क्रेडिट पॉलिसी पर टिकी बाजार की नजरें, आज कहां मिलेगा खरीदारी का मौका

वीकली एक्सपायरी के बाद बाजार में आज एक्शन देखने को मिल सकता है. रिजर्व बैंक की क्रेडिट पॉलिसी और अमेरिका में राहत पैकेज को लेकर चल रही बातचीत आज बाजार के लिए सबसे बड़े ट्रिगर साबित हो सकते हैं. 

क्रेडिट पॉलिसी पर टिकी बाजार की नजरें, आज कहां मिलेगा खरीदारी का मौका

नई दिल्ली: भारतीय शेयर बाजार के लिए हफ्ते का आखिरी कारोबारी दिन है. बाजारों के लिए विदेशी संकेत काफी अच्छे हैं. SGX Nifty 30 अंकों की तेजी के साथ खुला है और फिलहाल 11880 के आस पास ही कारोबार करता दिख रहा है. डाओ फ्यूचर्स (Dow Futures) और नैस्डेक फ्यूचर्स (Nasdaq Futures) में भी अच्छी मजबूती है. डाओ फ्यूचर्स में 120 अंकों की मजबूती के साथ कारोबार हो रहा है, जबकि नैस्डेक फ्यूचर्स में 30 अंकों से ज्यादा की मजबूती है.

बाकी एशियाई बाजारों की बात करें तो 8 दिन बाद आज चीन के बाजार खुले हैं, शंघाई कंपोजिट में 50 अंकों की तेजी के साथ कारोबार हो रहा है, जबकि कोरिया और ताइवान के बाजार आज बंद हैं. जापान का निक्केई 18 अंकों की गिरावट के साथ खुला है, हॉन्ग कॉन्ग का बाजार हैंग सेंग 50 अंकों की मजबूती के साथ कारोबार कर रहा है. 

कल कैसे रहे विदेशी बाजार?
अमेरिकी बाजारों में कल उतार चढ़ाव के साथ कारोबार हुआ, हालांकि डाओ जोंस 200 अंकों की रेंज में ट्रेड करने के बाद 122 अंक मजबूत होकर बंद हुआ, डाओ कल एक महीने की ऊंचाई पर बंद हुआ है. नैस्डेक 0.50 परसेंट की मजबूती के साथ बंद हुआ, S&P500 में करीब एक परसेंट की मजबूती रही.  इकोनॉमी शेयरों जैसे बैंक, इंडस्ट्रियल और एनर्जी शेयरों में कल जमकर खरीदारी देखी गई. 

यूरोपीय बाजार कल आधा से एक परसेंट की मजबूती के साथ बंद हुए हैं.जर्मनी का DAX 0.88 परसेंट, फ्रांस का CAC 40 0.61 परसेंट और लंदन का FTSE 100 0.53 परसेंट ऊपर बंद हुआ.

क्या हैं विदेशी संकेत?
अमेरिका में एक बार फिर से आर्थिक राहत पैकेज (Stimulus Package) पर बातचीत ने जोर पकड़ लिया है. राष्ट्रपति ट्रंप ने एक प्रस्ताव बनाया है जिसे डेमोक्रेट्स ने नकार दिया है, उनका कहना है कि इससे सभी सेक्टर्स को फायदा नहीं पहुंचेगा. प्रस्ताव में एयरलाइंस के पैकेज को लेकर विवाद सामने आया है. 

दूसरी ओर कल अमेरिका में साप्ताहिक बेरोजगारी के आंकड़े भी आए जो कि अनुमान से कुछ ज्यादा रहे, लेकिन बाजारों ने ज्यादा रिएक्ट नहीं किया, क्योंकि बीते चार हफ्तों से आंकड़े अनुमान के हिसाब से ही आ रहे थे. 

कच्चे तेल में तेजी बरकरार है, कच्चा तेल 5 हफ्ते की ऊंचाई पर पहुंच गया है. ब्रेंट क्रूड में 3 परसेंट की तेजी दिखी है, ये 43 डॉलर के ऊपर कारोबार कर रहा है. OPEC का कहना है कि कच्चे तेल के लिए बुरा वक्त गुजर चुका है. 

बाजार पर रणनीति?
हमारे सहयोगी चैनल ज़ी बिज़नेस के मैनेजिंग एडिटर अनिल सिंघवी के मुताबिक 'आज क्रेडिट पॉलिसी भी और ग्लोबाल बाजारों से संकेत भी अच्छे हैं. आज के दिन हमें बाजार को दो हिस्सों में देखना चाहिए, पहले क्रेडिट पॉलिसी से पहले और दूसरा क्रेडिट पॉलिसी के बाद. क्रेडिट पॉलिसी से पहले बाजार 100 अंकों के एक सीमित दायरे में कारोबार करता दिखेगा. ये 11800-11900 की रेंज में रहेगा. इस दौरान हल्की खरीदारी भी रहेगी. रिजर्व बैंक ब्याज दरों में कोई बदलाव करे इसकी उम्मीद कम ही है, लेकिन RBI गवर्नर की कमेंटरी में कोई बड़ा ऐलान हुआ तो बाजार रिएक्शन देगा. 4 ट्रेडिंग सेशन बाजार के लिए काफी अच्छे रहे हैं, वीकली एक्सपायरी भी हो चुकी है, अब फ्रेश खरीदारी पर ही जोर रहेगा, स्टॉक स्पेसिफिक रहें तो ज्यादा बेहतर होगा.'

अनिल सिंघवी के मुताबिक 'आज निफ्टी के लिए सपोर्ट रेंज 11725-11775 है जबकि ऊपर रेंज 11950-12000 होगी. बैंक निफ्टी के लिए सपोर्ट रेंज 22850-22950 है और ऊपरी रेंज 23450-23650 रहेगी.'

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.