IRCTC से ट्रेन, फ्लाइट ही नहीं अब 'बाइक' की भी कर सकेंगे बुकिंग, एडवेंचर से भरपूर होगी पूरी ट्रिप
Advertisement

IRCTC से ट्रेन, फ्लाइट ही नहीं अब 'बाइक' की भी कर सकेंगे बुकिंग, एडवेंचर से भरपूर होगी पूरी ट्रिप

IRCTC ने लेह-मनाली का एक खास टूर पैकेज लॉन्च किया है, जिसमें पूरा सफर ट्रेन में नहीं बल्कि सड़क के जरिए तय किया जाएगा. ये ट्रिप दिल्ली से शुरू होगी, और बस से मनाली पहुंचने के बाद आगे का पूरा सफर बाइक से तय किया जाएगा.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे (Indian Railways) की आधिकारिक वेबसाइट आईआरसीटीसी (IRCTC) के जरिए अब ट्रेन और फ्लाइट ही नहीं, बल्कि बाइक्स की भी ऑनलाइन बुकिंग (Bikes Online Booking) की जा सकेगी. हाल ही में, एक नए टूर पैकेज की घोषणा के वक्त रेलवे ने ये बड़ा ऐलान किया है.

IRCTC करेगा पूरे इंतजाम

अधिकारियों ने बताया कि यह ट्रिप उन बाइक राइडर्स के लिए है, जो बाइक से मनाली और लेह-लद्दाख की ट्रिप पर जाना चाहते हैं. इस पैकेज में बाइक टूर के अलावा यात्रीगण के रहने, खाने पीने के पूरी व्यवस्था आईआरसीटीसी की ओर से की जाएगी. यानी इस सफर के दौरान आप हर तरह से टेंशन फ्री रहेंगे और सफर का भरपूर आनंद ले पाएंगे. आइए अब उन सुविधाओं के बारे में जानते हैं जो इस पैकेज से साथ दी जाएगी. इसके साथ ही इस टेर पैकेज के खर्चे के बारे में भी हम आपको बताएंगे. 

ये भी पढ़ें:- आपके फोन में होने ही चाहिए ये 5 Apps, इन सर्विसेज के लिए नहीं खाने होंगे धक्‍के

दिल्ली से शुरू होगा सफर

IRCTC के अनुसार, ये यात्रा दिल्ली से शुरू होगी, जहां आपको वोल्वो के जरिए सड़क के रास्ते मनाली ले जाया जाएगा. इसके बाद मनाली से बाइक पर यात्रा शुरू होगी जो लेह होते हुए  कारगिल तक की जाएगी. इस दौरान आपको खुद ही बाइक चलानी होगी. ऐसा इसलिए है ताकि आप एडवेंचर का मजा ले सकें. इस पूरी ट्रिप में आपके लिए ट्रांसपोर्ट, होटल, मील, गाइड और इंश्योरेंस की व्यव्स्था आईआरसीटी की ओर से की जाएगी.

ये भी पढ़ें:- ट्रकों की चेकिंग के चक्‍कर में नहीं लगेगा जाम, अपने आप कटेगा चालान!

जितने लोग उतना ही सस्ता टिकट

पूरे पैकेज की बात करें तो सिंगल पर्सन को 46,890 रुपये देने होंगे. जबकि दो लोगों के पैकेज बुक करने पर कुल 35,750 रुपये देने होंगे. वहीं, तीन लोगों के पैकेज बुक करने के लिए 35,490 रुपये देने होंगे. ये 12 रात और 13 दिन की यात्रा होगी. इस दौरान आपको शॉपिंग के अलावा एक रुपया में अपनी जेब से नहीं खर्च करना होगा. आप सभी का पूरा खर्च रेलवे उठाएगा.

ये भी पढ़ें:- SBI Alert! हर महीने होगी 10 हजार रुपये की कमाई, आज ही इस स्क्रीम में करें इन्वेस्ट

कैसे कर सकते हैं ऑनलाइल बुक?

सबसे पहले आपको भारतीय रेलवे की आधिकारि वेबसाइट पर विजिट करना होगा. इसके बाद आपको इंडियन डोमेस्टिक हॉलीडे पर क्लिक करना होगा, और फिर लेह टूर पैकेज पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपके सामने पूरी लिस्ट खुलकर आ जाएगी. आप जितने दिन के टूर पर जाना चाहते हैं उसे सलेक्ट कर बुकिंग कर दें.

LIVE TV

Trending news