LIC ने बच्‍चों के ल‍िए पेश क‍िया 'अमृतबल' प्‍लान, गारंटीड र‍िटर्न वाली पॉल‍िसी से होगा फायदा
Advertisement

LIC ने बच्‍चों के ल‍िए पेश क‍िया 'अमृतबल' प्‍लान, गारंटीड र‍िटर्न वाली पॉल‍िसी से होगा फायदा

Amritbaal Plan Features: एलआईसी का नया प्‍लान खासकर बच्‍चों को फोकस करते हुए पेश क‍िया गया है. इस प्‍लान के तहत न‍िवेश करने पर आपको गारंटीड र‍िटर्न म‍िलता है. इसमें आप 13 साल की उम्र तक न‍िवेश कर सकते हैं.

LIC ने बच्‍चों के ल‍िए पेश क‍िया 'अमृतबल' प्‍लान, गारंटीड र‍िटर्न वाली पॉल‍िसी से होगा फायदा

LIC Amritbaal Plan: पब्‍ल‍िक सेक्‍टर की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी (LIC) ने नई पॉल‍िसी अमृतबल (LIC Amritbaal) लॉन्‍च की है. पॉल‍िसी को कंपनी ने बच्‍चों की हायर एजुकेशन को ध्‍यान में रखकर लॉन्‍च क‍िया है. बीमा कंपनी की तरफ जारी बयान में बताया क‍ि अमृतबल प्‍लान को इस लाइफ इंश्‍योरेंस प्‍लान को विशेष रूप से बच्चे की एजुकेशन में पड़ने वाली जरूरतों को पूरा करने को ध्‍यान में रखकर तैयार क‍िया गया है. इस चाइल्‍ड इंश्‍योरेंस पॉल‍िसी को आम लोग 17 फरवरी 2024 से ही खरीद सकते हैं. आइए आपको बताते हैं पॉल‍िसी में म‍िलने वाले फायदों के बारे में-

बच्‍चों की एजुकेशन पर फोकस्‍ड प्‍लान

एलआईसी के अनुसार 'अमृतबल' स्‍कीम को खासतौर पर बच्‍चों की एजुकेशन और अन्‍य जरूरतों को ध्‍यान में रखकर तैयार क‍िया गया है. इस प्‍लान में एंट्री करने की न्‍यूनतम ल‍िम‍िट जन्‍म के बाद 30 द‍िन और अध‍िकतम आयु सीमा 13 साल है. पॉल‍िसी का मैच्‍योर‍िटी पीर‍ियड न्‍यूनतम 18 साल और अध‍िकतम 25 साल है. पॉलिसी के लिए शॉर्ट टर्म में 5, 6 या 7 साल का प्रीमियम पेमेंट टर्म उपलब्‍ध है. वहीं, मैक्सिमम प्रीमियम पेमेंट टर्न 10 साल का है.

1000 रुपये पर 80 का गारंटीड र‍िटर्न
एलआईसी का यह प्‍लान 1000 रुपये पर 80 रुपये के ह‍िसाब से गारंटीड र‍िटर्न देता है. अगर आप ज्‍यादा राश‍ि जमा करते हैं तो यह इसी मल्‍टीपल में बढ़ता चला जाएगा. यह 80 रुपये का र‍िटर्न इंश्‍योरेंस पॉलिसी के सम एश्योर्ड में आगे भी जुड़ता रहेगा. लेक‍िन इसके ल‍िए आपकी पॉल‍िसी जारी रहना जरूरी है. आसान भाषा में कहें तो आपने बच्चे के नाम पर एक लाख रुपये का इंश्‍योरेंस कराया. इसमें एलआईसी की तरफ से आपकी बीमा राश‍ि में 8000 रुपये गारंटीड जोड़ द‍िये जाएंगे. इस गारंटीड रिटर्न हर पॉल‍िसी ईयर के आख‍िर में जोड़ा जाएगा. यह पॉल‍िसी के मैच्‍योर होने तक जारी रहेगा.

न्‍यूनतम सम एंश्‍योर्ड 2 लाख का
इस पॉल‍िसी के तहत न्‍यूनतम सम एंश्‍योर्ड 2 लाख रुपये है और मैक्‍स‍िमम की इसमें ल‍िम‍िट नहीं है. मैच्‍योर‍िटी की डेट पर गारंटीड र‍िटर्न के साथ मैच्‍योर‍िटी पर बनने वाली बीमा राशि एलआईसी देने के ल‍िए बाध्‍य है. एलआईसी की तरफ से जानकारी में बताया गया क‍ि मैच्‍योर‍िटी अमाउंट 5, 10 या 15 साल में क‍िश्‍तों में निपटान विकल्पों के जर‍िये भी प्राप्त क‍िया जा सकता है. पॉल‍िसीहोल्‍डर के पास स‍िंगल प्रीम‍ियम और ल‍िम‍िटेड प्रीम‍ियम पेमेंट के तहत उपलब्ध दो विकल्पों के अनुसार डेथ पर समएंश्‍योर्ड चुनने का व‍िकल्‍प है.

Trending news