खत्म होने जा रहा लंबा इंतजार! जल्द शुरू होगा नोएडा का जेवर एयरपोर्ट, CEO ने बताया कब उड़ेगी पहली उड़ान
Advertisement
trendingNow12406092

खत्म होने जा रहा लंबा इंतजार! जल्द शुरू होगा नोएडा का जेवर एयरपोर्ट, CEO ने बताया कब उड़ेगी पहली उड़ान

Noida International Airport start date: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड द्वारा विकसित किया जा रहा है. इसकी अनुमानित लागत लगभग 10 हजार करोड़ रुपये है.

खत्म होने जा रहा लंबा इंतजार! जल्द शुरू होगा नोएडा का जेवर एयरपोर्ट, CEO ने बताया कब उड़ेगी पहली उड़ान

Noida International Airport: नोएडा के जेवर एयरपोर्ट चालू होने का बाट जोह रहे लोगों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के सीईओ क्रिस्टोफ श्नेलमैन ने कहा है कि अगले साल अप्रैल के अंत तक एयरपोर्ट के चालू होने का अनुमान है.

क्रिस्टोफ श्नेलमैन ने गुरुवार को कहा है कि घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विमानन कंपनियों ने नोएडा हवाई अड्डे के लिए बड़ी रुचि जताई है. हवाई पट्टी का अधिकांश काम पूरा हो चुका है. पहले चरण में हवाई अड्डे पर एक टर्मिनल, एक हवाई पट्टी, 10 एयरोब्रिज और 25 पार्किंग स्टैंड होंगे. श्नेलमैन ने आगे कहा कि पहले उम्मीद थी कि हवाई अड्डा इस वर्ष सितंबर में चालू हो जायेगा. 

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (वाईआईएपीएल) द्वारा विकसित किया जा रहा है. पहले चरण में 1.2 करोड़ यात्रियों को संभालने की होगी. घरेलू एयरलाइंस इंडिगो और अकासा एयर ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के साथ समझौता किया है. 

दिसंबर तक पहले फेज का काम होने की उम्मीद

एयरपोर्ट के पहले फेज का काम 2024 के दिसंबर महीने तक पूरा होने की उम्मीद है.  3.9 किलोमीटर का रनवे बनकर तैयार हो चुका है. एयरपोर्ट की टर्मिनल बिल्डिंग का ढांचा भी खड़ा कर दिया गया है. इसमें 10 गेट बनाये जा रहे हैं और एटीसी टावर भी लगभग बनकर तैयार है. पूरी तरह तैयार होने के बाद देश में क्षेत्रफल के लिहाज से यह सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा.

नोएडा अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट को पूरी तरह से डिजिटल एयरपोर्ट बनाया जाएगा. इसमें इनडोर नेविगेशन, पैसेंजर फ्लोर मैनेजमेंट, स्मार्टफोन द्वारा चेक इन, बैगेज ड्रॉप और सभी चेकप्वाइंट पर डिजिटल प्रोसेसिंग जैसे टेक्नोलॉजीज का इस्तेमाल किया जा रहा है.

एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा 

नोएडा का जेवर एयरपोर्ट एशिया का सबसे बड़ा और दुनिया का चौथा सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा. इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि इस एयरपोर्ट पर छह रनवे होंगे. जो दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से दोगुने होंगे. साल 2021 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी आधारशिला रखी थी. इस एयरपोर्ट को तैयार करने में अनुमानित लागत लगभग 10 हजार करोड़ रुपये है.

Trending news