Nitin Gadkari car: पेट्रोल-डीजल और CNG नहीं, इस चीज से चलती है नितिन गडकरी की 'सुपर कार'; जान लीजिए खासियत
Advertisement
trendingNow11593756

Nitin Gadkari car: पेट्रोल-डीजल और CNG नहीं, इस चीज से चलती है नितिन गडकरी की 'सुपर कार'; जान लीजिए खासियत

Hydrogen Fuel Cell car: केंद्रीय परिवहन मंत्री लंबे समय से देश में वैकल्पिक ईंधन के तौर पर हाइड्रोजन को फ्यूल के तौर पर इस्तेमाल करने को बढ़ावा देने की कोशिश में लगे हुए हैं. आपको बता दें कि वर्तमान समय में केंद्रीय मंत्री हाइड्रोजन कार का टेस्ट मॉडल इस्तेमाल करते हैं जिसे टोयोटा कंपनी ने बनाया है.

फाइल फोटो

Toyota Mirai safety: भारत में तेजी से सड़कों के जाल का विस्तार हो रहा है. देश में सड़कों के विस्तार को लेकर नितिन गडकरी की हमेशा तारीफ की जाती है. दूरदर्शी सोच रखने वाले केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के कंधे पर देश के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय (Union Road Transport and Highways Ministry) का भार है. आपने अक्सर टीवी चैनल पर असर देखा होगा कि केंद्रीय मंत्री एक खास कार से संसद भवन आते-जाते हैं. आपको बता दें कि नितिन गडकरी की कार पेट्रोल-डीजल या CNG से नहीं बल्कि हाइड्रोजन फ्यूल सेल से चलती है. केंद्रीय परिवहन मंत्री लंबे समय से देश में वैकल्पिक ईंधन के तौर पर हाइड्रोजन को फ्यूल के तौर पर इस्तेमाल करने को बढ़ावा देने की कोशिश में लगे हुए हैं.

केंद्रीय मंत्री के कार की खासियत

आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी हाइड्रोजन कार का टेस्ट मॉडल इस्तेमाल करते हैं जिसे टोयोटा कंपनी ने बनाया है. एक कार का नाम टोयोटा मिराई है जो अभी तक भारत में लॉन्च नहीं हुई है. हाइड्रोजन फ्यूल सेल वाली इलेक्ट्रिक सेडान टोयोटा मिराई की विदेशों में कीमत करीब 60 लाख रुपये के आस-पास है. फिलहाल भारत में इसकी कीमत का पता नहीं चला है. टोयोटा की इस खास कार में 12.3 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम (12.3-inch infotainment system) लगा हुआ है. इसके अलावा इसमें आपको हेड अप डिस्प्ले, डिजिटल रियर व्यू मिरर, वायरलेस चार्जर और 8 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले भी मिलेगा. सेफ्टी के लिहाज से भी इस कार की परफॉर्मेंस जबरदस्त है. इसमें आपको 7 एयर बैग्स (AIR bags), टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (tire pressure monitoring system), ब्रेक असिस्ट (Brake Assist) और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (Anti Lock Braking System) भी मिलता है.

क्या है Toyota Mirai की ड्राइविंग रेंज?

इस कार में आपको 5.2 किलोग्राम का हाइड्रोजन टैंक मिलता है जिसे एक बार फुल करने के बाद यह गाड़ी बिना रूके  646 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देती है. इसके साथ ही  Toyota Mirai की इलेक्ट्रिक मोटर 182 पीएस की पावर और 406 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करती है. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news