LPG Subsidy: उज्ज्वला योजना को लेकर सरकार करेगी बड़ी घोषणा, LPG गैस सब्सिडी में होगी बढ़ोतरी!
Advertisement

LPG Subsidy: उज्ज्वला योजना को लेकर सरकार करेगी बड़ी घोषणा, LPG गैस सब्सिडी में होगी बढ़ोतरी!

LPG Subsidy: सरकार ने मई 2021 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman) ने 12 गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देने का ऐलान किया था, जिसका लाभ 9 करोड़ से अधिक लोगों को मिल रहा है. 

LPG Subsidy: उज्ज्वला योजना को लेकर सरकार करेगी बड़ी घोषणा, LPG गैस सब्सिडी में होगी बढ़ोतरी!

Union Budget 2023: मोदी सरकार अगला बजट पेश करने वाली है. बजट की तैयारियां शुरू हो गई है, और बढ़ती महंगाई को देखते हुए आम लोगों को इस बजट से बहुत उम्मीद है. केंद्रीय बजट (Union Budget 2023) में कई बड़े ऐलान किए जा सकते हैं. इस बजट में पीएम किसान (PM Kisan) की सम्मान राशि से लेकर टैक्स स्लैब तक में बदलाव संभव है. इस बीच चर्चा है कि उज्जवला योजना (PM Ujjwala Yojana) के तहत रसोई गैस पर दी जाने वाली सब्सिडी सरकार बढ़ा सकती है. आइये जानते हैं विस्तार से.

क्या है सरकार की योजना?

गौरतलब है कि सरकार ने मई 2021 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman) ने 12 गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देने का ऐलान किया था, जिसका लाभ 9 करोड़ से अधिक लोगों को मिल रहा है. वर्तमान में उज्जवला योजना के तहत सलाना 12 सिलेंडर पर हर महीने सब्सिडी (LPG Gas Subsidy) देती है. इस योजना के तहत ग्राहकों को लोगों को हर एलपीजी सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) पर 200 रुपये की सब्सिडी दी जाती है. लाइव मिंट की खबर के अनुसार, ​आने वाले साल में सरकार 100 फीसदी LPG कवरेज लक्ष्य को पूरा करने के लिए उज्ज्वला योजना को मार्च 2023 से आगे बढ़ा सकती है.

9 करोड़ से अधिक को मिलेगा फायदा!

इस रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि वित्त मंत्रालय इस योजना को एक और वित्त वर्ष के लिए बढ़ा सकता है. आपको बता दें कि बढती महंगाई कसे राहत देने के लिए सरकार ने इस योजना को शुरू किया है. इसके तहत गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगों को एलपीजी गैस कनेक्शन लेने पर सलाना 1,600 रुपये की आर्थिक मदद मिलती है. सरकार इस योजना के तहत फ्री रिफिल और चूल्हा भी देती है. 

Trending news