Radhikaraje Gaekwad Networth: DTC से सफर, प्राइवेट नौकरी, आज 20000 करोड़ की संपत्‍त‍ि; म‍िल‍िए देश के सबसे बड़े घर में रहने वाली मह‍िला से
Advertisement
trendingNow12318371

Radhikaraje Gaekwad Networth: DTC से सफर, प्राइवेट नौकरी, आज 20000 करोड़ की संपत्‍त‍ि; म‍िल‍िए देश के सबसे बड़े घर में रहने वाली मह‍िला से

Who is Radhikaraje Gaekwad: राधिकाराजे गायकवाड़ आज दुनिया के सबसे बड़े घर में रहती हैं. एक पत्रकार के तौर पर अपने कर‍ियर की शुरुआत करने वाली राधिकाराजे के महल में 170 से ज्‍यादा कमरे हैं और उनकी संपत्‍त‍ि 20000 करोड़ रुपये से भी ज्‍यादा है.

Radhikaraje Gaekwad Networth: DTC से सफर, प्राइवेट नौकरी, आज 20000 करोड़ की संपत्‍त‍ि; म‍िल‍िए देश के सबसे बड़े घर में रहने वाली मह‍िला से

Laxmi Vilas Palace in Gujarat: मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के लाडले अनंत अंबानी (Anant Ambani) की शादी की तैयार‍ियों के बीच अंबानी फैम‍िली को अलग-अलग जगह स्‍पॉट क‍िया जा रहा है. अनंत की शादी से जुड़ी कई रस्‍मों को दुन‍िया के सबसे महंगे घरों में से एक एंटील‍िया (Antilia) में पूरा क‍िया जा रहा है. लेक‍िन इस सबके बीच क्‍या आपको देश और दुन‍िया के सबसे बड़े घर के बारे में पता है? अगर नहीं तो आज हम आपको इस घर के बारे में और इसमें रहने वाली मह‍िला के बारे में बारे में बताएंगे. जी हां, यह घर अंबानी पर‍िवार के एंटील‍िया से भी बड़ा है. यह घर है गुजरात का लक्ष्मी विलास पैलेस (Laxmi Vilas Palace), जो क‍ि गायकवाड़ फैम‍िली का है और दुनिया का सबसे बड़ा प्राइवेट रेज‍िडेंस है.

महल में 170 से ज्‍यादा कमरे

एर‍िया की बात मरें तो बकिंघम पैलेस (Buckingham Palace) से करीब चार गुना बड़ा है. गायकवाड़, एक समय बड़ौदा के राजा हुआ करते थे. आज भी लोगों के बीच उनका काफी सम्‍मान है. इस परिवार का नेतृत्व अभी महाराजाधिराज समरजीतसिंह गायकवाड़ (Samarjitsinh Gaekwad) और उनकी पत्‍नी राधिकाराजे गायकवाड़ (Radhikaraje Gaekwad) कर रहे हैं. 170 से ज्‍यादा कमरों वाले आलीशान लक्ष्मी विलास पैलेस को महाराजा सयाजीराव गायकवाड़ तृतीय द्वारा 1890 में करीब 180,000 (1.90 करोड़ रुपये) ब्रिटिश पाउंड की लागत से बनवाया गया था. महल में एक गोल्फ कोर्स भी शामिल है.

साइज के मामले में बकिंघम पैलेस भी छोटा
राधिकाराजे गायकवाड़ (Radhikaraje Gaekwad) का जन्म 19 जुलाई 1978 को गुजरात के वांकानेर में हुआ था. उनके पिता, डॉक्टर एमके रणजीतसिंह झाला ने अपना रॉयल टाइटल छोड़कर एक आईएएस ऑफ‍िसर के रूप में देश की सेवा की. हाउस‍िंग डॉट कॉम के अनुसार लक्ष्मी विलास पैलेस 3,04,92,000 वर्ग फीट में फैला है. बकिंघम पैलेस का साइज 8,28,821 वर्ग फीट है. इसके अलावा दुन‍िया के सबसे महंगे घरों में से एक मुकेश अंबानी का एंटीलिया की कीमत 15,000 करोड़ रुपये है, यह 48,780 वर्ग फीट में फैला है. आइए जानते हैं लक्ष्मी विलास पैलेस में रहने वाली राधिकाराजे गायकवाड़ के बारे में-

इंड‍ियन ह‍िस्‍ट्री में मास्टर डिग्री हासिल की
राधिकाराजे गायकवाड़ (Radhikaraje Gaekwad) पढ़ने-लिखने का शुरू से ही शौक था. उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के लेडी श्रीराम कॉलेज से इंड‍ियन ह‍िस्‍ट्री में मास्टर डिग्री हासिल की है. साल 2002 में महाराजा समरजीतसिंह गायकवाड़ से शादी से पहले वह एक पत्रकार के रूप में काम करती थीं. 20 साल की उम्र में उन्‍होंने एक पत्रकार के रूप में काम करना शुरू कर द‍िया था. अपने पर‍िवार में वह पहली ऐसी मह‍िला थीं, ज‍िन्‍होंने पहली बार नौकरी शुरू की. नौकरी के दौरान ही उन्‍होंने अपनी मास्‍टर ड‍िग्री पूरी की थी. मीड‍िया र‍िपोर्ट के अनुसार गायकवाड़ की कुल संपत्‍त‍ि करीब 20000 करोड़ रुपये है.

दिल्ली की डीटीसी बसों में भी घूमी
फर्स्‍ट पोस्‍ट में प्रकाश‍ित र‍िपोर्ट के आधार पर राधिकाराजे गायकवाड़ ने बताया क‍ि मैं दिल्ली की डीटीसी बसों में सफर करती थीं. मेरा पालन-पोषण भी किसी आम नागरिक की तरह ही हुआ था. 'मेरे दादा, वांकानेर के महाराजा, 1938 में पैदा हुए थे. लेकिन वह उस समय पले-बढ़े जब भारत एक लोकतांत्रिक देश बन चुका था. उन्होंने भविष्य को देखा और बच्चों से कहा कि उन्हें अपना भाग्य खुद बनाना होगा और नए तरीकों से भारत को योगदान देना होगा. वह चाहते थे कि मेरे पिता अपने विशेषाधिकारों और पेशे का इस्तेमाल नए भारत के लिए करें. इसलिए हमारा जीवन मजदूर परिवार जैसा ही था, मैं इसके लिए बहुत आभारी हूं.

मीड‍िया र‍िपोर्ट के आधार पर राधिकाराजे गायकवाड़ ने यह भी बताया क‍ि हम छुट्टियों में वांकानेर जाया करते थे, जहां बेंटले और ब्यूक जैसी गाड़ियां थीं. इस तरह, मैंने दोनों तरह के लाइफ का मजा लिया और उनमें खुश रही. दोनों ही चीजों ने मुझे बहुत कुछ सिखाया. महाराजा समरजीतसिंह गायकवाड़ को साल 2012 में लक्ष्मी विलास पैलेस में एक पारंपरिक समारोह में बड़ौदा का महाराजा बनाया गया था.

Trending news