GST काउंसिल के इस फैसले से मोबाइल फोन होंगे महंगे, आम आदमी को झटका

सरकार के इस कदम से आम आदमी की जेब पर फटका लगना तय है.

GST काउंसिल के इस फैसले से मोबाइल फोन होंगे महंगे, आम आदमी को झटका
नई दरें 1 अप्रैल से लागू होंगी...

नई दिल्ली: आने वाले समय में मोबाइल फोन महंगा हो जाएगा. GST काउंसिल की 39वीं बैठक में शनिवार को मोबाइल फोन और इसके पार्ट्स पर जीएसटी 12% से बढ़ाकर 18 फीसदी करने का फैसला किया गया. यानी मोबाइल को 18 फीसदी के स्‍लैब में डाल दिया गया है. इससे मोबाइल फोन पहले के मुकाबले अब महंगा हो जाएगा. सरकार के इस कदम से आम आदमी की जेब पर फटका लगना तय है. नई दरें 1 अप्रैल से लागू होंगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जीएसटी काउंसिल की मीटिंग के बाद इस बात की जानकारी दी. 

वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा, "मोबाइल फोन पर जीएसटी 12 प्रतिशत से बढ़ाकर 18 प्रतिशत किया गया. कुछ खास पार्ट्स पर भी जीएसटी 18 फीसदी किया गया. आज की बैठक में हुए सभी फैसले 1 अप्रैल 2020 से लागू होंगे." इसके अलावा, माचिस पर 12% जीएसटी लगाने का फैसला किया गया है. एविएशन के लिए MRO टैक्स 18% से घटाकर 5% कर दिया गया है.

वित्त मंत्री ने कहा, "मीटिंग में GSTN पोर्टल में आ रही तकनीकी दिक्कतों पर भी चर्चा की गई. नंदन नीलकेणी ने ट्रांजिशन आराम से कैसे हो सकता है, इस पर प्रस्ताव दिया है. अतिरिक्त स्टाफ और क्षमता पर भी चर्चा की गई है. जीएसटी काउंसिल की अगली तीन बैठकों में नीलकेणी मौजूद रहेंगे."

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.