Maruti Suzuki नए साल में देगी ग्राहकों को तोहफा, फिर से बनाएगी ये कारें

मारुति ने अपने मानेसर के पावरट्रेन संयंत्र को शुरू कर दिया है जिससे वह अगले साल या त्योहारी सीजन से BS-VI डीजल इंजन पेश करना शुरू कर सके.   

Maruti Suzuki नए साल में देगी ग्राहकों को तोहफा, फिर से बनाएगी ये कारें
फाइल फोटो

नई दिल्लीः 2021 से देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (Maruti suzuki India) अपने ग्राहकों को बहुत बड़ा तोहफा देने जा रही है. कंपनी एक बार फिर से डीजल कारों का उत्पादन शुरू करने जा रही है. खासकर SUV और MPV वाहनों मांग काफी अच्छी है, जिसके मद्देनजर मारुति फिर डीजल वाहन क्षेत्र में उतरने की योजना बना रही है. 

इस साल अप्रैल से कड़े भारत चरण-छह (BS VI) उत्सर्जन मानक लागू होने के बाद वाहन क्षेत्र की प्रमुख कंपनी ने डीजल मॉडल बंद कर दिए थे. सूत्रों ने बताया कि मारुति ने अपने मानेसर के पावरट्रेन संयंत्र को शुरू कर दिया है जिससे वह अगले साल या त्योहारी सीजन से BS-VI डीजल इंजन पेश करना शुरू कर सके. 

यह भी पढ़ेंः किराये पर ले सकेंगे Galaxy Smartphones, Samsung ने शुरू किया 1 साल तक का प्रोग्राम

इन गाड़ियों के आएंगे डीजल मॉडल
सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की कि कंपनी Ertiga और Vitara Brezza मॉडलों में BS-VI अनुकूल डीजल पावरट्रेन का इस्‍तेमाल कर घरेलू बाजार में इसकी शुरुआत कर सकती है. हालांकि, मारुति ने डीजल सेगमेंट में फिर उतरने के लिए कोई विशेष वजह नहीं बताई है.  पहले कंपनी ने इसी संयंत्र में ही विकसित 1,500 सीसी के BS-VI उत्सर्जन मानक के डीजल इंजन उतारे थे. कंपनी ने कुछ समय के लिए इस पावरट्रेन का इस्तेमाल अपनी सेडान Ciaz और Ertiga में किया था. बाद में उसने डीजल खंड को बंद कर दिया था. 

BS VI Engine वाले Vehicle
उस समय कंपनी के अन्य मॉडलों मसलन Maruti Vitara Brezza, Desire, Swift, S-Cross और Baleno में फिएट का 1,300 सीसी का इंजन लगा था. फिलहाल कंपनी की BS VI सीरीज में 1 लीटर, 1.2 लीटर और 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है. 

2019 में बंद किए Diesel model
कंपनी कुछ मॉडलों के CNG संस्करणों की भी बिक्री करती है. मारुति के चेयरमैन आरसी भार्गव ने 26 अप्रैल, 2019 को ऐलान किया था कि कंपनी 1 अप्रैल, 2020 से अपने पोर्टफोलियो से डीजल कारों को हटा देगी.

यह भी देखें---

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.