होम बायर्स को मिल सकता है एक और तोहफा, नहीं करना होगा क्रेडिट लिंक सब्सिडी का इंतजार
topStorieshindi

होम बायर्स को मिल सकता है एक और तोहफा, नहीं करना होगा क्रेडिट लिंक सब्सिडी का इंतजार

सरकार ने सभी कमर्शियल बैंकों और एनएचबी को सब्सिडी रकम की अदायगी में तेजी लाने को कहा है.

होम बायर्स को मिल सकता है एक और तोहफा, नहीं करना होगा क्रेडिट लिंक सब्सिडी का इंतजार

नई दिल्ली: सरकार चुनावों से पहले होम बायर्स को एक राहत देने जा रही है. अब होम बायर्स को क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम के तहत घर बुक कराने पर सब्सिडी की रकम के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा. सूत्रों के मुताबिक, सरकार ने होम बायर्स के लिए क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम में तेजी लाने को कहा है. सरकार ने सभी कमर्शियल बैंकों और एनएचबी को सब्सिडी रकम की अदायगी में तेजी लाने को कहा है.

अभी होम बायर्स को PMAY (प्रधानमंत्री आवास योजना) के क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम के तहत सब्सिडी के लिए 3-4 महीने का इंतजार करना पड़ता है. जब तक सब्सिडी की रकम सरकार की ओर से नहीं आती है, होम बायर्स को घर की पूरी लागत पर ईएमआई देना होता है. सब्सिडी की रकम आ जाने से EMI की रकम में भी कमी आती है.

घर खरीदारों को मोदी सरकार का तोहफा, एक साल और उठाएं इस स्कीम का फायदा

सरकारी बैंकों को होम बायर्स के डिटेल्स मिलते ही तुरंत भुगतान करने के निर्देश जारी किए गए हैं. सूत्रों के मुताबिक एनएचबी को क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी के लिए करीब 7000 हजार करोड़ की और रकम मिलेगी. क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम के तहत होम बायर्स को 4 कैटेगरी में इंटरेस्ट सब्सिडी का फायदा मिलता है. शहरी विकास मंत्रालय ने मार्च के अंत तक अतिरिक्त साढ़े 5 लाख घर सैंक्शन करने की योजना बनाई है.

इस सब्सिडी का फायदा EWS, LIG, MIG-1 और MIG-2 कैटेगरी में मिलता है. इस स्कीम के लिए एनएचबी नोडल एजेंसी के तौर पर काम करती है. CLSS स्कीम के तहत अब तक करीब 1.40 लाख परिवारों को सब्सिडी का फायदा मिल चुका है.

Trending news