'तुरंत बंद करें SBI और PNB से लेनदेन', कर्नाटक सरकार ने क्यों दिया ये आदेश?
Advertisement
trendingNow12383996

'तुरंत बंद करें SBI और PNB से लेनदेन', कर्नाटक सरकार ने क्यों दिया ये आदेश?

SBI-PNB News: कर्नाटक सरकार ने अपने आदेश में स्पष्ट रूप से कहा है कि कथित दुरुपयोग को लेकर कई बार चेतावनी दी गई, लेकिन दोनों बैंकों की ओर से कोई ठोक कदम नहीं उठाया गया.

'तुरंत बंद करें SBI और PNB से लेनदेन', कर्नाटक सरकार ने क्यों दिया ये आदेश?

Karnatka News: कर्नाटक की सिद्धारमैया सरकार ने देश के दो बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के साथ सभी लेन-देन पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने का आदेश दिया है. सरकार की ओर से कहा गया है कि इन बैंकों में खुले राज्य सरकार के खातों में जमा राशि को तुरंत निकालकर अकांउट बंद किया जाए.

कर्नाटक सरकार ने यह निर्णय ऐसे समय में लिया है जब हाल ही में राज्य सरकार के वित्त विभाग के सचिव पी सी जाफर ने दोनों बैंकों में जमा सरकारी धन को लेकर दुरुपयोगा का आरोप लगाया था. सरकार ने अपने आदेश में स्पष्ट रूप से कहा है कि कथित दुरुपयोग को लेकर कई बार चेतावनी दी गई, लेकिन दोनों बैंकों की ओर से कोई ठोक कदम नहीं उठाया गया. जिसकी वजह से यह फैसला लिया गया है.

ज्यादातर सरकारी खाते SBI-PNB में

सरकार की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, कर्नाटक सरकार के सभी डिपार्टमेंट, सार्वजनिक उद्यमों, कॉरपोरेशन, स्थानीय निकायों, विश्वविद्यालयों समेत अन्य संस्थानों को भारतीय स्टेट बैंक और पंजाब नेशनल बैंक में जमाराशि को निकालना होगा. कर्नाटक सरकार का यह फैसला इसलिए भी महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि राज्य में ज्यादातर सरकारी विभागों के खाते इन्हीं दोनों बैंकों में हैं.

9 सितंबर तक सभी FD खातों को बंद करने का आदेश

कर्नाटक के वित्त सचिव डॉ पी सी जाफर ने इन बैंकों में रखे सभी एफडी खातों को भी 9 सितंबर तक बंद करने का आदेश दिया है. सरकार ने यह फैसला हाल ही में वाल्मिकी विकास निगम घोटाले और 2011 और 2013 के दो अलग-अलग मामलों के संदर्भ में PAC की सिफारिश के बाद लिया है.

Trending news