अच्छी खबर! Income Tax Return ई-फाइलिंग के लिए लॉन्च होगा नया वेब पोर्टल, 7 जून से कर सकेंगे इस्तेमाल
Advertisement

अच्छी खबर! Income Tax Return ई-फाइलिंग के लिए लॉन्च होगा नया वेब पोर्टल, 7 जून से कर सकेंगे इस्तेमाल

New ITR portal Launch: Income Tax Return फाइल करने के लिए टैक्सपेयर्स को बहुत जल्द एक नया वेब पोर्टल मिलने वाला है. नए वेब पोर्टल पर ITR फाइलिंग पहले से ज्यादा आसान और झंझट मुक्त होगी.

अच्छी खबर! Income Tax Return ई-फाइलिंग के लिए लॉन्च होगा नया वेब पोर्टल, 7 जून से कर सकेंगे इस्तेमाल

नई दिल्ली: New ITR portal Launch: Income Tax Return फाइल करने के लिए टैक्सपेयर्स को बहुत जल्द एक नया वेब पोर्टल मिलने वाला है. नए वेब पोर्टल पर ITR फाइलिंग पहले से ज्यादा आसान और झंझट मुक्त होगी. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने नए वेब पोर्टल को लेकर एक आदेश जारी किया है. 

7 जून को लॉन्च होगा नया ITR पोर्टल 

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से कहा गया है कि मौजूदा वेब पोर्टल 1 जून से लेकर 6 जून तक बंद रहेगा और 7 जून से टैक्सपेयर्स के लिए नया इनकम टैक्स वेब पोर्टल शुरू हो जाएगा. विभाग के सिस्टम विंग की ओर से बताया गया है कि पुराने पोर्टल www.incometaxindiaefiling.gov.in से नए वेब पोर्टल www.incometaxgov.in का ट्रांजीशन पूरा होगा और 7 जून से ऑपरेशनल हो जाएगा, यानी टैक्सपेयर्स अपने रिटर्न फाइल कर सकेंगे.   

ये भी पढ़ें- साल 1980 में सिर्फ 10,000 रुपये का निवेश आज बना 1300 करोड़! देखिए Wipro ने निवेशकों को कैसे किया मालामाल

1-6 जून तक पोर्टल काम नहीं करेगा 

विभाग की ओर से कहा गया है कि 1 जून से 6 जून के दौरान पुराना वेब पोर्टल www.incometaxindiaefiling.gov.in न तो टैक्सपेयर्स के लिए उपलब्ध होगा और न ही इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अधिकारियों के लिए. आदेश में इनकम टैक्स के अधिकारियों से कहा गया है कि वे कोई भी सुनवाई या शिकायत के निपटारे के लिए 10 जून के बाद की तारीख तय करें, ताकि तब तक टैक्सपेयर्स नए सिस्टम को अच्छी तरह समझ लें. साथ ही इस बीच टैक्सपेयर और विभाग के अधिकारी के बीच निर्धारित कोई भी काम स्थगित किया जा सकता है या फिर पहले ही निपटाया जा सकता है. 

VIDEO

ITR पोर्टल पर होते हैं कई टैक्स से जुड़े काम

ई-फाइलिंग पोर्टल का इस्तेमाल टैक्सपेयर्स अपना निजी या बिजनेस कैटेगरी के ITR भरने के लिए करता है. यहां रिफंड से जुड़ी शिकायत और टैक्स डिपार्टमेंट से जुड़े दूसरे कामों को भी निपटाया जाता है. आयकर अधिकारी इस पोर्टल का इस्‍तेमाल नोटिस जारी करने, टैक्सपेयर्स से जवाब मांगने, और उनके सवालों का जवाब देने के लिए करते हैं. अधिकारी असेसमेंट्स, अपील, एग्‍जम्‍पशन और जुर्माने आदि जैसे ऑर्डर की भी जानकारी इसी पोर्टल के माध्‍यम से देते हैं. 

24,792 करोड़ रुपये का रिफंड जारी 

इस बीच आपको बता दें कि IT डिपार्टमेंट ने इस वित्त वर्ष के लिए 15 लाख टैक्सपेयर्स को 24,792 करोड़ रुपये का रिफंड जारि किया है. इसमें पर्सनल इनकम टैक्स रिफंड 7,458  करोड़ रुपये, कॉर्पोरेट टैक्स रिफंड 17,334 करोड़ रुपये का है. 

ये भी पढ़ें- Cash चाहिए! ATM खुद चलकर आएगा आपके घर, ऐसे उठाएं बैंकों की Doorstep Banking का फायदा

LIVE TV

Trending news