बाइक में पेट्रोल भराने से ज्‍यादा सस्‍ता हुआ विमान का टैंक फुल कराना, जानिए कैसे
Advertisement

बाइक में पेट्रोल भराने से ज्‍यादा सस्‍ता हुआ विमान का टैंक फुल कराना, जानिए कैसे

जेट (JET) ईंधन या एटीएफ की कीमतों में गुरुवार को 2.6 प्रतिशत की कमी आई है.

दिल्ली में पेट्रोल 82.36 रुपये लीटर जबकि विमान का ईंधन 72.6 रुपये प्रति लीटर बिक रहा. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : जेट (JET) ईंधन या एटीएफ की कीमतों में गुरुवार को 2.6 प्रतिशत की कमी आई है. ऐसा केंद्र सरकार के ईंधन पर उत्पाद शुल्क कटौती के फैसले के मद्देनजर हुआ है. इससे विमान का ईंधन पेट्रोल और डीजल से भी सस्ता हो गया है. सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की अधिसूचना के अनुसार, दिल्ली में एटीएफ का दाम 1,962 रुपये प्रति किलोलीटर घटाया गया है. यहां इसके दाम 2.6 प्रतिशत की कमी के साथ 72,605 रुपये किलोलीटर (72.6 रुपये प्रति लीटर) पर आ गए हैं. वहीं दिल्ली में पेट्रोल 82.36 रुपये लीटर और डीजल 74.62 रुपये लीटर में बिक रहा है. यानी विमान की तुलना में बाइक में एक लीटर पर करीब 10 रुपए ज्‍यादा देने पड़ रहे हैं.

मुंबई में जेट फ्यूल 74.17 रुपए लीटर
मुंबई में एटीएफ 74,177 रुपये प्रति किलोलीटर से 72,225 रुपये किलोलीटर पर आ गया है. हालांकि, दाम घटने के बावजूद एटीएफ की कीमत मार्च, 2017 से सबसे ऊंचे स्तर पर है. सरकार ने विमानन उद्योग को राहत देते हुए जेट ईंधन पर उत्पाद शुल्क 14 से घटाकर 11 प्रतिशत करने की घोषणा की थी. इस महीने जेट ईंधन जनवरी, 2014 से सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंचा था. जुलाई से जेट ईंधन की कीमतों में 9.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. पिछले साल जुलाई से इसका दाम 58.6 प्रतिशत बढ़ा है.

fallback

सरकार ने बीते हफ्ते पेट्रोल पर घटाया था उत्‍पाद शुल्‍क
देश में तेल की कीमतें आसमान छू रही हैं. ऐसा अंतरराष्ट्रीय वजहों से हो रहा है. केंद्र सरकार ने इससे राहत प्रदान करते हुए पिछले हफ्ते 1.5 रुपए तक एक्साइज ड्यूटी कम करने का ऐलान किया था. वहीं, तेल कंपनियों ने भी प्रति लीटर पेट्रोल-डीजल पर 1 रुपए कम किए थे. एक्साइज ड्यूटी कम करने से सरकारी खजाने पर 10500 करोड़ रुपये का बोझ पड़ा है. इसके तुरंत बाद गुजरात, महाराष्‍ट्र, छत्‍तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, त्रिपुरा, असम और झारखंड ने तेल पर वैट में 2.5 रुपए की कमी का ऐलान किया था.

क्‍या होता है विमान ईंधन
विमान ईंधन एटीएफ से अधिक बेहतर गुणवत्ता वाला ईंधन होता है. दिल्ली में 2015 में जेट ईंधन का भाव प्रति लीटर 46.51 रुपए चल रहा था.

इनपुट एजेंसी से भी

ये भी देखे

Trending news