Paytm News: Jio का इनकार, HDFC की न...क्यों दूसरे बैंक पेटीएम से बना रहे दूरी, क्या है उनकी टेंशन?
Advertisement

Paytm News: Jio का इनकार, HDFC की न...क्यों दूसरे बैंक पेटीएम से बना रहे दूरी, क्या है उनकी टेंशन?

 Paytm Payment Bank News: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर पाबंदियां लगा दी. बैंक के कई सर्विसेस को 29 फरवरी के बाद से रोक दिया गया है.

Paytm Payment Bank

RBI action on Paytm Payment Bank: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ( RBI)  ने पेटीएम पेमेंट बैंक (Paytm Payment Bank) पर पाबंदियां लगा दी. बैंक के कई सर्विसेस को 29 फरवरी 2024 के बाद से रोक दिया गया है. बैंकिंग अनियमितताओं और केवाईसी नियमों (KYC Rules) की अनदेखी के चलते आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक (Paytm payment Bank)  पर कार्रवाई की और बैंक की सर्विसेस पर रोक लगाने का आदेश दिया. इसके बाद खबरें आने लगी कि पेटीएम अपने वॉलेट कारोबार को बेचने की तैयारी कर रहा है. 

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जाने लगा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज की जियो फाइनेंशियल सर्विसेस ( Jio Financial Services), HDFC बैंक पेटीएम के वॉलेट सर्विसेस को खरीदने की तैयारी कर रहा है. दावा किया गया कि जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड बीते साल नवंबर से ही पेटीएम के साथ चर्चा कर रहा है.  वहीं ये भी कहा गया है कि आरबीआई के प्रतिबंध से ठीक पहले Paytm डील के लिए HDFC बैंक से संपर्क में था.  हालांकि जियो फाइनेंशियल सर्विसेज से पेटीएम (Paytm) के साथ किसी भी डील से इनकार किया है. पेटीएम की मालिक कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस और जियो फाइनेंशियल्स ने इस मामले को लेकर अपनी सफाई दे दी है. वैसे चर्चा एचडीएफसी बैंक के पेटीएम को बचाने की भी हो रही है, लेकिन इस बारे में बैंक की ओर से कोई पुष्टि नहीं की गई है.

पेटीएम के साथ डील से इनकार 
मीडिया में चल रही इन खबरों का खंडन करते हुए जियो फाइनेंशियल ने कहा कि पेटीएम वॉलेट खरीदने को लेकर उनकी वन97 कम्युनिकेशंस के साथ किसी तरह की बातचीत नहीं हो रही और न ही कंपनी ऐसा करने के पक्ष में है. वहीं पेटीएम ने भी कहा कि जियो फाइनेंशियल सर्विसेस के साथ किसी तरह की डील की बात मनगढंत है.  

बैंक बना रहे Paytm से दूरी  

खबर ये भी आई कि HDFC बैंक पेटीएम के वॉलेट बिजनेस को खरीद सकता है, लेकिन इस पर भी सस्पेंस बना हुआ है.  पेटीएम पेमेंट बैंक पर आरबीआई की कार्रवाई हुई है. ऐसे में पैरेंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशन अपने सभी पेमेंट बैंक अकाउंट्स को दूसरे बैंकों के साथ साझेदारी कर चलाने की कोशिश कर रही है.  हालांकि दूसरे बैंकों की ओर से इसमें कुछ खास दिलचस्पी नहीं दिखाई जा रही है. मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक छह प्राइवेट बैंकों ने पेटीएम के साथ साझेदारी से इनकार कर दिया है. दरअसल पेटीएम पेमेंट बैंक के अधिग्रहण या किसी भी साझेदारी से पहले बैंकों को आरबीआई के स्पष्ट दिशानिर्देश का इंतजार है.  बैंकों की दलील है कि वो पहले ये जानना चाहते हैं कि आरबीआई ने किन-किन वजहों से पेटीएम बैंक के खिलाफ सख्त कदम उठाए. वो पेटीएम के साथ डील से पहले आरबीआई के सख्त कदम की वजह जानना चाहते हैं.  

क्या है पेटीएम का प्लान  

आरबीआई ने वित्तीय गड़बड़ियों के चलते पेटीएम पेमेंट बैंक पर कार्रवाई की है. आरबीआई ने 29 फरवरी के बाद से पेटीएम पेमेंट बैंक की सेवाओं पर रोक लगा दिया है. पेटीएम चाहती है कि उसके सभी मर्चेंट्स और ग्राहक पेटीएम पेमेंट बैंक से जुड़े रहें, भले ही स्पॉन्सर बैंक बदल जाए.  हालांकि ये काम इतना आसान नहीं है.  पेटीएम के मौजूदा अकाउंट्स को नए अकाउंट के तौर पर एंट्री करनी होगी. वहीं उनकी नए सिरे से केवाईसी (KYC) करवानी होगी. सभी मर्चेंज यूपीआई हैंडल को नॉन पीपीबीएल अकाउंट के तौर पर मैप करना होगा. ये सब जितना सुनने में आसान लग रहा है, उतना आसान नहीं है. चूंकि आरबीआई ने वित्तीय गड़बड़ी और नियमों की अनदेखी के चलते पेटीएम पेमेंट बैंक के खिलाफ एक्शन लिया है, ऐसे में बिना गड़बड़ी को सुधारे निकाल जाना मैदान छोड़ने जैसा होगा. ऐसे कई सवाल है, जिसके चलते बैंक पेटीएम से दूरी बना रहे हैं.  

 

Trending news