तेल की बढ़ती कीमतों से मूडीज का मूड खराब, भारत का GDP ग्रोथ अनुमान घटाया
Advertisement

तेल की बढ़ती कीमतों से मूडीज का मूड खराब, भारत का GDP ग्रोथ अनुमान घटाया

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच सरकार को एक और तगड़ा झटका लगा है. रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भारत का 2018 का ग्रोथ अनुमान घटाया है. 2018 के लिए मूडीज ने ग्रोथ अनुमान 7.5 फीसदी से घटाकर 7.3 फीसदी कर दिया है.

तेल की बढ़ती कीमतों से मूडीज का मूड खराब, भारत का GDP ग्रोथ अनुमान घटाया

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच सरकार को एक और तगड़ा झटका लगा है. रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भारत का 2018 का ग्रोथ अनुमान घटाया है. 2018 के लिए मूडीज ने ग्रोथ अनुमान 7.5 फीसदी से घटाकर 7.3 फीसदी कर दिया है. हालांकि, 2019 का ग्रोथ अनुमान 7.5 फीसदी पर बरकरार रखा है. मूडीज ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतें और कड़े वित्तीय हालातों को देखते हुए यह कदम उठाया है. मूडीज का कहना है कि तेल की बढ़ती कीमतों से ग्रोथ को झटका लग सकता है.

  1. रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भारत का 2018 का ग्रोथ अनुमान घटाया
  2. 2018 के लिए ग्रोथ अनुमान 7.5 फीसदी से घटाकर 7.3 फीसदी
  3. मूडीज ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतें के चलते उठाया कदम

अर्थव्यवस्था में सुधार की रफ्तार होगी धीमी
मूडीज ने कहा है कि तेल की ऊंची कीमत की वजह से देश की अर्थव्‍यवस्‍था में आने वाले सुधार की रफ्तार धीमी पड़ेगी. मूडीज ने सरकार के कड़े वित्तीय हालातों पर भी चिंता जताई है. हालांकि, मूडीज ने वर्ष 2019 के लिए GDP ग्रोथ अनुमान 7.5 प्रतिशत पर कायम रखा है.

डोमेस्टिक ग्रोथ को होगा फायदा
मूडीज ने आगे कहा है कि घरेलू मोर्चे पर ग्रामीण इलाकों में खपत बढ़ने, न्यूनतम समर्थन मूल्य का बढ़ना और सामान्य मॉनसून का फायदा मिल सकता है. धीरे-धीरे निजी निवेश में भी सुधार देखने को मिल सकता है. इन्सॉल्वेंसी और बैंकरप्सी कोड के तहत बैंकों की बैलेंसशीट में सुधार हो सकता है. इससे बैंकों की सेहत में सुधार संभव है. इन सभी पहलुओं का फायदा घरेलू ग्रोथ को मिलेगा.

GST का भी दिखेगा असर
मूडीज के मुताबिक, GST और टैक्स सिस्टम में बदलाव से अगली कुछ तिमाही तक ग्रोथ की रफ्तार धीमी रहेगी. इसकी वजह से आगे भी अनुमान घटाया जा सकता है. हालांकि, एक साल के भीतर ये सभी मुद्दे सुलझने की उम्मीद है.

कल आएंगे GDP ग्रोथ के आंकड़े
सरकार मार्च तिमाही के GDP ग्रोथ आंकड़े कल शाम 5:30 बजे जारी करेगी. आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने कहा कि मार्च में जीडीपी ग्रोथ 7.3 से 7.5 फीसदी के बीच रह सकती है. दूसरी तिमाही में भारत की ग्रोथ 7.2 फीसदी की दर से बढ़ी थी. जिसकी वजह से भारत ने इस मामले में चीन को पछाड़ा था. भारत के मुकाबले चीन की जीडीपी ग्रोथ 6.8 फीसदी रही थी. 

Trending news