नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन ट्रेन से पकड़ने वाले यात्री ध्यान दें, स्टेशन पर कई रास्ते बंद, कुछ रूट भी बदले....जानिए अब किस गेट से मिलेगी एंट्री
Advertisement
trendingNow12491480

नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन ट्रेन से पकड़ने वाले यात्री ध्यान दें, स्टेशन पर कई रास्ते बंद, कुछ रूट भी बदले....जानिए अब किस गेट से मिलेगी एंट्री

New Delhi Railway Station: अगर आप नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से ट्रेन पकड़ने जा रहे हैं तो आपके लिए जरूरी सूचना है. दिवाली-छठ की भीड़ को देखते हुए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर एंट्री को लेकर कई बदलाव किए गए हैं.  ट्रेन पकड़ने के लिए स्टेशन आ रहे यात्रियों प्‍लेटफार्म तक पहुंचने में परेशानी न हो, इसलिए कई बदलवा किए गए हैं. 

new railway station

New Delhi Railway Station: अगर आप नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से ट्रेन पकड़ने जा रहे हैं तो आपके लिए जरूरी सूचना है. दिवाली-छठ की भीड़ को देखते हुए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर एंट्री को लेकर कई बदलाव किए गए हैं.  ट्रेन पकड़ने के लिए स्टेशन आ रहे यात्रियों प्‍लेटफार्म तक पहुंचने में परेशानी न हो, इसलिए कई बदलवा किए गए हैं. भीड़ को नियंत्रित करने के लिए लिए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के कुछ रास्तों और गेट को बंद किया गया है तो कुछ का डायवर्जन किया गया है. 

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन में इस गेट से होगी एंट्री  

दिवाली और छठ पर घर जाने वाले यात्रियों की होने वाली भीड़ को देखते नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर कई बदलाव किए गए हैं. उत्‍तर रेलवे के मुख्‍य जनसंपर्क अधिकारी हिमांशु शेखर ने स्टेशन पर एंट्री को लेकर किए गए बदवालों की जानकारी देते हुए बताया कि भीड़ को नियंत्रित करने और यात्रियों की सुविधा के लिए प्‍लेटफार्म के अनुसार गेटों से एंट्री देने की व्‍यवस्‍था की गई है.  रिजर्वेशन और जनरल टिकट यात्रियों के लिए अलग-अलग एंट्री दी जाएगी.  नए नियम के मुताबिक फुट ओवर ब्रिज से प्लेटफार्म नंबर 16 एंट्री बंद कर दी गयी है. रिजर्वेशन टिकट वाले यात्रियों और प्‍लेटफार्म नंबर 16 से ट्रेन पकड़ने वाले यात्रियों को ही केवल अजमेरी गेट साइड सर्कुलेटिंग एरिया से गेट नंबर 7 और 10 से एंट्री मिलेगी.  

जनरल टिकट वाले यहां से कर सकेंगे एंट्री  

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से  जनरल टिकट पर सफर करने वाले अनारक्षित यात्रियों के लिए अलग गेट रिजर्व किया गया है. स्टेशन पर उनके लिए ग्रीन कॉरडोर बनाया गया है. ये यात्री अजमेरी गेट की ओर से ग्रीन कॉरिडोर होते हुए गेट नंबर 12 से ही एंट्री कर पाएंगे.

1 से 15 प्लेटफॉर्म के लिए यहां से मिलेगी एंट्री  

अगर आपकी ट्रेन प्लेटफॉर्म 1 से लेकर 15 के बीच किसी भी प्लेटफॉर्म पर आ रही है तो आपको गेट नंबर 8, 9 और 11 से एंट्री मिलेगी. ये यात्री दूसरे गेट से एंट्री नहीं कर पाएंगे.  वहीं डीएमआरसी मेट्रो स्काईवॉक से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर फुट ओवर ब्रिज 2 के लिए सीधी एंट्री को बंद कर दिया गया है.  

नई दिल्ली से ट्रेन पकड़ने वाले यात्री इन बातों का रखें ख्याल  

 नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के अजमेरी गेट की ओर से एंट्री करने जा रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखें. जैसे फुट ओवर ब्रिज से प्लेटफॉर्म नंबर 16 की तरफ जा रहे हैं तो बता दें कि ये रास्ता बंद कर दिया गया है.  प्लेटफॉर्म नंबर 16 के लिए जाना है कि रिजर्वेशन टिकट वालों को गेट नंबर 7 और 10 से ही एंट्री मिलेगी. जनरल टिकट वालों को ग्रीन पार्थ से गेट नंबर 12 से ही प्रवेश मिलेगी. प्लेटफॉर्म 15 से 1 के लिए गेट नंबर 8, 9 और 11 से एंट्री होगी. 

 समय से पहले पहुंचे रेलवे स्टेशन

अगर दिवाली-छठ पर ट्रेन पकड़ने के लिए रेलवे स्टेशन जा रहे हैं तो बेहतर है कि अतिरिक्त समय साथ लेकर जाएं.  रेलवे पर सुरक्षा जांच, सामानों की जांच और भीड़ को देखते हुए ट्रेन के समय से घंटाभर पहले पहुंचना बेहतर है. त्योहारी सीजन में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए प्लेटफॉर्म टिकट तक बंद कर दिए जाते हैं, ताकि भीड़ को नियंत्रित किया जा सके.  

Trending news