दुनिया का 16वां सबसे महंगा रेसिडेंशियल मार्केट है मुंबई, एक स्क्वायर फुट की कीमत इतने हजार

दिल्ली में 200 स्क्वायर मीटर जमीन की कीमत करीब 10 लाख डॉलर है.

दुनिया का 16वां सबसे महंगा रेसिडेंशियल मार्केट है मुंबई, एक स्क्वायर फुट की कीमत इतने हजार
दुनिया के 20 सबसे महंगे आवासीय बाजारों में मुंबई भारत का एकमात्र शहर है. (फाइल)

मुंबई: भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई दुनिया के सबसे मंहगे प्रमुख आवासीय बाजारों में 16वें स्थान पर है. नाइट फ्रैंक की बुधवार को प्रकाशित एक रपट में यह जानकारी दी गई है. 'द वेल्थ रिपोर्ट 2019' में दुनिया के 20 सबसे महंगे प्रमुख आवासीय बाजारों में महाराष्ट्र की राजधानी एकमात्र भारतीय शहर है. रपट के अनुसार, "मुंबई में 10 लाख डॉलर में लगभग 100 वर्गमीटर जमीन खरीद सकते हैं. इसका मतलब यहां जमीन की कीमत 930 डॉलर (करीब 65 हजार रुपये) प्रति वर्गफुट है."

सर्वे के अनुसार, दिल्ली में आवासीय संपत्ति 10 लाख डॉलर में 201 वर्गमीटर जमीन खरीद सकते हैं, वहीं बेंगलुरू में यह दर 10 लाख रुपये में 334 वर्गमीटर है. हालांकि, 2018 में वैश्विक रूप से आवासीय संपत्ति की कीमतों में वृद्धि के मामले में मुंबई 0.3 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 67वें स्थान पर रही.

नाइट फ्रैंक प्राइम इंटरनेशनल रेजीडेंशियल इंडेक्स के अनुसार, इस सूची में 1.4 प्रतिशत वृद्धि के साथ दिल्ली (55वें) और 1.1 प्रशित वृद्धि के सात बेंगलुरू (56वें) मुंबई से बहुत बेहतर हैं.

(इनपुट-आईएएनएस)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.