आपकी ट्रेन लेट है या कैंसिल? WhatsApp पर ऐसे मिलेगी जानकारी
Advertisement
trendingNow1813923

आपकी ट्रेन लेट है या कैंसिल? WhatsApp पर ऐसे मिलेगी जानकारी

Live Train Status: आपकी ट्रेन का लाइव स्टेटस बताने के लिए कई वेबसाइट्स और ऐप्स हैं, लेकिन बिल्कुल सटीक और फटाफट लाइव स्टेटस आप अपने WhatsApp पर भी पा सकते हैं. इसके लिए आपको किसी ऐप को डाउनलोड करने की कोई जरूरत नहीं, सिर्फ एक WhatsApp करना है और आराम से बैठना है. 

Live Train Status: आपके ट्रेन की हर खबर, देखिए WhatsApp पर!

नई दिल्ली: LIVE Train Status: ट्रेन पकड़ने के लिए स्टेशन रवाना होने से पहले ये चेक करना फायदेमंद होगा कि आपकी ट्रेन का स्टेटस क्या है. मतलब ये कि कहीं आपकी ट्रेन लेट तो नहीं या फिर कैंसिल तो नहीं हो गई या इस वक्त ट्रेन कहां पहुंची है. इसकी जानकारी पहले से होगी तो आपका स्टेशन पर बेकार घंटों इंतजार करने में वक्त बर्बाद नहीं होगा. 

WhatsApp पर ही मिलेगी ट्रेन की पूरी जानकारी 

जिस ट्रेन (Train) से सफर करने वाले हैं उसका स्टेटस जानने के लिए आपको +91-9881193322 पर अपना PNR नंबर लिख कर WhatsApp करना होगा. आपको तुरंत ही आपके ट्रेन के बारे में जानकारियां मिलनी शुरू हो जाएंगी. इस सर्विस की शुरुआत Railofy ने की है जिससे आप आसानी से रियल-टाइम PNR स्टेटस और ट्रेन यात्रा से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकते हैं

ये भी पढ़ें- Loan Forclosure: पूरी जिंदगी EMI भरने की जरूरत नहीं, जानिए लोन खत्म करने का तरीका

ये है स्टेप-बाय-स्टेप तरीका 

1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में नंबर +91-9881193322 को सेव करें. यह Railofy का इनक्वॉयरी नंबर है.
2. इसके बाद WhatsApp ओपन करें और न्यू मैसेज बटन पर क्लिक कर Railofy के नंबर को ओपन करें.
3. अपना 10 डिजिट का PNR नंबर लिखें और उसे भेज दें 
4. आपको तुरंत ही आपकी ट्रेन से जुड़ी हर जानकारी मिलने लगेगी

बिल्कुल फ्री है सर्विस 

Railofy की यह सर्विस पूरी तरह से फ्री है. इन सर्विसेज का फायदा लेने के लिए प्लेटफॉर्म से टिकट बुक करने की कोई जरूरत नहीं है. WhatsApp के जरिए ट्रेन का लाइव स्टेटस उन जगहों पर काफी काम का साबित होता है जहां नेटवर्क की दिक्कत होती है. अगर आप Railofy की इस सर्विस को बंद करना चाहते हैं तो STOP लिखकर इसे रोक भी सकते हैं.

Railofy के मुताबिक हर महीने करीब 60 लाख लोग Google पर ट्रेनों के समय को लेकर सर्च करते हैं. क्योंकि IRCTC ट्रेनों को लेकर कोई स्टेशन अनाउंसमेंट नहीं होती है, और ये पता नहीं होता कि स्टेशन पर ट्रेन कब पहुंचने वाली है. 

ये भी पढ़ें- RBI ने किया अलर्ट! इन Mobile Apps से रहें दूर नहीं तो हो जाएंगे फर्जीवाड़े का शिकार

Trending news