अब दुकान या स्टोर पर भी मिलेंगी बीमा पॉलिसी, IRDAI ने दी मंजूरी
Advertisement

अब दुकान या स्टोर पर भी मिलेंगी बीमा पॉलिसी, IRDAI ने दी मंजूरी

इरडा ने बीमा योजनाओं की एक नई श्रेणी बनाई है जिसे सूक्ष्म बीमा उत्पाद के रुप में वर्गीकृत किया गया है ताकि आर्थिक रूप से कमजोर तबकों को लोगों को भी बीमा कवच का लाभ मिल सके. 

सूक्ष्म बीमा योजना के तहत पचास हजार रुपये या इससे कम राशि के सामान्य जीवन बीमा कार्यक्रम आते हैं.

नई दिल्ली : बीमा पॉलिसी लेने के लिए अब एजेंट के पास जाने की जरूरत नहीं होगी, खासकर माइक्रो बीमा पालिसी के लिए. बीमा नियामक इरडा ने प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) बिक्री स्थान के माध्यम से सभी सूक्ष्म बीमा उत्पादों के वितरण की छूट दी है. जनता के बीच बीमा का विस्तार करने के उद्येश्य से यह फैसला किया गया है. यानी अब जिस तरह से आप किसी स्टोर से जरूरत का सामान खरीदते हैं, उसी तरह बीमा पॉलिसी भी ली जा सकती हैं.

इसके लिए भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) ने बीमा योजनाओं की एक नई श्रेणी बनाई है जिसे सूक्ष्म बीमा उत्पाद के रुप में वर्गीकृत किया गया है ताकि आर्थिक रूप से कमजोर तबकों को लोगों को भी बीमा कवच का लाभ मिल सके. 

इरडा ने कहा है कि बीमा कंपनियों ने उत्पाद के नाम से पहले ‘पीओएस’ का नाम हटाए जाने का आग्रह किया था. उनके इस आग्रह को मान लिया गया है.

सूक्ष्म बीमा योजना
सूक्ष्म बीमा योजना के तहत पचास हजार रुपये या इससे कम राशि के सामान्य जीवन बीमा कार्यक्रम आते हैं. बीमा योजनाओं को बढ़ावा देने तथा अधिकांश लोगों को बीमा कवर में आने के मकसद ने इन्हें शुरू किया गया है. इनमें अधिकांश कृषि बीमा उत्पाद भी आते हैं. 

(इनपुट भाषा से)

Trending news