LIC Unclaimed Amount: LIC में जमा अनक्लेम अमाउंट पता करना और क्लेम करना है आसान, यहां जानिए प्रोसेस
topStories1hindi1401074

LIC Unclaimed Amount: LIC में जमा अनक्लेम अमाउंट पता करना और क्लेम करना है आसान, यहां जानिए प्रोसेस

LIC Unclaimed Amount: अगर आप भी एलआईसी के पेंडिंग क्लेम या राशि चेक करना चाहते हैं या निकलना चाहते हैं तो तुरंत पढ़ें ये खबर. 

LIC Unclaimed Amount: LIC में जमा अनक्लेम अमाउंट पता करना और क्लेम करना है आसान, यहां जानिए प्रोसेस

LIC Unclaimed Amount: अगर आप भी एलआईसी के कस्टमर हैं और अपनी पेंडिंग क्लेम या राशि चेक करना चाहते हैं तो अब के खबर आपके लिए ही है. आज यहां आपको आसान प्रोसेस बता रहे हैं जिससे आप आसानी से पेंडिंग क्लेम या राशि चेक कर सकते हैं. कई ऐसे ग्राहक हैं जिन्होंने लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया की पॉलिसी ले रखी है पर किसी कारण से इसका क्लेम समय पर नहीं ले पाते हैं. 

जानें LIC पर अपना अनक्लेम अमाउंट

- गौरतलब है कि एलआईसी अपने ग्राहकों को ये सुविधा देती है कि वो उसकी वेबसाइट पर जाकर पेंडिंग क्लेम या एलआईसी के ऊपर पेंडिंग बकाया राशि की डिटेल आसानी से चेक कर सकते हैं.
- इसके लिए आपको सबसे पहले एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट licindia.in पर जाना है.
- अब LIC की वेबसाइट पर अगर आप पॉलिसी नंबर, पॉलिसीहोल्डर का नाम, डेट ऑफ बर्थ (जन्मतिथि) और PAN कार्ड नंबर की जानकारी निर्दिष्ट स्थानों पर भरना है
- इसके बाद आपको आपकी बकाया दावों और बकाया राशि को चेक करने की सुविधा मिल जाती है.

ऐसे जानें अपनी बकाया राशि

1. इसके लिए आप सबसे पहले LIC की वेबसाइट के होम पेज पर जाएं.
2. अब पेज के सबसे नीचे वाले हिस्से में लिंक की तलाश करें.
3. अगर ये आपको ढूंढने में परेशानी आती है तो https://customer.onlinelic.in/LICEPS/portlets/visitor/unclaimedPolicyDue... पर क्लिक करें.
4. अब यहां अपनी डिटेल भर कर चेक करें.

एलआईसी में करें सम्पर्क 

अगर आप यहां दिए गए तरीकों से अपनी राशि नहीं चेक कर पा रहे हैं तो आप एलआईसी के दफ्तर में कॉन्टेक्ट करें. वहां आपको अपनी पेंडिंग रकम के लिए एक एप्लीकेशन देनी होगी. इसके बाद एलआई की ओर से KYC वगैरह पूरी कर अनक्लेम राशि के पेमेंट का प्रोसेस शुरू कर दिया जाएगा. ध्यान रहे कि एलआईसी बिना केवाईसी के पेंडिंग राशि को जारी नहीं करती है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news