Budget 2024 Brief: अर्थशास्त्रियों ने कहा- बजट में रोजगार और महंगाई पर फोकस देना शुभ संकेत
Advertisement
trendingNow12348306

Budget 2024 Brief: अर्थशास्त्रियों ने कहा- बजट में रोजगार और महंगाई पर फोकस देना शुभ संकेत

Indian Budget 2024 Live Updates: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2024-25 पेश किया. इनकम टैक्स की न्यू रिजीम में स्टैंडर्ड डिडक्शन को 50 हजार रुपये से बढ़ाकर 75 हजार रुपये कर दिया गया है.

Budget 2024 Brief: अर्थशास्त्रियों ने कहा- बजट में रोजगार और महंगाई पर फोकस देना शुभ संकेत
LIVE Blog

Budget 2024 Latest News in Hindi Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी 3.0 सरकार का पहला आम बजट मंगलवार को पेश किया. मिडल क्लास को इनकम टैक्स स्लैब में छूट की आस थी, लेकिन वह पूरी नहीं हुई. हां नई रिजीम वालों के लिए स्टैंडर्ड डिडक्शन की सीमा 50 हजार रुपये से बढ़ाकर 75 हजार कर दी गई. सीतारमण ने बजट 2024-25 में पेंशनभोगियों के लिए पारिवारिक पेंशन पर कर कटौती को 15,000 रुपये से बढ़ाकर 25,000 रुपये करने का प्रस्ताव किया है.

fallback
नई आयकर स्कीम के टैक्स स्लैब में बदलाव का प्रस्ताव

एनपीएस के लिए नियोक्ता के अंशदान पर कटौती की सीमा 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 14 प्रतिशत की. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, 'वित्तीय घाटा 2024-25 तक सकल घरेलू उत्पाद का 4.9% रहने का अनुमान है. लक्ष्य घाटे को 4.5% से नीचे पहुंचाना है.'

Budget 2024 Live Updates: केंद्रीय बजट 2024 से जुड़े लेटेस्ट अपडेट्स

23 July 2024
20:58 PM

बजट में रोजगार और महंगाई पर फोकस देना अच्छा संकेतः अर्थशास्त्री

देश के प्रमुख अर्थशास्त्रियों ने कहा है कि रोजगार सृजन, मुद्रास्फीति प्रबंधन और राजकोषीय विवेक पर केंद्रित यह बजट अर्थव्यवस्था के लिए शुभ है. नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा कि यह देखकर अच्छा लगा कि सरकार ने रोजगार और कौशल विकास को पहली प्राथमिकता दी है.

19:55 PM

हमारी जितनी भी चिंताएं थीं उसका समाधान करने का प्रयास किया गया: जद(यू)

JDU प्रवक्ता के.सी. त्यागी ने कहा है कि यह बजट प्रशंसनीय है. इसमें पिछड़े राज्यों को खासतौर से सहायता देने का प्रावधान है. बिहार की तो लंबे समय से मांग थी. हमारी जितनी भी चिंताएं थीं उनका समाधान करने का प्रयास किया गया है.

19:03 PM

भारत विश्व स्तर पर हो रहा है अग्रसरः केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य संधिया

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि आज का बजट ऐतिहासिक है. ये स्पष्ट तौर पर बताता है कि आज भारत विश्व स्तर पर अग्रसर हो रहा है. देश की जनता ने विपक्ष को उनका स्थान बता दिया है.

18:26 PM

MSP के लिए हो एक लीगल गारंटीः नेता पी. चिदंबरम

कांग्रेस नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी. चिंदबरम ने कहा है कि पब्लिक हेल्थ केयर में तमाम कमियों पर कोई बात नहीं हुई है. हम डिमांड करते हैं दिहाड़ी मजदूरों के लिए एक अमाउंट फिक्स होना चाहिए. एमएसपी के लिए एक लीगल गारंटी हो.

18:13 PM

यह बजट विकसित भारत के निर्माण में एक नया अध्याय लिखेगाः सैनी

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा है कि यह बजट विकसित भारत के निर्माण में एक नया अध्याय लिखेगा.  इस बजट में कृषि को अधिक लाभकारी बनाने, अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने, अधिक से अधिक रोजगार सृजित करने का विज़न दिखाई देता है.

17:51 PM

रेलवे बजट का ज्यादातर हिस्सा सुरक्षा पर होगा खर्चः अश्विनी वैष्णव

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि रेलवे को 262200 करोड रुपए का बजट दिया गया है जिसमें से ज्यादातर हिस्सा रेलवे सुरक्षा पर खर्च किया जाएगा. उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में 5 लाख छात्रों को रेलवे में नौकरी दी गई है.

17:30 PM

40 हजार करोड़ के बदले में इस राज्य से कितना ले रहेः हेमंत सोरेन

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि 40 हजार करोड़ रुपये किस हिसाब से दे रहे हैं और बदले में इस राज्य से कितना ले रहे हैं?

16:56 PM

अल्पमत की सरकार को बचाने का बजटः सपा सांसद अवधेश प्रसाद

समाजवादी पार्टी के सांसद अवधेश प्रसाद ने कहा है कि यह सरकार अल्पमत में है और यह बजट उसी अल्पमत की सरकार को बचाने के लिए है. इस बजट में पूरे देश के साथ-साथ अयोध्या की अनदेखी की गई.

16:43 PM

विशेष राज्य के दर्जे की माँग से इंच भर भी नहीं हटेंगे पीछेः तेजस्वी यादव

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा है कि आज के बजट ने बिहार के लोगों को एक बार फिर निराश किया है. पलायन रोकने, प्रदेश का पिछड़ापन हटाने तथा उद्योग धंधों के साथ साथ युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए हम विशेष राज्य के दर्जे की माँग से इंच भर भी पीछे नहीं हटेंगे.

16:42 PM

बजट में हिमाचल की अनदेखी हुई: सुखविंदर सुक्खू

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा है कि आंध्र प्रदेश और बिहार के साथ अपने समझौते को आगे बढ़ाने के लिए पैसा दिया गया होगा. यह बहुत खेद की बात है कि हिमाचल की अनदेखी हुई है.

16:15 PM

यह बजट पूरी तरह से निराशा करने वालाः सपा सांसद रामगोपाल यादव

समाजवादी पार्टी के नेता रामगोपाल यादव ने कहा है कि यह बजट पूरी तरह से निराशा करने वाला है. इस बजट में गांव और खेतों की अनदेखी की गई. उत्तर प्रदेश का तो नाम तक नहीं लिया गया.

 

15:57 PM

बजट में जम्मू कश्मीर के लिए 42 हजार करोड़ से ज्यादा आवंटित

2024-25 के आम बजट में जम्मू-कश्मीर को 42,277.74 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. यह राशि पिछले वित्त वर्ष दिए गए 41,751.44 करोड़ रुपये में 1.2 प्रतिशत की मामूली वृद्धि है.

15:29 PM

विशेष राज्य के दर्जा की मांग खत्म होगी: नीतीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि अब बिहार को विशेष राज्य के दर्जा की मांग खत्म होगी. उन्होंने कहा कि विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिल सकता है. ऐसे में विशेष पैकेज दिया जा रहा है.

15:28 PM

यह बजट सिर्फ दो मित्रों को खुश करने वाला: मल्लिकार्जुन खड़गे

बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस नेता और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि यह बजट दो मित्रों को खुश करने वाला है. इस बजट में 140 करोड़ जनता के लिए कुछ नहीं है.

15:11 PM

ममता बनर्जी ने सरकार पर साधा निशाना, कहा- बंगाल किसी दया की मोहताज नहीं

मोदी 3.0 के पहले बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि बंगाल को इस बजट से पूरी तरह से वंचित रखा गया है. बंगाल किसी के दया का मोहताज नहीं है. 

14:51 PM

कुर्सी बचाने के लिए बजट: शिवसेना

शिवसेना (UBT) नेता संजय राउत ने कहा, '10 साल से प्रधानमंत्री बजट पर बात कर रहे हैं. बजट से आम जनता को 10 साल में क्या मिला? किसान, बेरोजगार, युवा, छात्र ऐसे बड़े-बड़े वादें होते हैं... बजट पहले एक राज्य गुजरात के लिए बनता था अब उसमें 2 राज्य और जुड़ गए हैं. सरकार बचाने के लिए पीएम को ये करना जरूरी है. कुर्सी बचाने के लिए बजट बनता है देश के लिए नहीं बनता है ये पहली बार देखा है.'

14:44 PM

PM मोदी को चंद्रबाबू नायडू का 'थैंक्यू'

आंध्र प्रदेश के लोगों की ओर से मैं माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी और माननीय केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने हमारे राज्य की ज़रूरतों को पहचाना और वित्त वर्ष 24-25 के केंद्रीय बजट में राजधानी, पोलावरम, औद्योगिक नोड्स और आंध्र प्रदेश के पिछड़े इलाकों के विकास पर ध्यान केंद्रित किया. केंद्र से मिलने वाला यह सहयोग आंध्र प्रदेश के पुनर्निर्माण में काफ़ी मददगार साबित होगा. मैं आपको इस प्रगतिशील और आत्मविश्वास बढ़ाने वाले बजट की प्रस्तुति के लिए बधाई देता हूं.'

14:34 PM

यह 'कुर्सी बचाओ' बजट: राहुल गांधी

कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने केंद्रीय बजट 2024-25 को 'कुर्सी बचाओ' बजट करार दिया. उन्होंने X पर ल‍िखा, 'सहयोगियों को खुश करना: अन्य राज्यों की कीमत पर उनसे खोखले वादे करना. मित्रों को खुश करना: एए को लाभ लेकिन आम भारतीयों को कोई राहत नहीं. कॉपी और पेस्ट: कांग्रेस का घोषणापत्र और पिछले बजट. 

14:27 PM

केंद्रीय बजट में गृह मंत्रालय को 2.19 करोड़ रुपये

केंद्रीय बजट 2024-25 में गृह मंत्रालय के लिए 2,19,643 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं, जिसमें 1,43,275 करोड़ रुपये का बड़ा हिस्सा सीआरपीएफ, बीएसएफ और सीआईएसएफ जैसे केंद्रीय पुलिस बलों के लिए चिह्नित है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा मंगलवार को प्रस्तुत केंद्रीय बजट में केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर को 42,277 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं, जो वर्तमान में केंद्र सरकार के प्रत्यक्ष नियंत्रण में है. बजट में अंडमान निकोबार द्वीप समूह को 5,985 करोड़ रुपये, चंडीगढ़ को 5,862 करोड़ रुपये और लद्दाख को 5,958 करोड़ रुपये दिए गए हैं. बजटीय प्रावधान के अनुसार केंद्रीय मंत्रिमंडल के व्यय के लिए 1,248 करोड़ रुपये निर्धारित किए गए हैं और आपदा प्रबंधन, राहत एवं पुनर्वास तथा राज्य सरकारों को अनुदान सहायता आदि के लिए 6,458 करोड़ रुपये का आवंटन प्रस्तावित है. (भाषा)

14:19 PM

हर शहर, हर गांव में उद्यमी बनाना है: PM

आम बजट 2024-25 पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'रोजगार और स्वरोजगार के लिए अभूतपूर्व अवसर बढ़ाना हमारी सरकार की पहचान रही है, आज का बजट इसे और सुदृढ़ करता है. इस बजट में सरकार ने रोजगार से जुड़े प्रोत्साहन स्कीम की घोषणा की है, इससे देश में करोड़ों नए रोजगार बनेंगे, इससे जीवन में पहली नौकरी पाने वाली युवा की पहली तनख्वाह हमारी सरकार देगी. कौशल विकास और उच्च शिक्षा के लिए मदद हो या फिर 1 करोड़ नौजवानों को इंटर्नशिप योजना से गांव, गरीब के नौजवान देश की टॉप कंपनियों में काम करेंगे. हमें हर शहर, हर गांव, हर घर उद्यमी बनाना है, इसी उद्देश्य से मुद्रा लोन की लिमिट को बढ़ाकर 10 लाख से 20 लाख किया गया है...'

14:11 PM

बजट 2024-25 पर पीएम मोदी की प्रतिक्रिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय बजट 2024 पर कहा, 'देश को विकास की नई ऊंचाइ पर ले जाने वाले इस महत्वपूर्ण बजट के लिए मैं देशवासियों को बधाई देता हूं. यह बजट समाज के हर वर्ग को शक्ति देने वाला है, यह देश के गांव, गरीब, किसान को समृद्धि की राह पर ले जाने वाला है. पिछले 10 वर्षों में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं... नौजवानों को अनगिनत नए अवसर देने वाला बजट है. इस बजट से शिक्षा और स्किल को नई ऊंचाइ मिलेगी, यह मध्यम वर्ग को नई ताकत देने वाला बजट है. यह जनजातीय समाज, पिछड़ों को सशक्त करने की मजबूत योजना के साथ आया है. इस बजट से महिलाओं की आर्थिक भागीदारी सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी. इस बजट में छोटे व्यापारियों, लघु उद्योगों की प्रगति का नया रास्ता मिलेगा. बजट में उत्पादन और इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी बल है, इससे आर्थिक विकास को नई गति और निरंतरता मिलेगी.'

14:05 PM

रक्षा बजट पर क्या बोले राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने X पर कहा, 'जहां तक रक्षा मंत्रालय को आवंटन का सवाल है, मैं वित्त मंत्री को 6,21,940.85 करोड़ रुपये का सबसे अधिक आवंटन देने के लिए धन्यवाद देता हूं, जो वित्त वर्ष 2024-25 के लिए भारत सरकार के कुल बजट का 12.9% है. 1,72,000 करोड़ रुपये का पूंजीगत परिव्यय सशस्त्र बलों की क्षमताओं को और मजबूत करेगा. घरेलू पूंजीगत खरीद के लिए 1,05,518.43 करोड़ रुपये का प्रावधान आत्मनिर्भरता को और बढ़ावा देगा. मुझे खुशी है कि सीमा सड़कों को पूंजीगत मद के तहत पिछले बजट की तुलना में आवंटन में 30% की वृद्धि दी गई है. बीआरओ को 6,500 करोड़ रुपये का यह आवंटन हमारे सीमावर्ती बुनियादी ढांचे को और गति देगा. रक्षा उद्योगों में स्टार्टअप इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए, स्टार्टअप्स, एमएसएमई और इनोवेटर्स द्वारा दिए गए तकनीकी समाधानों को वित्तपोषित करने के लिए iDEX योजना को 518 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं.'

13:53 PM

बजट 'अच्छे दिन' की उम्मीद वाला कम, मायूस करने वाला ज्यादा : मायावती

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष और उप्र की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने मंगलवार को संसद में पेश केन्द्रीय बजट को 'अच्छे दिन’ की उम्मीदों वाला कम बल्कि उन्हें मायूस करने वाला ज्यादा बताया है. बसपा प्रमुख मायावती ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि 'संसद में आज पेश केन्द्रीय बजट अपने पुराने ढर्रे पर कुछ मुट्ठी भर अमीर व धन्ना सेठों को छोड़कर देश के गरीबों, बेरोजगारों, किसानों, महिलाओं, मेहनतकशों, वंचितों व उपेक्षित बहुजनों के त्रस्त जीवन से मुक्ति हेतु ’अच्छे दिन’ की उम्मीदों वाला कम बल्कि उन्हें मायूस करने वाला ज्यादा है!' अपने सिलसिलेवार पोस्ट में मायावती ने कहा 'देश में छाई जबरदस्त गरीबी, बेरोजगारी, महंगाई, पिछड़ापन तथा यहां के 125 करोड़ से अधिक कमजोर तबकों के उत्थान व उनके लिए जरूरी बुनियादी सुविधाओं के प्रति इस नई सरकार में भी अपेक्षित सुधारवादी नीति व नीयत का अभाव है.' उन्होंने सवाल उठाया, 'बजट में ऐसे प्रावधानों से क्या लोगों का जीवन खुशहाल हो पाएगा?' बसपा प्रमुख ने एक अन्य पोस्ट में कहा 'रेलवे का विकास भी अति-जरूरी. सरकार बसपा सरकार की तरह हर हाथ को काम दे.'

13:52 PM

बजट 2024 पर राकेश टिकैत का रिएक्शन

केंद्रीय बजट 2024 पर किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा, 'उन्हें (केंद्र को) यह बजट कागजों पर तो ठीक लगता होगा, लेकिन जमीनी स्तर पर इससे किसानों को कोई फायदा नहीं होने वाला है... सरकार को फसलों की कीमत देनी चाहिए, मुफ्त बिजली, सस्ती खाद देनी चाहिए, खेती के उपकरणों पर जीएसटी कम करना चाहिए.'

13:47 PM

बजट दूरदर्शी, जनहितैषी और विकासोन्मुखी: अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा मंगलवार को संसद में पेश किए गए 2024-25 के आम बजट को दूरदर्शी, जनहितैषी और विकासोन्मुखी करार दिया और कहा कि यह न केवल भारत के उद्देश्य, उम्मीद और आशावाद की नयी भावना का उदाहरण प्रस्तुत करता है बल्कि उन्हें मजबूत भी करता है. शाह ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि बजट 'न केवल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के तहत भारत के उद्देश्य, उम्मीद और आशावाद की नयी भावना का उदाहरण देता है बल्कि उन्हें मजबूत भी करता है.' उन्होंने कहा कि भारत के युवाओं, महिलाओं और किसानों की शक्ति का उपयोग करते हुए यह बजट रोजगार और अवसरों के एक नए युग की शुरुआत करके एक विकसित राष्ट्र के रूप में उभरने के मार्ग पर राष्ट्र की गति को बढ़ावा देता है.

13:38 PM

'बिहार को मिला NDA का साथ'

LJP(रामविलास) की सांसद शंभावी चौधरी ने केंद्रीय बजट पर कहा, 'बहुत खुशी की बात है, हमने बिहार को स्पेशल पैकेज व विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग की थी... विशेष राज्य या विशेष पैकेज सिर्फ शब्द में अंतर था लेकिन हमारी मांग बस इतनी थी कि बिहार आगे बढ़े, अच्छी आर्थिक सहायता मिले जिससे बिहार आगे बढ़े और हमारा मानना है कि आज बिहार को वह आर्थिक सहायता मिली है, चाहे इंफ्रास्ट्रक्चर को देखें जिसमें 26 हजार करोड़ दिया गया है या विद्युत विभाग या बाढ़ शमन हो बिहार को बहुत कुछ दिया गया है... इस बजट में बहुत खूबसूरती से बिहार के पर्यटन को बढ़ावा दिया गया है... हम यही चाहेंगे कि आने वाले समय में बिहार जब NDA के साथ मजबूती से खड़ा रहेगा तब NDA भी बिहार के साथ उतनी ही मजबूती से खड़ा रहेगा.'

13:31 PM

'बिहार बम-बम हो गया'

भाजपा सांसद रवि किशन ने केंद्रीय बजट पर कहा, 'यह बहुत शानदार बजट है, इसमें करतादाओं से लेकर गरीब, किसान, महिलाओं, निर्यात-आयात के लिए, मध्यम वर्ग, गरीब, किसान वर्ग के लिए बहुत कुछ है... बिहार बम-बम हो गया, बिहार, नालंदा युनिवर्सिटी के लिए ऐतिहासिक बजट है...'

13:31 PM

सरकार बचाने का बजट: शिवसेना

केंद्रीय बजट के बाद शिवसेना (UBT) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा, 'मुझे लगता है कि इस बजट को 'प्रधानमंत्री सरकार बचाओ योजना' कहा जाना चाहिए क्योंकि उन्हें एहसास हो गया है कि अगर वे अगले 5 वर्षों के लिए इस सरकार को बचाना चाहते हैं, तो उन्हें अपने गठबंधन सहयोगियों की खुशी की आवश्यकता होगी. बिहार और आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा देने से इनकार करने के बाद, उन्होंने उन्हें धन दिया है. महाराष्ट्र को केंद्र द्वारा नजरअंदाज किया जा रहा है. यह एक ऐसा राज्य बन गया है जहां आप लगातार पैसे लेते रहते हैं...'

13:23 PM

बजट में बिहार को मिला झुनझुना: राबड़ी देवी

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले बजट में बिहार के लिए अतिरिक्त मदद का ऐलान किया. वित्त मंत्री ने बिहार को 26 हजार करोड़ रुपये आवंटित करने की घोषणा की. इस पर बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी ने कहा कि बजट में बिहार के लिए केवल झुनझुना है. उन्होने कहा कि केंद्र सरकार जनता को ठगने का काम करती है. नीतीश कुमार की मांगें पूरी नहीं हुईं, उन्हें एनडीए को छोड़ देना चाहिए. राज्य में बाढ़ आ रही है, पुल टूट रहे हैं, लोगों के घर डूब रहे हैं, इस पर कोई काम नहीं हो रहा है. बिहार में रोजगार नहीं मिल रहा है. खाद-बीज महंगा हो रहा है. किसानों को बिजली नहीं मिल रही है. (IANS)

13:04 PM

सबके सपनों का बजट: किरेन रिजिजू

केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, 'ये एक तरीके से सबके लिए सपनों को बजट है. हर वर्ग के लिए और खासकर युवाओं, महिलाओं के लिए. इस बजट से रिकॉर्ड इंफ्ररास्ट्राकचर का आवंटन हुआ है... पूर्वी राज्यों के लिए जो आर्थिक रूप से पिछड़ा है, बिहार, झारखंड, आंध्र प्रदेश और उत्तर पूर्व के लिए जो घोषणा हुई है उससे पूर्वी भारत आर्थिक हब के रूप में उभर कर आएगा.'

12:58 PM

'यूपी के लिए बजट में कुछ नहीं'

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने केंद्रीय बजट पर कहा, 'अगर हम उत्तर प्रदेश को देखें तो निवेश की स्थिति क्या है? इनके जो प्रोजेक्ट चल रहे हैं वह कभी समय पर पूरे नहीं हुए... अच्छी बात है कि बिहार और आंध्र प्रदेश को विशेष योजनाओं से जोड़ा गया है लेकिन उत्तर प्रदेश जैसा राज्य जो प्रधानमंत्री देता है क्या वहां के किसानों के लिए बजट में कुछ है?' यादव ने कहा, 'जब तक किसान और नौजवानों की पक्की नौकरी का इंतजाम नहीं होगा तब तक जनता को कोई बड़ा लाभ नहीं पहुंचेगा.'

12:53 PM

Budget 2024 Live: नीतीश और नायडू से डरा हुआ बजट, बोली कांग्रेस

दिल्ली: कांग्रेस सांसद इमरान मसूद ने केंद्रीय बजट पर कहा, 'नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू से डरा हुआ बजट है... इनका अपना विज़न कुछ नहीं है, बोलने को तो बहुत कुछ बोला जाता है अब देखना होगा कि ये अमल में कैसे लाएंगे...'

12:52 PM

बजट पेश होने के बाद गिरा बाजार

केंद्रीय बजट पेश किए जाने के बाद, सेंसेक्स में गिरावट जारी है. वर्तमान में यह 656.41 अंकों की गिरावट के साथ 79,845.67 पर कारोबार कर रहा है.

12:48 PM

सरकार आयकर अधिनियम की व्यापक समीक्षा करेगी: वित्त मंत्री

सरकार ने मंगलवार को घोषणा की कि वह आयकर अधिनियम की व्यापक समीक्षा करेगी ताकि इसे पढ़ना आसान हो सके. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2024-25 के लिए केंद्रीय बजट पेश करते हुए यह भी कहा कि सरकार टीडीएस चूक के लिए एसओपी (मानक संचालन प्रक्रिया) लेकर आएगी. ऐसे अपराधों के लिए समझौते को सरल और युक्तिसंगत बनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि धर्मार्थ ट्रस्ट के लिए दो कर छूट व्यवस्थाओं को एक में मिला दिया जाएगा. इसके अलावा, वित्त वर्ष 2022-23 में 58 प्रतिशत कॉरपोरेट कर सरलीकृत कर व्यवस्था से आया है.

सीतारमण ने लोकसभा में कहा कि दो-तिहाई से अधिक व्यक्तियों ने नई आयकर व्यवस्था का लाभ उठाया है. वित्त मंत्री ने घोषणा की कि क्रेडिट, ई-कॉमर्स, शिक्षा, स्वास्थ्य, कानून, एमएसएमई सेवा वितरण और शहरी शासन के लिए डीपीआई ऐप विकसित किए जाएंगे.

12:47 PM

खुशी है कि वित्त मंत्री ने चुनाव परिणाम के बाद कांग्रेस का घोषणापत्र पढ़ा: चिदंबरम

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने केंद्रीय बजट में इंटर्नशिप योजना की घोषणा किए जाने के बाद मंगलवार को कटाक्ष करते हुए कहा कि उन्हें इस बात की खुशी हुई है कि लोकसभा चुनाव के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मुख्य विपक्षी दल का घोषणापत्र पढ़ा. वित्त मंत्री सीतारमण ने केंद्रीय बजट-2024-25 में प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना की घोषणा की है जिसके तहत युवाओं को इंटर्नशिप के साथ 5,000 रुपये का मासिक भत्ता मिलेगा. कांग्रेस ने हाल में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव के लिए जारी अपने घोषणापत्र में प्रशिक्षुता के अधिकार का वादा किया था जिसके तहत उसने डिप्लोमा एवं डिग्रीधारक बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण के साथ एक साल तक हर महीने 8500 रुपये देने का वादा किया था. कांग्रेस ने इस कार्यक्रम को ‘पहली नौकरी पक्की’ नाम भी दिया था.

पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, 'मुझे यह जानकर खुशी हुई कि माननीय वित्त मंत्री ने चुनाव परिणामों के बाद कांग्रेस का लोकसभा 2024 का घोषणापत्र पढ़ा है. मुझे इस बात की भी खुशी है कि उन्होंने कांग्रेस घोषणापत्र के पृष्ठ 30 पर उल्लिखित रोजगार से जुड़े प्रोत्साहन (ईएलआई) को वस्तुतः अपना लिया है.' उनका कहना है, 'मुझे इस बात की भी खुशी है कि उन्होंने कांग्रेस घोषणापत्र के पृष्ठ 11 पर उल्लिखित प्रत्येक प्रशिक्षु के लिए भत्ते के साथ-साथ प्रशिक्षुता योजना भी शुरू की है. काश, वित्त मंत्री ने कांग्रेस घोषणापत्र में कुछ अन्य विचारों की नकल की होती. मैं शीघ्र ही छूटे हुए बिंदुओं की सूची बनाऊंगा.' (भाषा)

12:30 PM

न्यू टैक्स रिजीम में नए टैक्स स्लैब

न्यू टैक्स रिजीम में नए टैक्स स्लैब का ऐलान. तीन लाख रुपये तक की सालाना आय पर कोई टैक्स नहीं. 3-7 लाख रुपये आय पर 5% टैक्स, 7-10 लाख तक आय पर 10% टैक्स. 10-12 पर लाख पर 15% टैक्स, 12-15 लाख पर 20% टैक्स और 15 लाख से ऊपर 30% टैक्स वसूला जाएगा.

fallback

12:24 PM

इनकम टैक्स: स्टैंडर्ड डिडक्शन 75 हजार रुपये

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आयकर पर बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि मानक छूट की सीमा 50 हजार रुपये से बढ़ाकर 75 हजार रुपये की गई. पारिवारिक पेंशनभोगियों के लिए मानक कटौती ₹15,000 से बढ़ाकर ₹25,000 की गई.

12:23 PM

Budget 2024 Live: एंजल टैक्स खत्म किया गया

भारतीय स्टार्टअप प्रणाली को मजबूत करने के लिए, मैं सभी वर्ग के निवेशकों के लिए एंजल टैक्स को समाप्त करने का प्रस्ताव करती हूं: वित्त मंत्री

12:22 PM

कैपिटल गेन्स पर टैक्स में बदलाव

कैपिटल गेन्स को तर्कसंगत और सरल बनाएंगे. शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन्स की दर 20% होगी. कुछ फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स पर LTCG की दर 12.5%. अनलिस्टेड बॉन्ड्स, डिबेंचर्स पर कैपिटल गेन्स लगेगा: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

12:18 PM

STCG और LTCG पर टैक्स घटा

शॉर्ट टर्म गेंस पर 20% टैक्स. लॉन्ग टर्म गेंस पर 12.5 प्रतिशत टैक्स लिया जाएगा. LTCG पर कुछ सेक्टर्स में छूट को 1.25 लाख तक बढ़ाया गया: निर्मला सीतारमण

12:14 PM

TDS पर बड़ा ऐलान

आयकर एक्ट की समीक्षा की जाएगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि TDS डिफॉल्ट पर तय सीमा के भीतर अपराधी नहीं माना जाएगा. ई-कॉमर्स पर TDS की दर घटकर 0.1% इनकम टैक्स कानून की समीक्षा 6 महीने में करेंगे. 

12:12 PM

मोबाइल, चार्जर होंगे सस्ते

मोबाइल फोन उद्योग पर वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा, 'मैं मोबाइल फोन और मोबाइल पीसीबीएस तथा मोबाइल चार्जर पर बीसीडी को घटाकर 15% करने का प्रस्ताव करती हूं.'

12:11 PM

बजट 2024 भाषण की बड़ी बातें

एनपीएस वात्सल्य योजना शुरू की जाएगी: सीतारमण

आर्थिक वृद्धि को तेज करने के लिए सरकार अगली पीढ़ी के सुधार लाने के लिए आर्थिक नीति प्रारूप लेकर आएगीः वित्त मंत्री

राजकोषीय घाटा 2024-25 में जीडीपी का 4.9 प्रतिशत रहने का अनुमान: सीतारमण

12:05 PM

कस्टम ड्यूटी पर बड़े ऐलान

कस्टम ड्यूटी में लोकल मैनुफैक्चरिंग को बढ़ावा. बजट 2024-25 में अगले छह महीनों में टैक्स स्ट्रक्चर की समीक्षा. कैंसर मरीजों के लिए तीन दवाओं पर कस्टम ड्यूटी में 100% छूट. एक्स-रे ट्यूब और फ्लैट पैनल डिटेक्टर्स पर कस्टम ड्यूटी में राहत. मोबाइल फोन और रिलेटेड पार्ट्स पर कस्टम ड्यूटी घटाई जाएगी: निर्मला सीतारमण, वित्त मंत्री (बजट भाषण में)

12:04 PM

Budget 2024 Live: बिहार के लिए सीतारमण की घोषणाएं

पर्यटन विकास के लिए गया में विष्णुपाद मंदिर और बोधगया में महाबोधि मंदिर के आसपास गलियारा विकसित किया जाएगाः सीतारमण

बिहार के पिरपैंती में 2,400 मेगवाट क्षमता का नया बिजलीघर बनेगा: सीतारमण

असम में बाढ़ नियंत्रण गतिविधियों के लिए केंद्र वित्तीय समर्थन देगा, बिहार में कोसी के लिए भी योजनाः सीतारमण

प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के तहत 5,000 रुपये का मासिक भत्ता मिलेगा: सीतारमण

वित्त मंत्री ने 30 लाख से अधिक आबादी वाले बड़े शहरों के लिए ‘ट्रांजिट’ आधारित विकास योजनाओं का प्रस्ताव रखा

12:00 PM

Budget 2024 Live: MSME के लिए कर्ज गारंटी योजना

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि सरकार सूक्ष्म लघु एवं मझोले उद्यमों (एमएसएमई) के लिए कर्ज गारंटी योजना लाएगी. इसके तहत बिना किसी जमानत या तीसरे पक्ष की गारंटी के सावधि ऋण की सुविधा मिल सकेगी. अपना लगातार सातवां बजट पेश करते हुए उन्होंने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक एमएसएमई के ऋण मूल्यांकन के लिए आंतरिक क्षमता का निर्माण करेंगे. इस क्षेत्र को बढ़ावा देने के उपायों के तहत सरकार एमएसएमई खरीदारों के लिए टीआरईडी मंच पर अनिवार्य रूप से शामिल होने के लिए कारोबार सीमा को 500 करोड़ रुपये से घटाकर 250 करोड़ रुपये करेगी. टीआरईडी एमएसएमई की सहायता के लिए एक ऑनलाइन मंच है. अन्य कदमों के अलावा, सिडबी एमएसएमई क्लस्टर की सेवा के लिए 24 नई शाखाएं खोलेगा. सीतारमण ने कहा कि ग्रामीण विकास के लिए 2.66 लाख करोड़ रुपये उपलब्ध कराए जा रहे हैं. इसके अलावा, सरकार प्रधानमंत्री जनजातीय आदिवासी न्याय महा अभियान (पीएम जनमन) के तहत एक अभियान शुरू करेगी. (भाषा)

11:59 AM

Budget 2024 Live: 'न्यूक्लियर रिएक्टर के लिए पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप'

देश में छोटे और मॉड्यूलर परमाणु रिएक्टरों के विकास पर, वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा, 'भारत छोटे रिएक्टरों की स्थापना, भारत छोटे मॉड्यूलर रिएक्टरों के अनुसंधान और विकास और परमाणु ऊर्जा के लिए नई प्रौद्योगिकियों के अनुसंधान और विकास के लिए सरकार निजी क्षेत्र के साथ साझेदारी करेगी.'

11:58 AM

मुद्रा योजना के तहत कर्ज सीमा दोगुनी कर 20 लाख रुपये की जाएगी: सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि मुद्रा योजना के तहत ऋण सीमा दोगुनी यानी 20 लाख रुपये की जाएगी. लोकसभा में 2024-25 का बजट पेश करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार अगले पांच वर्षों में शीर्ष 500 कंपनियों में एक करोड़ युवाओं को ‘इंटर्नशिप’ के अवसर देने के लिए योजना शुरू करेगी.

11:58 AM

Budget 2024 News: आंध्र प्रदेश की राजधानी के लिए 15,000 करोड़ रुपये

सरकार ने मंगलवार को आंध्र प्रदेश के विकास के लिए कई उपायों की घोषणा की. इसमें राज्य की राजधानी के विकास के लिए चालू वित्त वर्ष और भविष्य के वर्षों में 15,000 करोड़ रुपये की व्यवस्था करना भी शामिल है. केंद्रीय बजट 2024-25 पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार राजधानी शहर के विकास के लिए विशेष वित्तीय सहायता भी उपलब्ध कराएगी. इसके अलावा केंद्र ने महिलाओं तथा लड़कियों को लाभ पहुंचाने वाली योजनाओं के लिए तीन लाख करोड़ रुपये से अधिक आवंटित किए. सीतारमण ने कहा कि वह पोलावरम सिंचाई परियोजना को पूरा करने और उसके वित्तपोषण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है. मंत्री ने राज्य के तीन जिलों के लिए पिछड़ा क्षेत्र अनुदान की भी घोषणा की. तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) केंद्र में भाजपा की प्रमुख सहयोगी है. आंध्र प्रदेश के राजनीतिक दल 2014 से ही राज्य के लिए विशेष श्रेणी का दर्जा देने की मांग को लेकर बार-बार विरोध प्रदर्शन करते रहे हैं. (भाषा)

11:57 AM

Nirmala Sitharaman Live: पूर्वोत्तर में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की 100 शाखाएं स्थापित करेगा केंद्र

सरकार ने मंगलवार को घोषणा की कि वह देश के पूर्वोत्तर राज्यों में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) की 100 शाखाएं स्थापित करेगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने चालू वित्त वर्ष 2024-25 के केंद्रीय बजट में इसकी घोषणा की. आईपीपीबी में वर्तमान में करोड़ों खाते हैं और यह लाखों शाखाओं के जरिये संचालित किए जाते हैं.

11:54 AM

बजट 2024 की बड़ी बातें

पीएम आवास योजना-शहरी 2.0 के तहत एक करोड़ परिवारों को 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश से आवास मुहैया कराए जाएंगेः सीतारमण

पूंजीगत व्यय के लिए 11.11 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया: सीतारमण

एनसीएलटी के आने से 3.3 लाख करोड़ रुपये कर्जदाताओं को लौटाने में मदद मिली, दिवाला समाधान प्रक्रिया को तेज करने के लिए नए न्यायाधिकरण गठित किए जाएंगेः सीतारमण

ऊर्जा सुरक्षा एवं बदलाव के लिए एक नीतिगत दस्तावेज लेकर आएगी सरकारः सीतारमण

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को अच्छी प्रतिक्रिया, 1.8 करोड़ लोगों ने इसके लिए पंजीकरण कराया है: सीतारमण। भाषा

11:54 AM

बजट 2024 Live: फ्री में सोलर बिजली की स्कीम

निशुल्क सौर बिजली योजना पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, 'प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत की गई है, जिसके तहत छतों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे, जिससे 1 करोड़ परिवारों को हर महीने 300 यूनिट तक निशुल्क बिजली मिल सकेगी. यह योजना इसे और बढ़ावा देगी.'

11:53 AM

Budget 2024 Live: युवाओं के लिए वित्त मंत्री का ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, 'सरकार 500 शीर्ष कंपनियों में 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करने के लिए एक योजना शुरू करेगी, जिसमें 5000 रुपये प्रति माह इंटर्नशिप भत्ता और 6000 रुपये की एकमुश्त सहायता दी जाएगी.'

11:52 AM

शहर में घर पर सस्ते कर्ज की योजना

सरकार ऋण, एमएसएमई सेवा वितरण सहित सात क्षेत्रों में डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना एप्लिकेशन विकसित करेगी: वित्त मंत्री

सरकार आंध्र प्रदेश की राजधानी के विकास के लिए चालू वित्त वर्ष और भविष्य के वर्षों में 15,000 करोड़ रुपये की व्यवस्था करेगी: वित्त मंत्री

सरकार शहरी मकानों के लिए सस्ती दर पर कर्ज के लिए ब्याज सब्सिडी योजना लाएगी: सीतारमण

11:51 AM

बजट 2024 LIVE: 'कर्ज वसूली के लिए ट्रिब्यूनल'

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, अतिरिक्त ऋण वसूली न्यायाधिकरण स्थापित किए जाएंगे. एमएसएमई, दस्तकारों को अपने उत्पाद वैश्विक बाजारों में बेचने में मदद के लिए पीपीपी मॉडल के तहत ई-कॉमर्स निर्यात केंद्र स्थापित किये जाएंगे.'

11:47 AM

बजट 2024 में बिहार और आंध्र के लिए खास ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "... 21,400 करोड़ रुपये की लागत से बिहार के पीरपैंती में 2400 मेगावाट का नया बिजली संयंत्र स्थापित करने सहित बिजली परियोजनाएं शुरू की जाएंगी. बिहार में नए हवाई अड्डे, मेडिकल कॉलेज और खेल बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जाएगा. बहुपक्षीय विकास बैंकों से बाहरी सहायता के लिए बिहार सरकार के अनुरोधों पर शीघ्रता से काम किया जाएगा... हमारी सरकार ने आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम में प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए प्रयास किए हैं. राज्य की पूंजी की आवश्यकता को समझते हुए, हम बहुपक्षीय एजेंसियों के माध्यम से विशेष वित्तीय सहायता की सुविधा प्रदान करेंगे. चालू वित्त वर्ष में, भविष्य के वर्षों में अतिरिक्त राशि के साथ 15,000 करोड़ रुपये की व्यवस्था की जाएगी. हमारी सरकार पोलावरम सिंचाई परियोजना के शीघ्र पूरा होने और वित्तपोषण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है जो आंध्र प्रदेश और उसके किसानों के लिए जीवन रेखा है."

11:45 AM

बजट 2024 में निर्मला सीतारमण के बड़े ऐलान

आदर्श कौशल ऋण योजना को संशोधित कर 7.5 लाख रुपये तक के ऋण की सुविधा दी जाएगी: सीतारमण

सौ शहरों में औद्योगिक पार्क बनाए जाएंगे, पांच साल में एक करोड़ युवाओं को प्रशिक्षण: सीतारमण

सरकार एमएसएमई खरीदारों के लिए टीआरईडीएस मंच पर अनिवार्य रूप से जुड़ने के लिए कारोबार की सीमा को 500 करोड़ रुपये से घटाकर 250 करोड़ रुपये करेगी

देश भर में एनएबीएल से मान्यता-प्राप्त 100 खाद्य परीक्षण प्रयोगशालाएं स्थापित की जाएंगीः सीतारमण

वित्त मंत्री ने लोकसभा में कहा, 'महिलाओं और बालिकाओं को लाभ पहुंचाने वाली योजनाओं के लिए सरकार ने तीन लाख करोड़ रुपये से अधिक का आवंटन किया.'

औद्योगिक कामगारों को ‘डॉरमेटरी’ आवास की सुविधा मिलेगी: सीतारमण

आंध्र प्रदेश के तीन जिलों को पिछड़ा क्षेत्र अनुदान प्रदान किया जाएगा: वित्त मंत्री

सरकार पहले अपतटीय खनन ब्लॉकों की नीलामी शुरू करेगी: वित्त मंत्री

11:42 AM

बजट 2024 में बिहार को मिली यह सौगात

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, 'अमृतसर-कोलकाता औद्योगिक कॉरिडोर पर हम बिहार के गया में औद्योगिक विकास को समर्थन देंगे. यह पूर्वी क्षेत्र के विकास को गति देगा. हम सड़क संपर्क परियोजनाओं पटना-पूर्णिया एक्सप्रेसवे, बक्सर-भागलपुर राजमार्ग, बोधगया-राजगीर-वैशाली-दरभंगा के विकास में भी सहयोग करेंगे और बक्सर में गंगा नदी पर 26,000 करोड़ रुपये की लागत से एक अतिरिक्त दो लेन का पुल बनाया जाएगा.'

11:40 AM

'वर्किंग महिलाओं के लिए हॉस्टल बनेंगे'

विनिर्माण क्षेत्र में एमएसएमई के लिए ऋण गारंटी योजना लाई जाएगी, 100 करोड़ रुपये तक के कर्ज के लिए गारंटी की जरूरत नहींः सीतारमण

संकट से गुजर रहे एमएसएमई की कर्ज जरूरत सरकार-समर्थित कोष से पूरी की जाएगीः सीतारमण

पांच राज्यों में जनसमर्थ आधारित किसान क्रेडिट कार्ड शुरू किया जाएगा: वित्त मंत्री

कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए सरकार कामकाजी महिलाओं के लिए छात्रावास स्थापित करेगी: वित्त मंत्री

11:39 AM

सरकार तीन रोजगार संबंधी योजनाएं शुरू करेगी: वित्त मंत्री

सरकार ने मंगलवार को कहा कि वह रोजगार से जुड़ी तीन योजनाएं शुरू करेगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में 2024-25 के लिए केंद्रीय बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार नौकरी बाजार में प्रवेश करने वाले 30 लाख युवाओं को एक महीने का पीएफ (भविष्य निधि) योगदान देकर प्रोत्साहन देगी. उन्होंने घोषणा की कि कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए देश में कामकाजी महिलाओं के लिए छात्रावास स्थापित किए जाएंगे. वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार जलवायु-अनुकूल बीज विकसित करने के लिए निजी क्षेत्र, क्षेत्र विशेषज्ञों और अन्य को धन उपलब्ध कराएगी. पहले से ही मौजूद योजना - मनरेगा (महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी) का लक्ष्य प्रत्येक परिवार के कम से कम एक सदस्य को एक वित्त वर्ष में 100 दिनों का रोजगार उपलब्ध कराना है. (भाषा)

11:38 AM

Budget 2024 In Hindi Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की बड़ी घोषणाएं

ग्रामीण विकास के लिए 2.66 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान: सीतारम

आंध्र प्रदेश को 15,000 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी: सीतारमण

सरकार हर साल एक लाख छात्रों को सीधे ई-वाउचर उपलब्ध कराएगी, जिसमें ऋण राशि का तीन प्रतिशत ब्याज अनुदान दिया जाएगा: वित्त मंत्री

सरकार रोजगार से जुड़ी तीन योजनाएं शुरू करेगी: वित्त मंत्री सीतारमण

कौशल विकास के लिए केंद्र-प्रायोजित योजना राज्यों और उद्योग जगत के सहयोग से चलाई जाएगी, पांच साल में 20 लाख युवाओं को कुशल बनाने का लक्ष्यः वित्त मंत्री

एमएसएमई के लिए कर्ज गारंटी योजना लायी जाएगी: सीतारमण

11:37 AM

बजट 2024 Live: पूर्वोत्तर के लिए अहम घोषणाएं

पूर्वी क्षेत्र में औद्योगिक गलियारा बनाने का प्रस्ताव: सीतारमण

पूर्वोत्तर राज्यों में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की 100 से अधिक शाखाएं स्थापित की जाएंगीः सीतारमण

हम बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए पूर्वोदय योजना तैयार करेंगे: वित्त मंत्री

11:33 AM

मुद्रा लोन की सीमा बढ़ी

निर्मला सीतारमण ने बजट 2024 भाषण में कहा, 'जिन लोगों ने पहले ऋण लिया है और उसका भुगतान कर दिया है, उनके लिए मुद्रा ऋण की सीमा 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख की जाएगी.'

11:32 AM

PMGKY 5 साल के लिए बढ़ी

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को पांच साल के लिए बढ़ाया गया, जिससे 80 करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा: निर्मला सीतारमण

11:30 AM

बजट 2024 में पूर्वोदय योजना की घोषणा

पूर्वोत्तर के राज्यों के लिए पूर्वोदय योजना बनाई जाएगी. पूर्वोदय स्कीम में बिहार, झारखंड, ओडिशा, आंध्र प्रदेश शामिल. पूर्वोत्तर के राज्यों में ~26,000 Cr के एक्सप्रेसवे, हाइवे का ऐलान. 

11:27 AM

बजट 2024 LIVE: '7.5 लाख रुपये तक गारंटीयुक्त कर्ज'

निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा कि मॉडल कौशल ऋण योजना को संशोधित किया जाएगा, ताकि सरकारी प्रवर्तित निधि से गारंटी के साथ 7.5 लाख रुपये तक के ऋण की सुविधा दी जा सके. इससे प्रति वर्ष 25,000 छात्रों को लाभ मिलेगा.

11:18 AM

बजट भाषण में निर्मला सीतारमण की बड़ी घोषणाएं

दो वर्षों में 1 करोड़ किसानों को प्राकृतिक खेती के लिए प्रेरित किया जाएगा और 10,000 आवश्यकता आधारित जैव-इनपुट केंद्र स्थापित किए जाएंगे.

उपभोग केंद्रों के करीब सब्जी उत्पादन के लिए बड़े पैमाने पर क्लस्टर विकसित किए जाएंगे.

पांच राज्यों में जनसमर्थन आधारित किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएंगे और नाबार्ड के माध्यम से झींगा पालन, प्रसंस्करण और निर्यात के लिए वित्तपोषण की सुविधा दी जाएगी.

शिक्षा ऋण पर, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, 'सरकार घरेलू संस्थानों में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये तक के ऋण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी.'

11:18 AM

Budget 2024 Live: 'नए कर्मचारियों को एकमुश्त सैलरी'

वित्त मंत्री ने 2 लाख करोड़ रुपये के केंद्रीय परिव्यय के साथ 5 नई योजनाओं की घोषणा की. निर्मला सीतारमण ने पहली योजना के बारे में बताते हुए कहा, 'सभी औपचारिक क्षेत्रों में सभी नए कर्मचारियों को एकमुश्त वेतन - ईपीएफओ में पंजीकृत लोगों को 15,000 रुपये तक का सीधा हस्तांतरण.'

11:15 AM

खेती में ज्यादा पैदावार वाली वेराइटी पर जोर

खेती में उत्पादन बढ़ाने के लिए रिसर्च पर खास जोर, ज्यादा पैदावार देने वाली वेराइटी लाई जाएगी. मौसम की मार से कम प्रभावित होने वाली वेराइटी लाई जाएगी. शिक्षा और स्किलिंग के लिए ~1.48 Lk Cr का प्रावधान. इंफ्रा और मैन्युफैक्चरिंग पर बजट में खास फोकस: सीतारमण (बजट भाषण में)

11:13 AM

बजट 2024-25 भाषण में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, 'जैसा कि अंतरिम बजट में उल्लेख किया गया है, हमें 4 अलग-अलग जातियों, गरीब, महिला, युवा और किसान पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है. किसानों के लिए, हमने सभी प्रमुख फसलों के लिए उच्च न्यूनतम समर्थन मूल्य की घोषणा की है, जो लागत से कम से कम 50% मार्जिन के वादे को पूरा करता है. पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को 5 साल के लिए बढ़ाया गया, जिससे 80 करोड़ से अधिक लोगों को लाभ हुआ.'

fallback

11:09 AM

'मजबूती से आगे बढ़ रही भारत की अर्थव्यवस्था'

वैश्विक चुनौतियों के बावजूद भारत की अर्थव्यवस्था मजबूती से आगे बढ़ रही है, मुद्रास्फीति लगातार नीचे बनी हुई है और चार प्रतिशत के लक्ष्य की ओर बढ़ रही: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

11:07 AM

बजट 2024 में रोजगार के लिए पांच नई योजनाएं

हम रोजगार, कौशल, MSMEs और मिडल क्लास पर फोकस कर रहे हैं. मैं 4.1 करोड़ युवाओं को रोजगार के लिए पांच नई योजनाओं की घोषणा करती हूं: निर्मला सीतारमण, वित्त मंत्री

11:04 AM

Budget 2024 Speech LIVE: निर्मला सीतारमण का बजट भाषण

भारत की जनता ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में अपना विश्वास जताया है और ऐतिहासिक तीसरे कार्यकाल के लिए उसे पुनः चुना है: निर्मला सीतारमण, वित्त मंत्री

11:00 AM

लोकसभा में पेश किया गया केंद्रीय बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में केंद्रीय बजट 2024-25 पेश कर दिया है. संसद में वित्त मंत्री का बजट भाषण लाइव आप नीचे देख सकते हैं.

10:54 AM

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बजट को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंगलवार को वित्त वर्ष 2024-25 के बजट को मंजूरी दे दी. सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में बजट को मंजूरी दी गई. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण थोड़ी देर बाद 11 बजे लोकसभा में वित्त वर्ष 2024-25 का बजट पेश करेंगी. मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का यह पहला पूर्ण बजट होगा.

10:46 AM

Union Budget 2024 Live: आम बजट में बड़े सुधारों की उम्मीद

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज (मंगलवार) अपना सातवां बजट पेश करेंगी. केंद्रीय बजट में 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र में बदलने के रोडमैप की झलक दिख सकती है. केंद्रीय बजट में ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए अधिक आवंटन, टैक्स सुधार, बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देना, स्थानीय विनिर्माण पर जोर, नौकरी, कौशल सृजन और अधिक श्रम आधारित क्षेत्रों समेत कई बिंदुओं पर जोर देखने को मिल सकता है. बजट में इस बात की संभावना है कि सभी क्षेत्रों में करदाताओं को लाभ पहुंचाने और देश में कारोबार करने में सुगमता में सुधार लाने के लिए आयकर ढांचे में बदलाव किए जाने की भी संभावना है. मूडीज एनालिटिक्स के अनुसार, बजट से पूंजीगत खर्च बढ़ सकता है. विशेषज्ञों के अनुसार, पारंपरिक आर्थिक गतिविधियों के साथ-साथ नई अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए जिलों और ग्रामीण क्षेत्रों में निवेश को बढ़ावा देने की आवश्यकता है. (IANS)

10:40 AM

'बजट 2024 में अमृतकाल का संकल्प पूरा करने की कोशिश'

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा, 'प्रधानमंत्री मोदी की सरकार का 2014 से संकल्प है कि हमारा भारत आत्मनिर्भर बने और अमृतकाल के समय से जो संकल्प है कि हमारा देश विकसित भारत बने और श्रृंखलाबद्ध तरीके से इस दिशा में देश आगे बढ़ रहा है.'

10:39 AM

'विकसित भारत का लक्ष्य पूरा करने की ओर ले जाने वाला होगा बजट'

 केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा केंद्रीय बजट 2024-25 पेश किए जाने पर केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने कहा, 'बजट देश को विकास और प्रगति के पथ पर ले जाने के लिए एक संकलित सफर होगा. विकसित भारत का जो संकल्प है इस बजट के आधार पर उस लक्ष्य की पूर्ति की तरफ हम तेजी से बढ़ेंगे, ये हमारी आशा है.'

10:37 AM

Budget 2024 Live in Hindi: बजट में टैक्सपेयर को क्या मिलेगा?

कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा, 'जो हम पिछले कई वर्षो से देखते आ रहे हैं वही होने वाला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने बजट के द्वारा अपने करीबी करोड़पतियों की मदद करेंगे. उनको नई जगह में निवेश करने के लिए सुविधाएं मिलेंगी. अपने कंपनियों को बैंकों से राहत मिले, टैक्स के द्वारा इस प्रकार के निर्देश हमें सुनने को मिलेगा. मध्यम वर्ग, छोटे दुकानदार और ईमानदार टैक्स पेयर को खोखले वादे के अलावा कुछ नहीं मिलेगा.'

10:12 AM

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, 'आज बजट पेश होने वाला है. प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत की जो आर्थिक प्रगति हुई है, वो प्रगति और भी आगे बढ़ेगी...'

10:11 AM

Budget 2024 Live in Hindi: संसद पहुंचीं बजट की कॉपियां

आम बजट 2024 की कॉपियां संसद पहुंच गई हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सुबह 11 बजे बजट पेश करेंगी. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह संसद पहुंच चुके हैं.

10:00 AM

Union Budget 2024 Live: संसद पहुंचीं निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करने के लिए अपनी टीम के साथ संसद पहुंचीं.

fallback

09:59 AM

संसद में सुबह 11 बजे बजट पेश किए जाने से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की.

09:56 AM

सीतारमण एक बार फिर पेश करेंगी पेपरलेस बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक बार फिर पारंपरिक ‘बही-खाता’ शैली की थैली में लिपटा एक डिजिटल टैबलेट लिए मंगलवार को संसद के लिए रवाना हुईं. वह पिछले वर्षों की तरह चालू वित्त वर्ष 2024-25 के बजट को भी कागज रहित प्रारूप में पेश करेंगी. वित्त मंत्री ने मैजेंटा बॉर्डर वाली ‘क्रीम’ रंग की रेशम की साड़ी पहनी हुई थी. उन्होंने अपने कार्यालय के बाहर अधिकारियों की टीम के साथ पारंपरिक ‘ब्रीफकेस’ लिए तस्वीर खिंचवाई. टैबलेट को ब्रीफकेस के बजाय एक लाल कवर के अंदर रखा गया था जिस पर सुनहरे रंग का राष्ट्रीय प्रतीक बना था. वह राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलने के बाद सीधे संसद पहुंचेंगी. देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री सीतारमण अपना लगातार सातवां बजट पेश करेंगी. यह एक रिकॉर्ड होगा.

09:49 AM

'बजट में महंगाई और बेरोजगारी से राहत की उम्मीद'

मोदी सरकार के केंद्रीय बजट से पहले शिवसेना(UBT) की राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा, 'मुझे उम्मीद है कि निर्मला सीतारमण जी बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी से कुछ राहत देंगी और सरकार 'जन की बात' करेगी, न कि पीएम के 'मन की बात'...'

09:44 AM

जम्मू-कश्मीर बजट की प्रतियां संसद में पहुंचीं. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज संसद में केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर (विधानसभा के साथ) की अनुमानित प्राप्तियां और व्यय (2024-25) पेश करेंगी.

fallback

09:42 AM

Budget 2024 Live in Hindi: बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिले, प्रियंका चतुर्वेदी की डिमांड

शिवसेना (UBT) की राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा, 'मैं उम्मीद करती हूं कि बिहार के लिए और बिहार की जनता के लिए बिहार की सरकार भी इसका मुद्दा बनाएगी. विशेष राज्य के दर्जे की बात बिहार के साथ की गई थी. साथ ही साथ जब-जब पीएम मोदी ने वहां प्रचार किया है 1 लाख 20 हजार करोड़ के पैकेज की बात की थी, वो आज तक बिहार को नहीं मिला है. बिहार सुर्खियों में तभी आता है जब वहां कोई पुल गिरता है. बिहार को उन सुर्खियों में आना है जहां प्रगति और उन्नति के रास्ते पर चलें. उनको उससे वंचित किया जा रहा है. मैं उम्मीद करती हूं कि उनके 2 गठबंधन के साथी इस पर किसी तरह का संज्ञान लेकर इसका विरोध करेंगे.'

09:35 AM

'मील का पत्थर साबित होगा यह बजट'

लखनऊ: आज पेश होने वाले केंद्रीय बजट 2024 पर उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा, 'हम उम्मीद करते हैं कि यह बजट विकसित भारत की दिशा में एक मील का पत्थर साबित होगा... हम उम्मीद करते हैं कि आज जो बजट आएगा, निश्चित रूप से उसमें उत्तर प्रदेश को भी लाभ मिलेगा...'

09:20 AM

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सुबह 11 बजे संसद में बजट पेश करने से पहले राष्ट्रपति मुर्मू से मिलने राष्ट्रपति भवन पहुंचीं.

09:18 AM

बजट 2024 से पहले शेयर बाजार में तेजी

केंद्रीय बजट पेश किए जाने से पहले बाजार में उत्साह है. मंगलवार के दिन सेंसेक्स हरे निशान में खुला; वर्तमान में 229.89 अंक की बढ़त के साथ 80,731.97 पर चल रहा है.

09:13 AM

वित्त मंत्रालय से निकलते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने डिजिटल बहीखाते की झलक दिखाई. यह मोदी 3.0 सरकार का पहला आम बजट है.

fallback

09:03 AM

Union Budget 2024 Live: केंद्रीय बजट पेश करने से पहले मंत्रालय पहुंचीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार को केंद्रीय बजट प्रस्तुति से पहले वित्त मंत्रालय पहुंचीं. वित्त मंत्री को मंत्रालय पहुंचते समय बैंगनी बॉर्डर वाली सफेद साड़ी पहने हुए देखा गया. निर्मला सीतारमण आज संसद में केंद्रीय बजट 2024 पेश करने वाली हैं, जो उनका लगातार सातवां बजट होगा और दिवंगत मोरारजी देसाई के लगातार छह बजट के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देगा, जिसमें आयकर ढांचे में बदलाव और भारत में व्यापार करने में आसानी में सुधार पर ध्यान केंद्रित करने की संभावना है.

08:57 AM

आज सुबह 11 बजे पेश होगा केंद्रीय बजट

Union Budget Time Today: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सुबह करीब 11 बजे लगातार सातवीं बार केंद्रीय बजट 2024-25 पेश करेंगी. लोकसभा में बजट पर बुधवार से चर्चा शुरू होगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक दिन पहले सोमवार को सदन में आर्थिक सर्वेक्षण 2023-2024 पेश किया था. जानकारी के अनुसार, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में बजट पर हुई चर्चा का जवाब सदन में 30 जुलाई को दे सकती हैं. रेलवे, शिक्षा, स्वास्थ्य, एमएसएमई और फूड प्रोसेसिंग जैसे बड़े मंत्रालयों की डिमांड और ग्रांट पर चर्चा के लिए 5-5 घंटे का समय निर्धारित किया गया है. हर सदन में बजट पर 20-20 घंटे तक चर्चा होगी.

08:52 AM

बजट के लिए निर्मला सीतारमण को शुभकामनाएं! किरेन रिजिजू का पोस्ट

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज संसद में मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट पेश करेंगी. संसदीय कार्य मंत्री और अल्पसंख्यक कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने बजट से पहले निर्मला सीतारमण को शुभकामनाएं दीं. रिजिजू ने X पर लिखा, 'वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सुबह 11 बजे लोकसभा में केंद्रीय बजट पेश करने के लिए तैयार हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के रिकॉर्ड तीसरे कार्यकाल के लिए बजट पेश करना भारत के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है. शानदार बजट के लिए निर्मला सीतारमण को शुभकामनाएं.'

fallback

08:39 AM

दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त मंत्रालय पहुंची. वह आज संसद में केंद्रीय बजट 2024-25 पेश करेंगी.

08:24 AM

Union Budget 2024 Live : बजट 2024 से पहले क्या बोले MoS (वित्त) ?

दिल्ली: आज पेश होने वाले केंद्रीय बजट 2024 पर वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा, 'प्रधानमंत्री (नरेंद्र) मोदी का जो मंत्र है - सबका साथ सबका विकास... आपने देखा है कि बजट राष्ट्रहित में आता है और इसी प्रकार से यह बजट आएगा...'

08:22 AM

Union Budget 2024 Live: हेल्थ सेक्टर को बजट से काफी उम्मीद

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार को लोकसभा में बजट पेश करेंगी. स्वास्थ्य क्षेत्र को बजट से काफी उम्मीदें हैं. नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी.के. पॉल ने कहा कि भारत लगातार स्वास्थ्य क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है. इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रयोग किया जा रहा है. आगे चलकर इसमें टेक्नोलॉजी के प्रयोग से स्वास्थ्य सेवा में और ज्यादा सुधार होगा और नए-नए आयाम बनेंगे. आगामी बजट को लेकर उन्होंने कहा, 'हम सबको बजट का इंतजार है और स्वास्थ्य क्षेत्र को इस बजट से काफी उम्मीदें हैं.' स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के डॉ. अपूर्व चंद्रा ने कहा, 'हम देश में एआई का बहुत उपयोग कर सकते हैं. हेल्थ सेक्टर एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की सबसे ज्यादा मदद ली जा सकती है. तमाम तरह की जांच और सूचना में इसका इस्तेमाल हो सकता है.'उन्होंने बजट को लेकर कहा, 'हमें उम्मीद है कि स्वास्थ्य क्षेत्र में इस बार बजट को लेकर कई प्रावधान किए जाएंगे. हमें उम्मीद है कि नेशनल हेल्थ मिशन, नेशनल हेल्थ अथॉरिटी और एम्स हॉस्पिटल के लिए पर्याप्त बजट रखा गया है.'

08:07 AM

Explainer: बजट में क्या होता है, क्यों जरूरी, कब से शुरू हुआ, आज क्या-क्या उम्मीदें?

आम बजट, देश की अर्थव्यवस्था का दर्पण होता है. इसमें सरकार की अनुमानित आय और संभावित खर्च का ब्योरा देश के सामने रखा जाता है. बजट क्यों जरूरी है और इस बार के बजट से देश की जनता को क्या उम्मीदें है, यहां क्लिक करके जानिए

07:50 AM

Budget 2024 Live: बजट में महंगाई कम होनी चाहिए, यूपी कांग्रेस की डिमांड

वाराणसी: आज पेश होने वाले केंद्रीय बजट 2024 पर उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने कहा, 'बजट में महंगाई कम होनी चाहिए. दवा के दाम बढ़ गए हैं. इस बजट में जीवन रक्षक दवाइयां और खाने की चीजों के दाम कम होने चाहिए. महंगाई पर काबू करें और रोजगार के अवसर विकसित करें.'

07:25 AM

Union Budget 2024 Live: आज संसद में कौन-कौन से दस्तावेज पेश करेंगी निर्मला सीतारमण?

केंद्रीय बजट, 2024-25: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक बयान (अंग्रेजी और हिंदी में) राज्यसभा में वर्ष 2024-25 के लिए सरकार की अनुमानित प्राप्तियां और व्यय पटल पर रखेंगी.

वह लोकसभा में केंद्रीय बजट 2024-25 की प्रस्तुति के समापन के एक घंटे बाद बजट पेश करेंगी.

केंद्रीय वित्त मंत्री राजकोषीय उत्तरदायित्व और बजट प्रबंधन अधिनियम, 2003 की धारा 3 की उपधारा (1) के तहत निम्नलिखित पत्रों की एक-एक प्रति (अंग्रेजी और हिंदी में) भी सभा पटल पर रखेंगी:   

(i) मध्यम अवधि की राजकोषीय नीति सह राजकोषीय नीति रणनीति वक्तव्य   

(ii) मैक्रो-इकोनॉमिक फ्रेमवर्क स्टेटमेंट.

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर (विधानमंडल के साथ) की अनुमानित प्राप्तियों और व्यय (2024-25) के विवरण (अंग्रेजी और हिंदी में) मेज पर रखेंगी.

Trending news