अरुण जेटली एशियाई विकास बैंक की बैठक के लिए आज जाएंगे अजरबैजान
Advertisement
trendingNow1256202

अरुण जेटली एशियाई विकास बैंक की बैठक के लिए आज जाएंगे अजरबैजान

वित्त मंत्री अरुण जेटली एशियाई विकास बैंक (एडीबी) की 48वीं वार्षिक बैठक में भाग लेने आज अजरबैजान जाएंगे। बाकू में कल शुरू हुई आयोजित यह बैठक चार दिन की है। वित्त सचिव राजीव महर्षि और वित्त मंत्रालय के अन्य अधिकारी एडीबी के निदेशक मंडल की बैठक के लिए वहां पहुंच चुके हैं।

अरुण जेटली एशियाई विकास बैंक की बैठक के लिए आज जाएंगे अजरबैजान

नई दिल्ली : वित्त मंत्री अरुण जेटली एशियाई विकास बैंक (एडीबी) की 48वीं वार्षिक बैठक में भाग लेने आज अजरबैजान जाएंगे। बाकू में कल शुरू हुई आयोजित यह बैठक चार दिन की है। वित्त सचिव राजीव महर्षि और वित्त मंत्रालय के अन्य अधिकारी एडीबी के निदेशक मंडल की बैठक के लिए वहां पहुंच चुके हैं।

सूत्रों के अनुसार जेटली पांच मई को वापस आ सकते हैं क्योंकि उन्हें संसद में कुछ महत्वपूर्ण आर्थिक विधेयकों को चर्चा के लिए प्रस्तुत करना है। इनमें वस्तु एवं सेवा कर तथा विदेशों में जमा काले धन से निपटने संबंधी विधेयक शामिल है।

उन्हें वित्त विधेयक 2015 को राज्य सभा में भी चर्चा के लिए रखना है। वित्त विधेयक लोक सभा में पारित हो चुका है और इस पर राज्य सभा में बहस औपचारिकता पूरी करने के लिए होगी।

इस बार एडीबी की बैठक चर्चा का केंद्र ‘विकास के लिए भागीदारी को प्रोत्साहन’ पर होगा। इसके अलावा इसमें संयुक्तराष्ट्र सहस्राब्दि सम्मेलन के लक्ष्यों की दिशा में प्रगति तथा स्वस्थ ढंग से विकास, गरीबी उन्मूलन और जलवायु परिवर्तन से जुड़े मुद्दों पर भी चर्चा होगी।

एडीबी का मुख्यालय मनीला (फिलीपीन) में है। यह देशों को आधारभूत आर्थिक ढांचे, शिक्षा, पर्यावरण सुरक्षा, क्षेत्रीय सहयोग एवं एकीकरण तथा वित्तीय क्षेत्र के विकास के लिए धन सहायता देता है। इसकी स्थापना 1966 में हुई थी और इसके 67 सदस्य हैं। इसने इस समय करीब 23 अरब डॉलर की वित्तीय सहायता दे रखी है इनमें 9.2 अरब का सह-वित्तपोषण शामिल है।

Trending news