FASTage: कैश रिचार्ज की सुविधा हो गई शुरू, जानिए कहां हो रहा है Recharge

अब केंद्र सरकार ने रिचार्ज को आसान बनाने का एक और तरीका इजाद कर दिया है. 

FASTage: कैश रिचार्ज की सुविधा हो गई शुरू, जानिए कहां हो रहा है Recharge

नई दिल्ली: फास्टैग-FASTage सभी राजमार्गों के टोल में अनिवार्य कर दिया है. लेकिन ऑनलाइन रिचार्ज में आ रही समस्या की वजह से सरकार को ये प्लान पूरी तरह से लागू करवाने में समस्या आ रही है. अब केंद्र सरकार ने रिचार्ज को आसान बनाने का एक और तरीका इजाद कर दिया है. अब आप कैश देकर भी FASTage रिचार्ज कर सकते हैं. केंद्र सरकार का कहना है कि ऑनलाइन के साथ ही कैश रिचार्ज से आम लोगों को फायदा होगा.

FASTage का इस्तेमाल 100 फीसदी करना है लक्ष्य
मामले से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि FASTage को अनिवार्य करने के बावजूद राष्ट्रीय राजमार्गों के टोल बूथों में अभी भी मात्र 60 फीसदी लोग इस्तेमाल कर रहे हैं. केंद्र सरकार चाहती है कि FASTage को देश के सभी टोल बूथों में इस सेवा को सौ फीसदी तक पहुंचाया जाए. आम जनता को अभी भी ऑनलाइन रिचार्ज करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. यही वजह है कि अब टोलबूथ व अन्य स्थानों से FASTage को कैश रिचार्ज करने की सुविधा उपलब्ध होगी.

ऐसे करें रिचार्ज
कोई भी कार मालिक अब सरकार के द्वारा बनाए जा है बूथों में जाकर FASTage की मनपसंद राशि का भुगतान कर रिचार्ज करा सकेंगे. इसके लिए किसी बैंक के ऐप या ऑनलाइन भुगतान करने की जरुरत नहीं होगी. सूत्रों का कहना है कि फास्टैग रिचार्ज के लिए विभिन्न बैंकों के साथ भी करार किया जा रहा है. आप बैंक के चुनिंदा ब्रांचों से भी रिचार्ज करा सकेंगे.

नहीं हो रहा है FASTage का ज्यादा इस्तेमाल
उल्लेखनीय है कि देश के लगभग 535 टोल बूथों में FASTage  की सुविधा उपलब्ध है. लेकिन इसके बावजूद मात्र 60 फीसदी ही FASTage लेन का इस्तेमाल कर रहे हैं. अभी भी 40 फीसदी गाड़ियां राजमार्गों के कैश टोल बूथ से ही आवाजाही कर रही हैं. 9 जनवरी, 2020 तक केंद्र सरकार 1.26 करोड़ FASTage जारी कर चुकी है.