर खुलने वाले इंफोस‍िस के शेयर में बाद में ग‍िरावट आई और यह ग‍िरकर 1259 रुपये पर आ गया. इस दौरान शेयर ने 1274 रुपये का हाई लेवल भी टच क‍िया. एक बार यह 1252 रुपये के न‍िचले स्‍तर तक ग‍िरा लेक‍िन कुछ देर बाद ही र‍िकवरी देखी गई.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news