ग्रामीण बैंकों को व‍ित्‍त मंत्री ने द‍िया ऐसा न‍िर्देश, छोटे कारोबार से जुड़े लोगों को होगा फायदा
Advertisement
trendingNow12396685

ग्रामीण बैंकों को व‍ित्‍त मंत्री ने द‍िया ऐसा न‍िर्देश, छोटे कारोबार से जुड़े लोगों को होगा फायदा

सीतारमण ने गुजरात और राजस्थान की पीएम सूर्य घर योजना के लिए प्राकृतिक क्षमता को रेखांकित किया और आरआरबी से आग्रह किया कि वह आमजन में योजना के प्रति जागरूकता उत्पन्न करें.

ग्रामीण बैंकों को व‍ित्‍त मंत्री ने द‍िया ऐसा न‍िर्देश, छोटे कारोबार से जुड़े लोगों को होगा फायदा

Nirmala Sitharaman To RRB: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRB) से आम लोगों में सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूकता फैलाने में अपनी भूम‍िका निभाने का आग्रह किया है. इसके साथ उन्होंने बैंकों से अपील की कि वे सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) सेक्‍टर को लोन देने का आसान रास्‍ता अपनाएं. सीतारमण उदयपुर में गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के नौ क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRB) के कार्य प्रदर्शन की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रही थीं.

जागरूकता पैदा करने के लिए अपनी सहभागिता निभाएं

समीक्षा बैठक में इन बैंकों के व्यावसायिक प्रदर्शन, डिजिटल प्रौद्योगिकी सेवाओं को उन्नत बनाने, एमएसएमई संकुलों में व्यावसायिक विकास को बढ़ावा देने और ग्रामीण क्षेत्रों में वित्तीय समावेश को मजबूत बनाने पर ध्यान केंद्रित किया गया. आधिकारिक बयान के अनुसार, सीतारमण ने आरआरबी के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे सरकारी योजनाओं के बारे में विशेष रूप से आकांक्षी जिलों में जागरूकता पैदा करने के लिए अपनी सहभागिता निभाएं.

वित्तीय समावेश को मजबूत बनाने पर विचार विमर्श किया
इस दौरान ग्रामीण बैंकों के व्यावसायिक प्रदर्शन, डिजिटल टेक्‍नोलॉजी से जुड़ी सर्व‍िस को बेहतर करने, एमएसएमई ग्रुप में व्यापार को बढ़ावा देने और ग्रामीण क्षेत्रों में वित्तीय समावेश को और मजबूत बनाने पर विचार विमर्श किया गया. सीतारमण ने गुजरात और राजस्थान की पीएम सूर्य घर योजना के लिए प्राकृतिक क्षमता को रेखांकित किया और आरआरबी से आग्रह किया कि वह आमजन में योजना के प्रति जागरूकता उत्पन्न करें.

वित्त मंत्री ने आरआरबी के लंबित बकाए के समाधान में रिजर्व बैंक से हस्तक्षेप करने का भी आग्रह किया. उन्होंने निर्देश दिया कि क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक और अधिक ग्राहक अनुकूल बनें, अपने प्रदर्शन को और बेहतर बनाने के लिए अपने स्थानीय संपर्क का लाभ उठाएं. इस मौके पर क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों द्वारा ऋण की पहुंच बढ़ाने के लिए एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) कार्यक्रम पर भी प्रकाश डाला गया. इस समीक्षा बैठक में पश्चिम-मध्य क्षेत्र के क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के चेयरमैन और उनके प्रायोजित बैंकों के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) शामिल हुए थे.

बैठक में नाबार्ड, सिडबी, बैंक ऑफ बड़ौदा, भारतीय स्टेट बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, नौ क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के अधिकारियों ने भाग लिया और मंत्री को अपने-अपने बैंकों की प्रगति रिपोर्ट से अवगत कराया. सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम (एमएसएमई) मंत्री जीतन राम मांझी ने कहा कि बेरोजगारी दूर करने में एमएसएमई क्षेत्र का बड़ा योगदान है. (इनपुट भाषा)

Trending news