चीन में Alibaba Group की फाइनेंशियल कंपनी Ant के IPO की टली लिस्टिंग
Advertisement

चीन में Alibaba Group की फाइनेंशियल कंपनी Ant के IPO की टली लिस्टिंग

दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन फाइनेंस कंपनी चीन की एंट फाइनेंशियल (Ant Financial) को शंघाई और हांगकांग के शेयर बाजार में लिस्ट किए जाने के कार्यक्रम को अंतिम घड़ी में निलंबित कर दिया गया है.

फाइल फोटो

हांगकांगः दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन फाइनेंस कंपनी चीन की एंट फाइनेंशियल (Ant Financial) को शंघाई और हांगकांग के शेयर बाजार में लिस्ट किए जाने के कार्यक्रम को अंतिम घड़ी में निलंबित कर दिया गया है. एंट फाइनेंस, अलीबाबा समूह की कंपनी है जिसने हाल ही में 34.5 अरब डॉलर का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) लाकर चीन को कोरोना संकट से उबारने में मदद की है.

  1. एंट फाइनेंस, अलीबाबा समूह की कंपनी
  2. चीन को कोरोना संकट से उबारने में मदद की
  3.  3,000 करोड़ डॉलर के शेयरों के लिए बोलियां लगी

शंघाई स्टॉक एक्सचेंज के प्रबंधन ने मंगलवार नियामकीय बदलावों और सूचीबद्धता से जुड़े नियमों को पूरा करने और पूरी सूचना देने में एंट समूह के विफल रहने का अंदेशा जताते हुए बाजार में इसके शेयरों की खरीद-फरोख्त गुरुवार को शुरू किए जाने का कार्यक्रम निलंबित कर दिया. लेकिन उसने इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी.

वहीं हांगकांग एक्सचेंज ने भी कुछ घंटों बाद इसी तरह का रुख अपनाया. शंघाई में खुदरा निवेशकों ने कंपनी के 34.5 अरब डॉलर के आईपीओ में करीब 3,000 करोड़ डॉलर के शेयरों के लिए बोलियां लगायी हैं. शेयर बाजारों की ओर से कंपनी के शेयरों को सूचीबद्ध करने पर यह रोक कंपनी के संस्थापक जैक मा और अन्य अधिकारियों की सोमवार को नियामकों के साथ हुई बैठक के बाद लगाई गई है.

चीन के सबसे अमीर व्यक्ति जैक मा के अलीबाबा समूह की कंपनी एंट फाइनेंशियल की सूचीबद्धता रुकना एक बड़ा झटका है. कंपनी के आईपीओ को दिसंबर में कोरोना वायरस की दस्तक के बाद मंद पड़ी चीन की अर्थव्यवस्था को फिर से रफ्तार देने वाला कदम माना गया. एंट फाइनेंशियल दुनिया की सबसे बड़ी वित्त प्रौद्योगिकी कंपनी अलीपे का परिचालन करती है. इसके अलावा वह टैंसेंट की वीचैट पे का भी संचालन करती है. यह दोनों ही कंपनियां चीन के डिजिटल भुगतान मार्केट में दबदबा रखती हैं.

चीन के केंद्रीय बैंक पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना, बीमा नियामक चाइना बैंकिंग एंड इंश्योरेंस रेग्युलेटरी कमीशन, शेयर बाजार नियामक सिक्युरिटीज रेग्युलेटरी कमीशन और मुद्रा बाजार नियामक स्टेट एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ फॉरेन एक्सचेंज ने सोमवार को एक संयुक्त बयान में कहा कि उन्होंने जैक मा, एंट समूह के चेयरमैन एरिक जिंग और अध्यक्ष हू शिओमिंग के साथ ‘नियामकीय साक्षात्कार’ किए हैं. किसी भी पक्ष ने बैठक के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी है.

एंट समूह ने एक वक्तव्य में कहा, ‘वित्तीय क्षेत्र की सेहत और स्थिरता को लेकर बातचीत की गई है.’ कंपनी ने कहा कि वह बैठक में सामने आए विचारों को अपनाने के लिए प्रतिबद्ध है लेकिन यह जानकारी नहीं दी कि उसके कार्यकारियों को क्या निर्देश दिए गए हैं. कंपनी ने कहा, ‘हम समावेशी सेवाएं देने के लिए अपनी क्षमताओं को बेहतर करना जारी रखेंगे. ताकि आर्थिक विकास को बढ़ावा दिया जा सके जो आम लोगों के जनजीवन को बेहतर कर सके.’

जैक मा ने 1999 में अलीबाबा की स्थापना की थी. इसका मकसद चीन के थोक विक्रेताओं की विदेशी खुदरा कंपनियों के बराबर लाकर खड़ा करने में मदद करना था. अलीपे को कम क्रेडिट कार्ड वाली अर्थव्यवस्था में भुगतान की सुविधाएं देने के लिए विकसित किया गया. एंट समूह में अलीबाबा की एक तिमाही हिस्सेदारी है.

(इनपुट-भाषा से)

यह भी पढ़ेंः कैब छोड़ने के बाद तुरंत चेक करें अपना बिल, Drivers ऐसे कर रहे हैं धोखाधड़ी

ये भी देखें---

Trending news