चौंकाने वाली है देश की पहली प्राइवेट ट्रेन की खूबियां, एयर टिकट से आधा होगा किराया
Advertisement
trendingNow1572319

चौंकाने वाली है देश की पहली प्राइवेट ट्रेन की खूबियां, एयर टिकट से आधा होगा किराया

देश की पहली प्राइवेट प्लेयर ऑपरेटेड ट्रेन की क्या खासियत हो सकती है, इसकी पहली झलक IRCTC ने दी है. IRCTC जल्द ही दिल्ली-लखनऊ रूट पर तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) की आवाजाही शुरू करने वाली है. 

तेजस एक्सप्रेस में हवाई जहाज जैसे सुविधाएं मिलेेंगी.

नई दिल्ली: देश की पहली प्राइवेट प्लेयर ऑपरेटेड ट्रेन की क्या खासियत हो सकती है, इसकी पहली झलक IRCTC ने दी है. IRCTC जल्द ही दिल्ली-लखनऊ रूट पर तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) की आवाजाही शुरू करने वाली है. इस तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) को परिचालन के लिए ब्याड में बिडिंग प्रक्रिया के जरिये प्राइवेट प्लेयर को सौंपा जाएगा. देश की पहली प्राइवेट प्लेयर ट्रेन सहूलियतों के मामले में होगी काफी आगे होगी.

डायनामिक फेयर पर आधारित होगा ट्रेन का किराया
इस ट्रेन का किराया डायनामिक फ़ेयर पर आधारित होगा, लेकिन उस रूट पर हवाई किराए के मुकाबले आधा ही रहेगा. बुकिंग जल्द शुरू होने जा रही है. तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) ट्रेन की शुरुआत नवरात्र में होगी. माना जा रहा है कि 4 अक्टूबर के आस पास चलेगी. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से ट्रेन को हरी झंडी दिखाने का टाइम मांगा जा रहा है. उनके वक़्त देते ही तारीख तय हो जाएगी और देश की जल्द ही प्राइवेट प्लेयर वाली लखनऊ - दिल्ली ट्रेन शुरू हो जाएगी.

सूत्रों के मुताबिक - अगर आप इस तेजस ट्रेन में सफर करते हैं तो आपका सामान घर से पिक करने से लेकर आपके मंज़िल तक ड्रॉपप करने की भी सहूलियत दी जा सकती है. यही नहीं, बिज़नेस या फिर एक्जक्यूटिव क्लास पैसेंजर को रेलवे स्टेशन पर लाउन्ज फैसिलिटी भी देने की प्लानिंग है.

लाइव टीवी देखें-:

सूत्रों के मुताबिक - अगर आप इस विशेष तेजस ट्रेन से सफर करते हैं तो आपके होटल बुकिंग, फ्लाइट बुकिंग, टैक्सी या कैब बुकिंग से लेकर पोर्टर (कुली) सुविधा भी बस एक क्लिक पर मिलेगी. हालांकि इसके लिए आपको कुछ शुल्क देना होगा पर पूरी सिरदर्दी IRCTC की होगी.

लखनऊ-दिल्ली विशेष तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) ट्रेन में कैटरिंग और इसे सर्व करना भी हाई क्लास होगा. सूत्रों के मुताबिक - एयर होस्टेस की तरह ट्रेन हॉस्टेस आपको मील सर्व करेंगी. कैटरिंग भी हाई क्लास होगा, जिसमें नाश्ते के वक़्त कॉर्नफ़्लेक्स, फ्रूट सलाद, बन्स, पोहा, चाय-कॉफ़ी तक देने की योजना है. ट्रेन में ऑनबोर्ड एंटरटेनमेंट का भी पूरा ख्याल रखा जाएगा.

Trending news