Income Tax भरने से पहले ध्यान दें... कौन सा फॉर्म है आपके लिए सही? 4 दिन में 23 हजार लोगों ने फाइल किया रिटर्न
Advertisement

Income Tax भरने से पहले ध्यान दें... कौन सा फॉर्म है आपके लिए सही? 4 दिन में 23 हजार लोगों ने फाइल किया रिटर्न

Income Tax Return Update: इनकम टैक्स रिटर्न जमा करने से संबधित फॉर्म ई-फाइलिंग पोर्टल पर दिए गए हैं. अप्रैल के शुरुआती 4 दिनों में अबतक 23,000 लोग अपना रिटर्न भी फाइल कर चुके हैं.

Income Tax भरने से पहले ध्यान दें... कौन सा फॉर्म है आपके लिए सही? 4 दिन में 23 हजार लोगों ने फाइल किया रिटर्न

Income Tax Return: फाइनेंशियल ईयर 2024-25 की शुरुआत हो गई है और इस साल की शुरुआत होते ही ITR भरने वालों की लाइन लगने लगी है. इनकम टैक्स रिटर्न जमा करने से संबधित फॉर्म ई-फाइलिंग पोर्टल पर दिए गए हैं. अप्रैल के शुरुआती 4 दिनों में अबतक 23,000 लोग अपना रिटर्न भी फाइल कर चुके हैं. एसेसमेंट ईयर 2024-25 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है. फिलहाल अभी टैक्सपेयर्स के पास काफी समय है. 

कौन भरता है ITR 1 और 2

आईटीआर फॉर्म 1 (सहज) और आईटीआर फॉर्म 4 (सुगम) बड़ी संख्या में छोटे और मझोले टैक्सपेयर्स की जरूरतों को पूरा करते हैं. वहीं आईटीआर-2 रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी से होने वाली इनकम वाले लोगों द्वारा दाखिल किया जाता है. 

CBDT ने जारी किया बयान

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने एक बयान में कहा है कि उसने टैक्सपेयर्स को आकलन वर्ष 2024-25 के लिए एक अप्रैल, 2024 से अपने आईटीआर फाइल करने की सुविधा दे दी है. सीबीडीटी ने कहा है कि आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले फॉर्म आईटीआर-1, आईटीआर-2 और आईटीआर-4 ई-फाइलिंग पोर्टल पर उपलब्ध हैं. टैक्सपेयर्स अपना रिटर्न दाखिल करने के लिए वहां से फॉर्म ले सकते हैं. 

कौन भर सकता है आईटीआर-6?

इसके साथ ही सीबीडीटी ने कहा कि कंपनियां भी एक अप्रैल से आईटीआर-6 के जरिए अपना इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल कर सकती हैं. सहज फॉर्म को 50 लाख रुपये तक की इनकम वाले निवासी व्यक्ति फाइल कर सकता है. यह इनकम सैलरी, एक गृह संपत्ति और अन्य स्रोत (ब्याज) और 5,000 रुपये तक की एग्रीकल्चर इनकम हो सकती है. 

सुगम फॉर्म कौन भरता है?

वहीं, सुगम फॉर्म को ऐसे व्यक्तियों, हिंदू अविभाजित परिवारों और फर्मों (एलएलपी को छोड़कर) द्वारा भरा जा सकता है जिनकी व्यवसाय और पेशे से कुल आय 50 लाख रुपये तक है.

4 दिन में 23,000 लोगों ने फाइल किया रिटर्न

सीबीडीटी ने आईटीआर फॉर्म को पहले ही अधिसूचित कर दिया था. आईटीआर 1 और 4 फॉर्म को 22 दिसंबर, 2023 को अधिसूचित किया गया था जबकि आईटीआर-6 को 24 जनवरी और आईटीआर-2 को 31 जनवरी को अधिसूचित किया गया था. नए वित्त वर्ष की शुरुआत होते ही ऑनलाइन फाइलिंग की सुविधा शुरू हो गई है और इन चार दिन में करीब 23,000 रिटर्न दाखिल भी किए जा चुके हैं. सीबीडीटी ने कहा कि आईटीआर 3, 5 और 7 फॉर्म दाखिल करने की सुविधा भी जल्द उपलब्ध कराई जाएगी.

Trending news