PF पर अब मिलेगा ज्यादा ब्याज, 5000 हो सकती है EPS पेंशन! जल्द मिलेगी खुशखबरी
Advertisement

PF पर अब मिलेगा ज्यादा ब्याज, 5000 हो सकती है EPS पेंशन! जल्द मिलेगी खुशखबरी

प्रोविडेंट फंड (PF) पर अब आपको ज्यादा ब्याज मिलेगा, साथ ही इम्प्लाइज पेंशन फंड (EPS) भी ज्यादा हो सकता है. PF पर ज्यादा ब्याज दिलाने और EPS पर ज्यादा रिटर्न दिलाने की दिशा में काम शुरू हो गया है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) जल्द ही इससे जुड़े अहम फैसले ले सकता है.

PF पर अब मिलेगा ज्यादा ब्याज, 5000 हो सकती है EPS पेंशन! जल्द मिलेगी खुशखबरी

नई दिल्ली: प्रोविडेंट फंड (PF) पर अब आपको ज्यादा ब्याज मिलेगा, साथ ही इम्प्लाइज पेंशन फंड (EPS) भी ज्यादा हो सकता है. PF पर ज्यादा ब्याज दिलाने और EPS पर ज्यादा रिटर्न दिलाने की दिशा में काम शुरू हो गया है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) जल्द ही इससे जुड़े अहम फैसले ले सकता है. सूत्रों की मानें तो संसदीय समिति ने इसके लिए लेबर पैनल गठित किया है, जो इस पर काम करेगा. इस हफ्ते लेबर पैनल की अहम बैठक होने वाली है. बैठक में पैनल EPFO के तहत 10 खरब रुपए के कोष का प्रबंधन, प्रदर्शन और निवेश पर मंथन करेगा. पैनल का गठन पिछले महीने ही किया गया था.

सूत्रों की मानें तो EPFO को संगठित और असंगठित सेक्टर में काम करने वालों के लिए ज्यादा फायदेमंद कैसे बनाया जाए, इस पर भी पैनल विचार करेगा. काफी समय से EPFO के कोष को फंड मैनेजर देख रहे हैं. साथ ही इसके निवेश से जुड़े फैसले भी वही करते हैं. ऐसे में यह पैनल इसका आकलन करेगा. पैनल के सदस्य कोरोना वायरस और लॉकडाउन के चलते EPFO कोष पर पड़ने वाले प्रभाव का भी आकलन करेगा.

सामाजिक सुरक्षा बढ़ाने पर जोर

केंद्र सरकार का मकसद असंगठित श्रमिकों को बुढ़ापे की सुरक्षा और सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है. केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना (PM-SYM) के जरिए रिक्शा चालक, स्ट्रीट वेंडर, हेड लोडर, ईंट भट्ठा मजदूर, कोबलर, चीर बीनने वाले, घरेलू कामगार, कृषि निर्माण श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा को मजबूत बनाना है. EPFO पहले केवल संगठित क्षेत्र के लिए था, लेकिन केंद्र सरकार ने इसमें असंगठित क्षेत्र को भी शामिल कर दिया है.

5000 रुपए तक बढ़ सकती है पेंशन

सूत्रों के मुताबिक, PF कोष के लिए गठित पैनल की बुधवार को होने वाली बैठक में कर्मचारियों की पेंशन योजना (EPS) के तहत पेंशन बढ़ाने और खाताधारक की मृत्यु के मामले में परिवारों को मिलने वाली राशि की उपलब्धता सुनिश्चत करने पर भी चर्चा होगी. EPS योजना के तहत न्यूनतम पेंशन को बढ़ाकर 5,000 रुपए मासिक भुगतान करने पर भी विचार होगा. कई ट्रेड यूनियन और श्रमिक संगठन भी पिछले कुछ समय से पेंशन की राशि बढ़ाने की मांग कर रहे हैं.

संसद को सौंपी जाएगी रिपोर्ट

EPF कोष पर पैनल कई बैठकों में इस मुद्दे पर चर्चा करेगी और अपनी विस्तृत रिपोर्ट संसद को शीतकालीन सत्र में सौपेंगी. पैनल के सदस्यों ने श्रम मंत्रालय के प्रतिनिधियों को दूसरे देशों में संगठित और असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए किए गए प्रावधानों का भी ब्योरा दिया है. 

मिल सकता है ज्यादा ब्याज

कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) पर वर्ष 2019-20 के लिए 8.5 प्रतिशत ब्याज तय किया है. यह पिछले पांच वित्तीय वर्षों में सबसे कम है. ऐसे में इसे भी बढ़ाने की तैयारी है. अगर पैनल अपनी रिपोर्ट में ज्यादा रिटर्न दिलाने वाली जगह पर निवेश करता है तो इसका फायदा आपको भी मिलेगा. अगले वित्तीय वर्ष में ज्यादा ब्याज दिलाना भी पैनल की जिम्मेदारी होगी. वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए ब्याज दर दिसंबर अंत या जनवरी में तय होगी. उससे पहले पैनल की सिफारिशों के आधार पर इसे तय किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: कंफर्म टिकट की चिंता खत्म, दिवाली और छठ पूजा के लिए चलने वाली हैं 46 स्पेशल ट्रेनें

Trending news