सात एनबीएफसी बाजार से बाहर, कंपन‍ियों ने RBI को क्‍यों लौटा द‍िये रज‍िस्‍ट्रेशन सर्ट‍िफ‍िकेट?
Advertisement

सात एनबीएफसी बाजार से बाहर, कंपन‍ियों ने RBI को क्‍यों लौटा द‍िये रज‍िस्‍ट्रेशन सर्ट‍िफ‍िकेट?

आरबीआई की तरफ से एक और बयान में बताया गया क‍ि चार एनबीएफसी, निमिषा फाइनेंस इंडिया, आरएमबी फाइनेंस कंपनी, सुयश फिनोवेस्ट और कामधर लीजिंग एंड फाइनेंस लिमिटेड का सीओआर भी रद्द कर दिया गया है.

सात एनबीएफसी बाजार से बाहर, कंपन‍ियों ने RBI को क्‍यों लौटा द‍िये रज‍िस्‍ट्रेशन सर्ट‍िफ‍िकेट?

NBFC License Surrender: एलएंडटी फाइनेंस (L&T Finance), एलएंडटी इंफ्रा क्रेडिट (L&T Infra Credit) और पांच दूसरी एनबीएफसी ने अपने रज‍िस्‍ट्रेशन सर्टिफिकेट आरबीआई (RBI) को वापस कर दिया है. ये कंपन‍ियां मर्जर, ड‍िससॉल्‍यूशन या खुद अपना कामकाज समेटने के कारण अस्तित्व में नहीं रहीं. ऐसे में र‍िजर्व बैंक ने इनका रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया. पिछले साल दिसंबर में एलएंडटी फाइनेंस होल्डिंग्स (LHFH) ने सहयोगी कंपनियों एलएंडटी फाइनेंस, एलएंडटी इंफ्रा क्रेडिट और एलएंडटी म्यूचुअल फंड के मर्जर को पूरा करने का ऐलान क‍िया था.

इन पांच एनबीएफसी ने भी वापस क‍िये सर्ट‍िफ‍िकेट

रजिस्ट्रेशन सर्ट‍िफ‍िकेट दूसरी पांच एनबीएफसी में मरुधर फूड एंड क्रेडिट लिमिटेड (Marudhar Food & Credit), क्रिएटिव इंट्रा लिमिटेड (Creative Intra), जिनवाणी ट्रेडिंग एंड इन्वेस्टमेंट कंपनी (Jinvani Trading & Investment), मंजूश्री फिनकैप (Manjushree Fincap) और श्रुति फाइनेंशियल सर्विसेज (Shruti Financial Services) हैं.

इन चार का सीओआर रद्द क‍िया गया
आरबीआई की तरफ से एक और बयान में बताया गया क‍ि चार एनबीएफसी, निमिषा फाइनेंस इंडिया, आरएमबी फाइनेंस कंपनी, सुयश फिनोवेस्ट और कामधर लीजिंग एंड फाइनेंस लिमिटेड का सीओआर भी रद्द कर दिया गया है. बयान में कहा गया कि ये चारों कंपनियां भी किसी एनबीएफसी का कारोबार नहीं कर सकतीं.

अब क्‍या होगा
एनबीएफसी की तरफ से रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट लौटाने के बाद आरबीआई उनका रजिस्ट्रेशन रद्द करने का प्रोसेस पूरा करेगा. यानी अब एनबीएफसी, गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्था के रूप में काम नहीं कर सकती है. इसके अलावा आरबीआई एनबीएफसी का नाम वेबसाइट पर मौजूदा ल‍िस्‍ट से हटा देगा. एनबीएफसी के रजिस्ट्रेशन रद्द होने की जानकारी आरबीआई वेबसाइट और दूसरे माध्यमों से भी प्रकाशित करता है. यदि इनमें से कोई एनबीएफसी अपने लेनदारों का पेमेंट नहीं कर पाती तो आरबीआई कानूनी कार्रवाई कर सकता है.

क्‍यों लौटाया जाता है रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट?
एनबीएफसी की तरफ से रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट लौटाने के अलग-अलग कारण होते हैं. इसका पहला कारण मर्जर या टेकओवर होता है. यदि क‍िसी एनबीएफसी का किसी दूसरी एनबीएफसी या बैंक के साथ मर्जर हो गया है तो वो अपना रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट वापस कर सकता है. दूसरे स्‍थ‍ित‍ि वित्तीय संकट की होती है, यदि कोई एनबीएफसी वित्तीय संकट में है और अपने कर्जदारों को पेमेंट करने में असमर्थ है तो वो भी अपना रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट वापस कर सकती है. तीसरी यद‍ि कंपनी खुद से एनबीएफसी के रूप में काम नहीं करना चाहती तो वो खुद नाम कटवा सकती है.

Trending news