रेलवे ने तय की TTE की बर्थ, जानें अब किस ट्रेन में कौन सी सीट पर मिलेंगे
Advertisement

रेलवे ने तय की TTE की बर्थ, जानें अब किस ट्रेन में कौन सी सीट पर मिलेंगे

आमतौर पर आरएसी और वेटिंग टिकट पर सफर करने वाले यात्री सीट की तलाश में टीटीई को ढूढते रहते हैं, जब ऐसे मुसाफिरों को टीटीई नहीं मिलता तो कई बार वह बोगी में नीचे लेटकर ही यात्रा करने के लिए मजबूर होते हैं.

रेलवे की नई सुविधा से ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को राहत मिलेगी. (file pic)

नई दिल्ली : यदि आप भी आमतौर पर ट्रेन में ही सफर करते हैं तो यह खबर आपके लिए है. अक्सर ऐसा होता है कि ट्रेन में सफर करने के दौरान आप पूरे समय टीटीई को तलाश करते रहते हैं लेकिन वो आपको नहीं मिलता और आप परेशान इधर से उधर भटकते रहते हैं. लेकिन अब रेलवे ने ऐसी व्यवस्था कर दी है कि आपको टीटीई की तलाश नहीं करनी पड़ेगी. रेलवे ने एक सर्कुलर जारी कर ट्रेन की सभी श्रेणियों में टीटीई और सुरक्षा गार्ड की बर्थ तय कर दी है. रेलवे की तरफ से उठाए गए इस कदम से वेटिंग और आरएसी टिकट पर सफर करने वाले यात्रियों को सुविधा हो सकती है.

  1. हर ट्रेन में तय किया टीटीई का कोच व बर्थ
  2. वेटिंग और RAC टिकट वालों को होगा आराम
  3. सुपरफास्ट ट्रेन में टीटीई से A1 कोच में मिलेंगे

आमतौर पर आरएसी और वेटिंग टिकट पर सफर करने वाले यात्री सीट की तलाश में टीटीई को ढूढते रहते हैं, जब ऐसे मुसाफिरों को टीटीई नहीं मिलता तो कई बार वह बोगी में नीचे लेटकर ही यात्रा करने के लिए मजबूर होते हैं. आगे जी न्यूज आपको बता रहा है कि टीटीई किस ट्रेन की किस बर्थ पर आपको मिलेंगे.

यह भी पढ़ें : रेलवे में 2000 से ज्यादा Vacancy, 10वीं-12वीं पास कर सकते हैं आवेदन

राजधानी और इंटरसिटी
शताब्दी, राजधानी एक्सप्रेस के साथ ही मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में टीटीई हर स्लीपर कोच की 7 नंबर बर्थ टीटीई के लिए तय की गई है. वहीं यदि आप इंटरसिटी ट्रेन में सफर कर रहे हैं तो आपको टीटीई की तलाश करने के लिए भटकना नहीं होगा. बल्कि टीटीई ऑल्टरनेट कोच यानी कि D1, D3, D5 और D7 में 1 नंबर बर्थ टीटीई की होगी.

गरीबरथ
यदि आप गरीबरथ (चेयरकार) में सफर कर रहे हैं तो इस तरह की ट्रेन में भी आपको टीटीई ऑल्टरनेट कोच G1, G,3, G5, G5 कोच में 7 नंबर बर्थ पर मिलेंगे. वहीं गरीब रथ की इकॉनमी क्लास में आप सफर करते हैं तो टीटीई की कोच B1 और BE1 में 7 नंबर बर्थ होगी.

यह भी पढ़ें : रेलवे ने दिया तोहफा! टिकट नहीं ले पाए तो कोई बात नहीं, नहीं होगा जुर्माना

सुपरफास्ट ट्रेन
वहीं सुपरफास्ट ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को टीटीई से मिलने के लिए A1 कोच में जाना होगा. A1 कोच में बर्थ नंबर 5 टीटीई के लिए तय होगी. आरपीएफ और जीआरपी स्टाफ के लिए भी रेलवे ने S1 की 63 नंबर बर्थ रखी है.

Trending news