आपकी गाड़ी के लिए आ गया 'नया' पेट्रोल, देखिए क्या होगा फायदा
Advertisement

आपकी गाड़ी के लिए आ गया 'नया' पेट्रोल, देखिए क्या होगा फायदा

देश में ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री की निरंतर प्रगति और बेहतर क्षमता के इंजन आने से एक बेहतर ईंधन की जरूरत महसूस की गई है, जिसे XP 100 पूर्ण करता है. XP 100 ईंधन आने से ऑटोमोबाईल इंडस्ट्री के उच्च क्षमता के सेगमेंट को भी बढ़ोतरी मिलेगी. 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने देश में पहला लग्जरी गाड़ियों के लिए 100 ऑक्टेन पेट्रोल (100 Octane Petrol) को लॉन्च कर दिया है. फिलहाल ये पेट्रोल दिल्ली-एनसीआर सहित देश के 10 शहरों के चुनिंदा रिटेल आउटलेट्स पर उपलब्ध होगा. इस लॉन्चिंग के साथ  भारत भी उन चुनिंदा देशों में शामिल हो गया जहां बाजार में इस तरह का उच्च गुणवत्ता वाला ईंधन उपलब्ध है. 

  1. भारत का प्रथम 100 ऑक्टेन मानक पेट्रोल
  2. 10 शहरों के चुनिंदा रिटेल आउटलेट्स पर उपलब्ध
  3. आईओसी की मथुरा रिफाइनरी में तैयार

फिलहाल केवल 6 देशों में है उपलब्ध
आईओसीएल R & D की ओर से विकसित 100 ऑक्टेन प्रीमियम पेट्रोल भारत का प्रथम 100 ऑक्टेन मानक पेट्रोल है, जो आइओसीएल पेट्रोल पंप पर एक्स्ट्रा प्रीमियम 100 (XP 100) नाम से मिलेगा. शुरुआत में यह पेट्रोल 10 शहरों से जनता के लिए उपलब्ध होगा और चरणबद्ध तरीके से देशभर में इसकी उपलब्धता करवाया जाएगा. इस तरह का पेट्रोल केवल छह देशों में उपलब्ध है. भारत सातवां देश बन गया है. छह देशों में केवल अमेरिका, जर्मनी, यूनान, इंडोनेशिया, मलेशिया और इजरायल शामिल हैं. अधिकांश खुदरा स्टेशनों पर ऑक्टेन पेट्रोल के तीन प्रकार 87 (नियमित), 89 (मध्य-ग्रेड) और 91-94 (प्रीमियम) उपलब्ध होते हैं.

यह भी पढ़ेंः फेस्टिव सीजन के दौरान लौटी ऑटो सेक्टर में रौनक, इन कंपनियों की बिक्री में हुआ इजाफा

इन शहरों में होगा उपलब्ध
जिन शहरों में यह पेट्रोल उपलब्ध होगा उनमें दिल्ली, गुड़गांव, नोएडा, आगरा, जयपुर, चंडीगढ़, लुधियाना, मुंबई, पुणे और अहमदाबाद शामिल हैं. यह ईंधन उत्तर प्रदेश में आईओसी की मथुरा रिफाइनरी में तैयार किया जाता है और इसकी चुनिंदा पेट्रोल पंपों पर आपूर्ति की जाती है. ऑक्टेन रेटिंग ईंधन की स्थिरता का मानक हैं.  

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि यह ईंधन उत्तर प्रदेश में आईओसी की मथुरा रिफाइनरी में तैयार किया जाता है और इसकी चुनिंदा पेट्रोल पंपों पर आपूर्ति की जाती है. ऑक्टेन रेटिंग ईंधन की स्थिरता का मानक हैं. यह भारत की तकनीकी प्रगति का प्रमाण है और हमारी रिफाइनरियों में इसका निर्माण आत्मनिर्भर भारत का एक बढ़िया उदाहरण है. 

(इनपुट-भाषा)

ये भी देखें---

Trending news