रोज 1500 फ्लाइट, 2 करोड़ पैसेंजर सालाना...जल्द शुरू होगा भारत का यह एयरपोर्ट, एयरफोर्स ने किया श्रीगणेश
Advertisement
trendingNow12470179

रोज 1500 फ्लाइट, 2 करोड़ पैसेंजर सालाना...जल्द शुरू होगा भारत का यह एयरपोर्ट, एयरफोर्स ने किया श्रीगणेश

Navi Mumbai International Airport: वर्तमान में छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा सिंगल रनवे ऑपरेशन और दो पैसेंजर टर्मिनलों के साथ मुंबई का एकमात्र एयरपोर्ट है. नवी मुंबई में बन रहा नया एयरपोर्ट पूरी तरह से मार्च 2025 से ऑपरेशनल होगा.

रोज 1500 फ्लाइट, 2 करोड़ पैसेंजर सालाना...जल्द शुरू होगा भारत का यह एयरपोर्ट, एयरफोर्स ने किया श्रीगणेश

Navi Mumbai Airport Opening Date: महाराष्ट्र के नवी मुंबई में बन रहे नए एयरपोर्ट के रनवे पर एयरफोर्स के एयरबस सी-295 लैंडिंग के साथ ही इसका उद्घाटन कर दिया गया है. एयरबस सी-295 विमान शुक्रवार को दोपहर 12.15 बजे इस नए रनवे 26 पर उतरा. कुछ मिनट बाद एक सुखोई एसयू-30 ने धीमी गति से फ्लाईपास्ट किया.

यह एयरपोर्ट पूरी तरह से मार्च 2025 से ऑपरेशनल होगा. यह एयरपोर्ट लोटस-इंस्पायर्ड टर्मिनल और मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी की सुविधा से लैस होगी. एक बार चालू होने के बाद यह एयरपोर्ट मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के साथ प्रतिदिन लगभग 1500 उड़ानों का मैनेज करेगा.

सालाना 2 करोड़ यात्रियों को संभालने की क्षमता

इस साल की शुरुआत में तत्कालीन नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने घोषणा की थी कि यह एयरपोर्ट मार्च 2025 से पूरी तरह से फंक्शनल होगा. पहले फेज में हवाई अड्डे में एक एकल रनवे और एक टर्मिनल भवन होगा. इसका डिज़ाइन कमल से प्रेरित होगा जो प्रति वर्ष 2 करोड़ यात्रियों को संभालने में सक्षम होगा. 2 लाख वर्ग मीटर फैले टर्मिनल 1 को LEED गोल्ड मानकों के अनुसार डिजाइन किया जा रहा है. 

उन्होंने आगे कहा था कि सरकार ने मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी के साथ गति शक्ति मॉडल की योजना बनाई है. हवाई अड्डे में सड़क, रेल और मेट्रो कनेक्टिविटी होगी. साथ ही भविष्य में जल कनेक्टिविटी की भी योजना है.

मुंबई से रोज 1500 फ्लाइटें 

वर्तमान में मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा सिंगल रनवे ऑपरेशन और दो पैसेंजर टर्मिनलों के साथ मुंबई का एकमात्र एयरपोर्ट है. सूत्रों के मुताबिक, जब दोनों हवाईअड्डे चालू हो जाएंगे तो मुंबई को प्रतिदिन लगभग 1500 उड़ानें मिलेंगी. इसके अलावा दिल्ली, हैदराबाद, चेन्नई और दुनिया के अन्य प्रमुख हवाई अड्डों की तरह यहां भी समानांतर रनवे सेवा की सुविधा होगी.

मुंबई हवाई अड्डा 2011 तक भारत का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा था. लेकिन बाद में दिल्ली ने इसे पीछे छोड़ दिया. 2015 और 2018 के बीच भारत के अन्य हवाई अड्डों पर लगातार 48 महीनों तक घरेलू यात्री संख्या में दोहरे अंक की वृद्धि देखी गई जबकि बुनियादी ढांचे की बाधाओं के कारण मुंबई पीछे रह गया.

Trending news