Nifty ETF से आपकी बेटी बनेगी करोड़पति, 18 साल में होंगे पूरे 1 करोड़ रुपये!
Advertisement
trendingNow12116309

Nifty ETF से आपकी बेटी बनेगी करोड़पति, 18 साल में होंगे पूरे 1 करोड़ रुपये!

Nifty ETF Funds: भारत में इस समय एजुकेशन इंफ्लेशन लगभग 12 फीसदी है. इस इंफ्लेशन की वजह से स्कूल और कॉलेज की फीस हर 6 महीने में दोगुनी हो रही है. ऐसे में अपने बच्चे की पढ़ाई और भविष्य की चिंता करते हुए उसके लिए निवेश करना काफी जरूरी है. 

 

Nifty ETF से आपकी बेटी बनेगी करोड़पति, 18 साल में होंगे पूरे 1 करोड़ रुपये!

Nifty ETFs: अगर आप भी अपनी बेटी को 18 साल की उम्र में करोड़पति बनाने की सोच रहे हैं तो अब आप यह आसानी से कर सकते हैं. अपने बच्चे को करोड़पति बनाने के लिए आपको सही प्लानिंग की जरूरत है. अगर आप सही प्लानिंग के साथ हर महीने निवेश करते हैं तो आपकी बेटी के पास 18 साल तक 1 करोड़ का फंड होगा. आप इस पैसे का इस्तेमाल पढ़ाई में कर सकते हैं.

भारत में इस समय एजुकेशन इंफ्लेशन लगभग 12 फीसदी है. इस इंफ्लेशन की वजह से स्कूल और कॉलेज की फीस हर 6 महीने में दोगुनी हो रही है. ऐसे में अपने बच्चे की पढ़ाई और भविष्य की चिंता करते हुए उसके लिए निवेश करना काफी जरूरी है. पैसा निवेश करने के लिए सही प्लानिंग और समय का काफी महत्व होता है. 

आइए आपको उदाहरण से समझाते हैं कि आप कैसे 1 करोड़ का फंड बना सकते हैं-

मैंने मेरी बेटी रिया के नाम पर एक 3-इन-1 चाइल्ड अकाउंट खोला, जिसमें एक बैंक अकाउंट, डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट की सुविधाएं हैं. फिर हमने तय किया कि मैं और मेरे पति रिया के लिए हर महीने 6500-6500 रुपये अलग से बचाएंगे. यानी हर महीने कुल 13000 रुपये बचाएंगे और हम इस रकम को निफ्टी ईटीएफ (Nifty ETF) के जरिए इंडेक्स निफ्टी-50 में निवेश करेंगे.

निफ्टी-50 के कुछ फेमस ETFs (NIFTY 50 ETFs)

1. NIFTY BeES
2. Nifty 50 ETF
3. NIFTY ETF

हर साल करना होगा 1.56 लाख का निवेश

इस हिसाब से निवेश करने पर आपको हर साल करीब 1.56 लाख रुपये का निवेश करना होगा. वहीं, 18 साल में कुल निवेश 28 लाख का होगा. और अगर हम NIFTY0-50 ETF के पैटर्न को देखें तो इसमें हर साल करीब 12 फीसदी का रिटर्न मिल रहा है. अगर हर साल औसतन 12 फीसदी का रिटर्न मिलेगा तो आराम से 18 साल की उम्र तक 1 करोड़ रुपये हो जाएंगे. 

मिल जाएगा 1 करोड़ का फंड

इसके साथ ही हर साल अगर निवेश राशि पर 10 फीसदी की ग्रोथ करते रहेंगे और इससे रिया को 18 साल की आयु में 1 करोड़ से ज्यादा मिलेगा. इससे रिया को हायर एजुकेशन, ट्रैवल और शादी से जैसे खर्चों में काफी मदद मिलेगी. 

(डिस्‍क्‍लेमर: यहां पर सिर्फ निफ्टी ईटीएफ के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है. शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें.)

Trending news