Investment Plan: न‍िवेश नहीं यहां होगा जादू! 1000 रुपये के इनवेस्‍टमेंट पर म‍िलेगा 2 करोड़ का फंड
Advertisement

Investment Plan: न‍िवेश नहीं यहां होगा जादू! 1000 रुपये के इनवेस्‍टमेंट पर म‍िलेगा 2 करोड़ का फंड

SIP: यद‍ि आप लाख कोश‍िश के बाद भी ज्‍यादा बचत नहीं कर पा रहे तो हम आपको बताएंगे कैसे आप छोटे-छोटे इनवेस्‍टमेंट से बड़ा फंड (Large Fund With Small Investment) बना सकते हैं. इसकी शुरुआत आप केवल 1000 रुपये से भी कर सकते हैं. 

Investment Plan: न‍िवेश नहीं यहां होगा जादू! 1000 रुपये के इनवेस्‍टमेंट पर म‍िलेगा 2 करोड़ का फंड

Best Investment Plan: बढ़ती जरूरतों और बदलती लाइफस्‍टाइल के बीच सुरक्षित निवेश (Safe Investment) की तरफ फोकस करना ही बेहतर है. कहा जाता है न‍िवेश की कोई लिमिट या समय नहीं होता. अब जब भी न‍िवेश शुरू कर दें वहीं, सही समय होता है. अगर आपने अभी तक निवेश शुरू नहीं क‍िया है तो अब और देर मत कीजिए. इस द‍िवाली ही अपना इनवेस्‍टमेंट शुरू कर दीज‍िए. आज हजारों में क‍िया गयाा न‍िवेश आने वाले समय में आपको करोड़पत‍ि बना सकता है.

1000 रुपये से कर सकते हैं शुरुआत
यद‍ि आप लाख कोश‍िश के बाद भी ज्‍यादा बचत नहीं कर पा रहे तो हम आपको बताएंगे कैसे आप छोटे-छोटे इनवेस्‍टमेंट से बड़ा फंड (Large Fund With Small Investment) बना सकते हैं. इसकी शुरुआत आप केवल 1000 रुपये से भी कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे आप इस न‍िवेश से बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं?

1000 रुपये से करोड़पत‍ि बनने तक का सफर
यहां हम आपसे बात करेंगे म्‍यूचुअल फंड में न‍िवेश करने की. आप 1000 रुपये की एसआईपी (SIP) से शुरुआत करके भी करोड़पत‍ि बनने तक का सफर तय कर सकते हैं. आइए जानते हैं यह कैसे संभव होगा? इसके लिए आपको हर महीने 1000 रुपये का निवेश म्‍यूचुअल फंड में करना जरूरी होगा. प‍िछले कुछ सालों में कुछ म्‍यूचुअल फंड ने 20 प्रतिशत तक या इससे भी ज्‍यादा का रिटर्न न‍िवेशकों को दिया है.

20 साल के लिए निवेश करने पर
हमने आपसे शुरू में ही 1000 रुपये हर महीने जमा करने के बारे में बात की थी. यदि आप इस अमाउंट को 20 साल के लिए न‍िवेश करते हैं तो आप इस दौराल कुल 2.4 लाख रुपये जमा किया. 20 साल में सालाना 15 प्रतिशत रिटर्न के आधार पर आपको करीब 15 लाख 16 हजार रुपये म‍िलेगा. यद‍ि यह रिटर्न 20 प्रतिशत सालाना मिलता है तो कुल फंड करीब 31.61 लाख का होगा.

30 साल के लि‍ए इनवेस्‍टमेंट पर
आपने हर महीने यद‍ि 25 साल तक 1000 रुपये न‍िवेश किया और इस पर 20 प्रतिशत वार्षिक रिटर्न मिलता है तो मैच्‍युरिटी पर कुल 86.27 लाख रुपये का फंड मिलेगा. इसी तरह यद‍ि इस अवधि को बढ़ाकर 30 साल कर द‍िया जाए तो 20 प्रत‍िशत के रिटर्न से आपका 2 करोड़ 33 लाख 60 हजार का फंड तैयार हो जाएगा.

आपको बता दें क‍ि म्‍यूचुअल फंड पर न‍िवेशक को कम्‍पाउंडिंग का फायदा मिलता है. साथ ही इसमें हर महीने निवेश करने की सुविधा होती है. यही कारण है छोटी र‍कम के निवेश पर आपको बड़ा फंड मिलने की उम्‍मीद रहती है.

डिस्‍कलेमर : म्‍यूचुअल फंड में न‍िवेश जोख‍िम के अधीन है. किसी भी तरह के न‍िवेश से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news