तैयार हो रही ऐसी चिप जो दिमाग में ही लाइव स्ट्रीमिंग करेगी गाने, Elon Musk ने खोला राज
Advertisement

तैयार हो रही ऐसी चिप जो दिमाग में ही लाइव स्ट्रीमिंग करेगी गाने, Elon Musk ने खोला राज

ऐलन मस्क की कंपनी ने न्यूरालिंक (Neuralink) नाम से एक ब्रेन चिप तैयार किया है. वैसे तो ये चिप ब्रेन डिसॉर्डर के इलाज के लिए तैयार किया गया है. लेकिन पहली बार ये भी बताया गया है कि दिमागी इलाज के साथ ही ये चिप ऑनलाइन गाने भी स्ट्रीमिंग कर सकती है.

प्रतीकात्मक तस्वीर
नई दिल्ली: इसे आधुनिक टेक्नोलॉजी ही समझिए. एक ऐसा चिप तैयार हो चुका है जो दिमाग में गानों की लाइव स्ट्रीमिंग (live streaming) कर सकती है. दुनिया के सबसे अमीर कार कंपनी टेस्ला के सीईओ ऐलन मस्क (Elon Musk) ने इस बात की पुष्टि की है. उनकी कंपनी ने एक ऐसा चिप तैयार कर लिया है जो दिमाग के अंदर ही गाने का मजा दे सकती है.
 
एक ट्विटर के जवाब में खोला राज
दरअसल ऐलन मस्क की कंपनी ने न्यूरालिंक (Neuralink) नाम से एक ब्रेन चिप तैयार किया है. वैसे तो ये चिप ब्रेन डिसॉर्डर (Brain disorder)के इलाज के लिए तैयार किया गया है. लेकिन पहली बार ये भी बताया गया है कि दिमागी इलाज के साथ ही ये चिप ऑनलाइन गाने भी स्ट्रीमिंग कर सकती है. एक ट्विटर यूजर ने ऐलन मस्क से पूछा गया था कि क्या न्यूरालिंक से गाने भी सुने जा सकती है. इसके जवाब में मस्क ने जवाब दिया ‘हां.’
 
 
प्राप्त जानकारी के मुताबिक न्यूरालिंक ब्रेन को सुचारू रूप काम करने के लिए इस्तेमाल होगा. ये चिप शरीर के हॉर्मोन्स को भी कंट्रोल करने का काम करेगी. ये चिप ब्रेन डिसॉर्डर के लिए इस्तेमाल होने के साथ ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) का काम भी करेगी. यानि बीमारी के साथ ही शरीर के कई जरूरी काम ये चिप कर सकती है. 
 
 
उल्लेखनीय है कि ऐलन मस्क ने कुछ समय पहले ही लोगों को इस न्यूरालिंक चिप के बारे में बताया था. लेकिन अभी तक इस चिप को बाजार में लॉन्च करने को लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. हालांकि कंपनी ने कहा है कि 28 अगस्त को एक बड़ा ऐलान कर सकती है. 
VIDEO

 

Trending news